प्रमुख सुर्खियाँ :

सूर्य का किस्मत कनेक्शन

Sunसूर्य ग्रह सबसे शक्तिशाली माना जाता है हमारे जीवन में इसका बहुत बड़ा महत्व है। यदि किसी व्यक्ति का सूर्य ग्रह शक्तिहीन हो जाये तो ,सूर्य से संबधित सभी कार्यों में विघ्न उपस्थित हो जाते हैं.यदि किसी इंसान के जन्म समय पर सूर्य की स्थिति कमजोर होती है तो जीवनभर उसका भाग्य डांवाडोल ही रहता है। सूर्य की अशुभ भावों में मौज़ूदगी जातक से पद-प्रतिष्ठा, वैभव, संपत्ति आदि छीन लेती है। ऐसे में उचित ज्योतिषीय उपायों का प्रयोग करना चाहिए ताकि सूर्य के सकारात्मक प्रभाव को बढ़ाकर जिंदगी में सफलता पाई जा सके।
सूर्य को शक्तिशाली बनाने के लिए सूर्य यंत्र का प्रयोग भी किया जाता है. यह यंत्र भोज पत्र पर लाल चन्दन से लिखकर रविवार को सात हजार सूर्य मंत्र का जाप कर धारण करने अथवा पास रखने से प्रभाव में परिवर्तन देखा जा सकता है।

सूर्य को शक्तिशाली बनाने के लिए माणिक सोने की अंगूठी में धारण करना चाहिए।
गुरुजनों, बुजुर्ग एवं माता-पिता की जितनी ही सेवा की जाएगी सूर्य का बल भी उतना ही अधिक बढ़ेगा।

सूर्य को जल देते हुए प्रतिदिन 108 बार निम्नलिखित मंत्र का जप करें:

ॐ आदित्याय विदमहे दिवाकराय धीमहि तन्न: सूर्य: प्रचोदयात (रविवार से शुरू करें)।

गाय को गेहूं और गुड़ मिलाकर खिलाएं या हर रविवार को किसी ब्राह्मण को गेहूं का दान करें।

जल अर्पित करें लेकिन इन बातों को ध्यान में रखकर –
1. बिना नहाए –धोए अर्घ्य ना चढ़ाए ।
2. कई अंधविश्वासों के चलते कुछ लोग सूर्य को नमन नहीं करते, क्योंकि अर्घ्य चढ़ाते वक्त पानी के छीटें पैरों में पड़ते है जिससे उन्हें पाप लगता है जबकि यह एक अंधविश्वासी कहानी है । ज्ञानी ज्योतिष आचार्यों के मुताबिक , सूर्य की किरणों का असर नाभि से सिर तक होता है ।
3. कई जगह देखा गया है कि लोग पानी में गुड़ और चावाल का मिश्रण करते है जो कि गलत है । इसका कोई फायदा नहीं होता है । जल में लाल चंदन डाले या फिर रोली ,साथ में लाल पुष्प को प्रयोग कर सकते है ।
4. प्लास्टिक ,चांदी ,शीशे और स्टील बर्तनों का इस्तेमाल निषेध है ।

Shyam Sundar Prasad

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account