2028 में देखेंगे चीन हमारे सामने कहां ठहरता हैः राठौड़


रणवीर सिंह
नई दिल्ली। भारत को अंतर्राष्ट्रीय खेल महाशक्ति बनाने का सपना लेकर चल रहे केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने रविवार को कहा कि सरकार के खेलो इंडिया कार्यक्रम के जरिये हम देश में खिलाड़ियों का एक ऐसा ढांचा तैयार करेंगे जिसके आगे चीन 2028 के ओलम्पिक में ठहर नहीं पायेगा। राठौड़ ने महाराष्ट्र के पुणे में 9 से 20 जनवरी 2019 तक होने वाले दूसरे खेलो इंडिया युवा खेलों की घोषणा के अवसर पर यहां कहा, “खेलो इंडिया नए भारत की नींव रख रहा है और इसके जरिये हम भविष्य के लिए हजारों खिलाड़ी तैयार कर रहे हैं। खेलो इंडिया हर साल 1000 एथलीटों को ट्रेनिंग देगा और उन्हें प्रायोजित करेगा।”

खेल मंत्री ने कहा, “इस तरह हम खिलाड़ियों की एक फ़ौज तैयार कर सकेंगे और फिर 2028 के ओलम्पिक में देखेंगे कि चीन हमारे सामने कहां ठहरता है।” राठौड़ ने साथ ही कहा, “हम पूरे देश में ऐसा माहौल बना रहे हैं कि खेल सिर्फ मनोरंजन न रहे बल्कि युवा खुद को श्रेष्ठ बनाने के लिए खेले ताकि देश भी मजबूत बने और भारत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक खेल महाशक्ति के रूप में उभरे।” खेलो इंडिया युवा खेलों के दूसरे संस्करण का आयोजन पुणे के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में 2019 में 9 से 20 जनवरी तक होगा जिसमें 29 राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों से लगभग 10 हजार प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। इन प्रतिभागियों में 6200 एथलीट, 1800 तकनीकी अधिकारी, 1000 वालंटियर्स और 1000 कर्मी शामिल होंगे।

इन खेलों में अंडर-17 और अंडर-21 आयु वर्गों में 18 खेलों का आयोजन होगा। खेल चैनल स्टार स्पोर्ट्स इन खेलों का पांच भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ में प्रसारण करेगा। खेलो इंडिया के पहले संस्करण में 570 बच्चों को स्कॉलरशिप दी गयी थी और 1000 बच्चों को फायदा पहुंचा था। राठौड़ ने कहा, “खेलो इंडिया में खेलने वाले बच्चों ने एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और आईएएएफ जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपनी छाप छोड़ी है। ऐसे बच्चों में मनु भाकर, जेरेमी लालरिननुंगा, सौरभ चौधरी, लक्ष्य सेन, ईशा सिंह, तबाबी देवी और श्रीहरि नटराज शामिल है जिन्होंने अपने पदक विजयी शानदार प्रदर्शन से अपनी पहचान बनायीं है।”

स्टार स्पोर्ट्स खेलो इंडिया के दूसरे संस्करण के लिए एक अभियान ‘5 मिनट और’ चलाएगा जिसमें इन युवा चैंपियन खिलाड़ियों के साथ साथ छह बार की विश्व मुक्केबाजी चैंपियन एमसी मैरीकॉम, दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार और चैंपियन भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा देश को खेलने और आगे बढ़ने का सन्देश देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.