परफेक्ट हेल्थ मेले का फोकस फीट दिल्ली फीट इंडिया पर

नई दिल्ली। स्वयंसेवी संस्था एचसीएफआई भारत को स्वस्थ और बीमारी मुक्त देश बनाने की दिशा में सतत कार्य करती है। संस्था ने इसके वार्षिक फ्लेगशीप इवेन्ट परफेक्ट हेल्थ मेला 2019 की थीम की घोषणा कर दी है। मेला 18 से 20 ऑक्टोबर 2019 तक जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम नई दिल्ली पर आयोजित होगा। यह स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय नई दिल्ली, एनसीटी दिल्ली और अन्य केन्द्रीय एवं राज्य सरकार के विभागों के सहयोग से होगा।
परफेक्ट हेल्थ मेला अपनी तरह का एक अलग आयोजन है, जिसका उद्देश्य मनोरंजन माध्यमों से स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करना है। इस वर्ष की थीम फिट दिल्ली फिट इंडिया तय की गई है। इस बार मेले में सायक्लेथॉन, फिटनेस इण्डेक्स और हेप्पीनेस इण्डेक्स के आकर्षण जोड़े गए हैं। मेले में आने वाले सभी लोगों का निःशुल्क हेल्थ चेकअप किया जाएगा।

मेले में फूड इम्परफेक्टो, होम पर्सनल और फेब्रिक हाईजिन बाय फैना और यूनिवर्सिटी पार्टनर अंसल्स की भी भागीदारी रहेगी।
मेले में आने वाले विजिटर्स को डिवर्मिंग टेबलेट और विटामिन डी के सेशे दिए जाएंगे। युवतियों को सेनेटरी नेपकिन प्रदान किए जाएंगे। इस अवसर पर कुछ विशेष कार्यक्रम भी होंगे, जिनमें चमत्कार के पीछे के विज्ञान, शिबानी काश्यप की प्रस्तुति, डांडिया शो एवं ओपन डांस कॉम्पीटिशन शामिल है।

वर्ष 1993 में प्रारंभ किया गया परफेक्ट हेल्थ मेला सभी आयु वर्ग और श्रेणी के लोगों के लिए होता है। इसमें विभिन्न श्रेणियों में कार्यक्रम आयोजित होते हैं, जिनमें स्वास्थ्य जागरूकता सेमिनार, स्वास्थ्य परीक्षण, मनोरंजन, जीवनचर्या प्रदर्शनी, संबोधन, वर्कशॉप और प्रतियोगिताएं शामिल है। आयोजन में प्रतिवर्ष करीब 200 से अधिक संस्थाएं शामिल होती हैं, जिनमें केंद्र एवं राज्य सरकारों सहित नवरत्न कंपनियां और अग्रणी कॉरपोरेट्स शामिल होते हैं।

आयोजन के संबंध में बात करते हुए पद्मश्री से सम्मानित और एचसीएफआई एवं सीएमएएओ के अध्यक्ष डॉक्टर केके अग्रवाल ने बताया कि पिछले वर्ष अपने आयोजन के 25 वर्ष पूर्ण करने वाला हेल्थ मेला एक बड़ी सफलता रहा है। इस वर्ष इसकी थीम फीट दिल्ली फीट इंडिया रहेगी, जिसके माध्यम से हमारा उद्देश्य मेन फिट तो ही इंडिया फिट मूवमेंट प्रारंभ करना है। हाल ही में सरकार ने फिट इंडिया मूवमेंट प्रारंभ किया है। ऐसे में इससे बेहतर समय नहीं हो सकता, इस केम्पेन को प्रारंभ करने का और हेल्थ मेले में इसे केन्द्र बनाने का। शारीरिक फिटनेस का बहुत ही सरल दृष्टिकोण शरीर की दैनिक गतिविधियों और कार्यों को बिना किसी अत्यधिक थकान के करने की क्षमता है। जरूरी नहीं कि स्वस्थ दिख रहा व्यक्ति शारीरिक रूप् से फिट भी हो जबकि शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति अभी भी अस्वस्थ हो सकता है। हम इन पहलुओं पर जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं। हम वादा करते हैं कि इस साल, मेला सभी के लिए बड़ा, बेहतर और अधिक रोमांचक होगा, क्योंकि हमने कई नई सुविधाएँ इसमें जोड़ी हैं। इसकी शुरूआत 18 तारीख को सायक्लेथॉन इवेन्ट के साथ होगी।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि एक छह मिनिट वॉक टेस्ट से हमें किसी व्यकित के कार्डियेक एन्ड्यूरेन्स या फिटनेस का आंकलन करने में मदद कर सकती है। यह एक सब-मेक्सिमल टेस्ट है जो 6 मिनट की अवधि में दूरी को मापता है। एक हॉल में आगे और पीछे चलें। आपको धीमा होने, रूकने और आवश्यकतानुसार आराम करने की अनुमति है। जितनी जल्दी हो सके चलना शुरू करें। अस्थमा, हार्ट फैलियर, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, घुटने बदले हुए, स्वस्थ वयस्क और बच्चों के साथ किसी भी उम्र के मरीज 6 एमडब्ल्यूटी कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य या बीमारी की स्थिति के बावजूद आपके फिटनेस इंडेक्स को तय करता है।
मेले में हेप्पीनेस इण्डेक्स को मापने के लिए एक विशेष सर्वे किया जाएगा।

हेल्थ चेकअप्स के अलावा मेले में आध्यात्मिकता और फिटनेस जैसे विषयों पर विभिन्न विषयगत कॉन्क्लेव भी होंगे जो प्रासंगिक मुद्दों पर पैनल चर्चा के लिए विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को एक साथ लाएंगे।

मेले के अन्य कार्यक्रमों में हार्मनी और एकोफेस्ट नेशनल इंटर-स्कूल प्रतियोगिताओं, यूथ रॉक बैंड / ऑर्केस्ट्रा फेस्टिवल, दिव्य ज्योति मेडिकल मस्ती यूथ फेस्टिवल, सम्मेलनों और नुक्कड नाटक शामिल हैं।

डॉ अग्रवाल ने कहा कि डांस और म्यूजिक मनोरंजक तरीके से जागरूकता बढ़ाने के श्रेष्ठ माध्यम हैं। इन आर्ट से लंबे समय से लोगों को शिक्षित किया जाता रहा है। इसलिए परफेक्ट हेल्थ मेले में इन पहलुओं पर बात करना रोचक होगा, जो कि सम्मेलन में इनफोटेनमेंट और उन पर विचार-विमर्श के लिए समर्पित हैं।

एनडीएमसी के एनडीएमसी डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि यह पहल प्रारंभ करने और इसे लगातार जारी रखने के लिए हम हार्ट केयर फांउडेशन की सराहना करते हैं। हम इस आयोजन में अपना पूरा सहयोग प्रदान करेंगे।

भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी विभाग एनसीएसटीसी के हेड डॉ. निशा मेन्डिराटा ने कहा कि मेले में चमत्कार के पीछे का विज्ञान, तारा मंडल और कम कीमत के साइंस मॉड्यूल्स पर विशेष शो आयोजित होंगे।

ज्वाईंट सेक्रेट्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय श्री आरसी केसरवानी ने कहा कि मेले में दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य के क्षैत्र में प्राप्त उपलब्धियों को भी दर्शाया जाएगा।

कोकाकोला के श्री अतुल राजभूषण, सुमित खोसला सीनियर मैनेजर मार्केटिंग फेना डिटर्जेंट, नूरिया रॉड्रिग्ज पेरा, सुरेश मदान इम्परर्फेक्टो एवं अमित पॉल सीएमओ अंसल यूनिवर्सिटी भी कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे।

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account