मन सुंदर, तो तन भी सुंदर: गौहर खान

एक खूबसूरत अदाकारा जब ये कहें कि बाहरी सुंदरता के लिए मन की सुंदरता जरूरी है, तो बात को गंभीरता से सोचना पडता है। हाल ही में नई दिल्ली में एक बिजनेस प्रमोशन के लिए अभिनेत्री गौहर खान आईं। उनसे प्रयुक्ति के लिए दीप्ति अंगरीश ने कई मुद्दों पर बात की। पेश है उस बातचीत के प्रमुख अंश:

आप ककूना से जुडी हैं। आप तो खुद बेहद खूबसूरत हैं। क्या जरूरत पडी आपको ?

ककूना एस्थेटिक एवं कॉस्मेटिक सर्जरी के क्षेत्र में काम करता है। इसका ताल्लुक मुख्य रूप से युवा दिखने से होता है, लेकिन वास्तव में इसका महत्व कहीं ज्यादा है। प्रत्येक महिला की चाहत रहती है कि वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयासों से खूबसूरत दिखे। दरअसल यह चिकित्सा का वह क्षेत्र है जहां बहुत सारे लोगों की उम्मीदें पूरी होती हैं, एक मायने में नई जिंदगी भी मिलती है। कुछ लोग इस उपचार के बाद पूरे आत्मविश्वास के साथ घर से बाहर निकलते हैं। मैं समझती हूं कि ककूना का संेटर इंडिया में होने से जले और एसिड हमले से पीड़ित व्यक्तियों, जन्मजात विकृतियां और स्तन कैंसर के मरीजों को भी इससे लाभ मिलेगा। इसलिए मैं जुडीं। मुझे एक ऐसे सौंदर्य क्लिनिक के साथ जुड़ने में खुशी है जो मरीजों को शिक्षित करने पर बात करता है। बड़े पैमाने पर इस अनियंत्रित उद्योग में योग्य, कुशल प्रोफेशनल्स का घोर अभाव है और इस लिहाज से ककूना सेंटर फॉर एस्थेटिक ट्रीटमेंट अपनी सेवा की विश्वसनीयता और अनुभव की परख कराने के लिए आपको आमंत्रित करता है।

आपकी नजर में खूबसूरत दिखने के लिए यह सर्जरी हरेक के लिए जरूरी है ?

बिना डाॅक्टर्स के कंसलेंटसी के लिए कभी भी सर्जरी नहीं करानी चाहिए। वही बताएंगे कि किसके लिए क्या सही है। वैसे, मेरा मानना है कि महिलाओं के साथ कुछ पुरुषों को भी अपने जीवन को नए सिरे से पटरी पर लाने के लिए सर्जरी का सहारा लेना पड़ता है, चाहे यह उनकी प्रोफेशनल जिंदगी के लिए जरूरी हो या फिर व्यक्तिगत जिंदगी के लिए। यह मेडिकल प्रैक्टिसनर्स पर निर्भर करता है कि उन्हें यथासंभव कितना सुरक्षित समाधान दे सकते हैं।

आपकी सुंदरता का राज क्या है ?

सुंदरता तो मन की होती है। जब आप अंतर्मन से खुश होती हैं, तो बाहरी सुंदरता अपने आप बढ जाती है। हां, इसके लिए वर्कआउट भी जरूरी होता है। मैं अपनी बात कहूं तो डाइट को लेकर काफी कंशस होती हूं। जिम जाती हूं। अधिक से अधिक पानी पीती हूं। तब जाकर सुंदरता निखरती है। हां, एक बात और, किसी की सुंदरता गाॅड गिफट होती है।

आपने टीवी पर काफी काम किया। नाम भी कमाया, लेकिन इसके बावजूद फिल्मों में आप अपने लिए मुकाम नहीं बना पाईं। क्यों?

यह सच है कि दुनियाभर में टेलीविजन बेहद प्रतिष्ठित उद्यम माना जाता है, लेकिन दुर्भाग्य यह है कि भारत में टीवी कलाकारों को कमतर आंका जाता है। मैं नहीं समझ पाती हूं कि दुनियाभर में बेहद प्रतिष्ठित माने जाने वाले टीवी को अपने यहां कमतर क्यों समझा जाता है। आज मुझे जो भी प्यार, प्रसिद्धि या प्रशंसा मिली है, वह टीवी की बदौलत ही है। ‘झलक दिखला जा’, ‘बिग बॉस’ और ‘खतरों के खिलाड़ी’ जैसे रियलिटी कार्यक्रमों में प्रतिभागिता कर चुकी हूं। लेकिन, उसका फायदा फिल्मों में मुझे नहीं मिला। टीवी पर ज्यादा फोकस करने के कारण फिल्मकारों ने मुझ पर ध्यान नहीं दिया, लेकिन अब मैं खुद को फिल्मों में भी साबित करके रहूंगी।

तो क्या टीवी से दूरी बना लेंगी?

आपको मालूम है कि मैंने टीवी पर कभी डेली शोज नहीं किया, बल्कि इसके इतर खुद को रियलिटी कार्यक्रमों तक ही सीमित रखा। इसका मकसद साफ था कि रियलिटी शोज एक कलाकार को सीधे तौर पर दर्शकों के साथ जोड़ते हैं। दर्शक रियलिटी शोज के कलाकार को किसी चरित्र के तौर पर नहीं देखते, वह असली कलाकार को देखते हैं। यह बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। लेकिन, अगर कोई बेहतरीन रियलिटी शो का आॅफर आया, तो जरूर सोचूंगी।

आपने कई रियलिटी कार्यक्रमों में रफ एंड टफ दिखी हैं। रियल लाइफ में आप कैसी हैं?

बिल्कुल रफ एवं टफ नहीं हूं, बल्कि मेरे अंदर चीजों को लेकर डर बहुत ज्यादा रहता है। मैं जल्दी डर जाती हूं, लेकिन जीवन भी हमें एक बार ही मिलता है, तो कुछ नया ट्राई करने से पीछे नहीं हटना चाहती, क्योंकि आपको एक न एक दिन अपने डर को ओवरकम करना ही होता है। हालांकि, मैं रहन-सहन के मामले में काफी डेलीकेट हूं। स्वभाव से बहुत ज्यादा गर्ली हूं, लेकिन दिल और दिमाग से बहुत ज्यादा स्ट्रांग हूं।

प्रियंका चोपडा और दीपिका पादुकोण के बाद अब गौहर खान भी हॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही हैं?

जी हां, अब मैं भी हॉलीवुड में काम करने जा रही हूं। प्रियंका चोपडा और दीपिका पादुकोण तो पहले ही हॉलीवुड में अपने अभिनय के झंडे गाड चुकी हैं। अब मेरी बारी है। हालांकि, मैं हाॅलीवुड की फिल्म में एक्टिंग नहीं कर रही हूं, बल्कि इसके एक गाने में नजर आऊंगी। वैसे यह एक पीरियड फिल्म है, जिसका नाम है ‘सोलर एक्लिप्स – डेप्थ ऑफ डॉर्कनेस’, जिसके एक गाने में नजर आऊंगी। फिल्म में मेरा जो गाना होगा, वह एक मुजरा सॉन्ग होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.