5 होली हेयरकेयर टिप्स


एडवांस्ड हेयर स्टूडियो विशेषज्ञों द्वारा बताए गए कुछ प्राकृतिक प्री और पोस्ट होली हेयर केयर टिप्सः

 ऑइलिंग (नारियल, कैस्टर या जोजोबा तेल) – केमिकल युक्त रंगों से होने वाले नुकसान को कम करने का बेहतरीन तरीका है अपने बालों में बहुत अधिक मात्रा में तेल लगाना। यह बालों के गुच्छों की ग्रीसिंग करता है और बाद में रंगों को निकालने में भी मददगार होता है। तेल एक कोटिंग बनाता है जो आपके बालों को रसायनों और हानिकारक सूर्य की किरणों से बचाता और सुरक्षित रखता है। यह खोपड़ी पर रंगों को जमने से भी रोकता है।
  स्टाइल से बचाएं अपने बालों को – यह रंगों का त्योहार है, इसलिए इस दिन आप जितना भी रंगों के साथ खेलेंगे वह दिखाई देगा। रंगों के साथ खेलने के लिए बाहर निकलने से पहले अपने सिर को सावधानी पूर्वक रंगबिरंगे बंदना या स्कार्फ से ढंक लें, यह सुरक्षा प्रदान करेगा और आपको स्टाइलिश लुक भी प्रदान करेगा। बालों को ढंकना किसी भी रासायनिक के सीधे संपर्क को रोकता है और त्योहार के बाद बालों को धोने की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है।
 अपने बालों को तुरंत धोएं – आपको निश्चित तौर पर इस होली पर रंगों का पूरा आनंद लेने के लिए खुद को नहीं रोकना चाहिए, इसलिए इन रंगों को धोने के लिए बहुत लंबा इंतजार न करें। त्योहार के बाद अपने बालों को तुरंत बहुत अधिक पानी से धोएं, इससे खोपड़ी की पूरी सफाई सुनिश्चित होगी। इसके अलावा, विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आप अपने बालों को गर्म पानी के बजाए ठंडे पानी से धोएं, क्योंकि गर्म पानी से रंग जम जाता है और यह आपके बालों की सतह और खोपड़ी पर बाद में भी मौजूद बने रहते हैं।
अधिक कंडीशनिंग – खोपड़ी और बालों में नमी को बनाए रखना उन्हें स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही जरूरी है। हम सलाह देते हैं कि त्योहारसे पहले और बाद में बालों की गहरी कंडीशनिंग करें, यह नमी और प्राकृतिक तेल को बनाए रखने का एक बेहतर जरिया है। इसके अलावा, सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले रंगों में मौजूद कठोर और हानिकारक जहरीले पदार्थों के संपर्क में आने की वजह से अवांछित खुजली और सूखेपन से निपटने में भी इससे मदद मिलती है।
हेयर मास्क – प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए, अपने बालों का प्राकृतिक घरेलू उपायों और हेयर मास्क से उपचार करें। यह किसी भी प्रकार के सूखापन और खुजली से बचने में मदद करता है, बालों को मुलायम, मोटा और चमकदार बनाता है। जैतून के तेल में अंडे की जर्दी या दही मिलाकर बालों और खोपड़ी में हल्की मसाज करने से बालों की तेल को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ती है जिससे उनकी प्राकृतिक चमक बढ़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.