प्रमुख सुर्खियाँ :

एजिस ने डाटा साइंस कांग्रेस के अपने दूसरे संस्करण की घोषणा की


नई दिल्ली। डाटा साइंस कांग्रेस 2017 की सफलता के बाद, एजिस स्कूल ऑफ डेटा साइंस, भारत के सबसे बड़े डेटा विज्ञान कार्यक्रम, डेटा साइंस कांग्रेस (डीएससी) को 2 मई से 1 जून 2018 तक सिडको कन्वेंशन सेंटर, नर्वी मुंबई में आयोजित किया जा रहा है। डीएससी तीन दिवसीय सम्मेलन और एक दिन की कार्यशाला है जो विभिन्न उद्योगों और व्यवसाय कार्यात्मक क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ एजिस द्वारा बनाई गई है। डीएससी 2017 के आयोजन के दौरान 2094 प्रतिनिधियों की सहभागिता एक बड़ी सफलता थी, अब तक भारत के डेटा विज्ञान समुदाय की सबसे बड़ी सभा साबित हुई। डीएससी 2018 में प्रतिनिधियों की इससे भी बड़ी संख्या के आने की उम्मीद है।
एजिस ने डेटा विज्ञान के केन्द्र स्तर पर भारत लाने के लिए और एक विक्रेता तटस्थ मंच बनाने के लिए एक मिशन के साथ डीएससी बनाया है। डीएससी संवाद, ज्ञान साझा करने, सर्वोत्तम प्रथाओं, नवाचारों को उजागर करने और प्रैक्टिशनरों में उपयोग किए गए मामलों पर चर्चा करने के लिए एक मंच है, जिसमें सफलता की नवाचार, डेटा वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकी विक्रेताओं, उत्पाद, सेवाओं और समाधान प्रदाताओं के विकास के लिए नई शुरूआत करना शामिल हैं।
श्री भूपेश दहारिया, सीईओ, एजिस स्कूल ऑफ डेटा साइंस और संस्थापक, डीएससी ने कहा कि ‘‘एजिस में हम डेटा साइंस कांग्रेस के दूसरे संस्करण की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं। डेटा साइंस के उपयोगकर्ताओं और विक्रेताओं के लिए एक औपचारिक मंच की कमी ने हमें इस अंतर को दूर करने और कौशल की कमी को पूरा करने के लिए जागरूकता का निर्माण करने के लिए एक मंच बनाने के प्रोत्साहित किया। डीएससी का दूसरा संस्करण एनालिटिक्स (विश्लेषिकी), बिग डाटा, एआई, मशीन लर्निंग, साइबर सिक्योरिटी और आईओटी के क्षेत्र में भारतीय प्रतिभा और डेटा वैज्ञानिकों को तैयार करने के लिए अपने मिशन में आगे बढ़ेगा और उनको अपने कौशल का प्रदर्शन करने में मदद करेगा, जो कि डेटा विज्ञान के क्षेत्र में भारत में तेजी लाने में मदद करेगा।’’
असल में, डीएससी 2018 के लिए विषय विश्लेषिकी, बिग डेटा, मशीन लर्निंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, कॉगनेटिव, ब्लॉकचैन और साइबर सिक्योरिटी का संगम है। 4 दिवसीय कार्यक्रम में प्रमुख संबोधन, मंत्रिस्तरीय पैनल चर्चा शामिल होगी-पैनल चर्चा के लिए भारत के विभिन्न राज्यों के आईटी मंत्रियों को आमंत्रित किया गया है, आईटी सचिवीय पैनल चर्चा- पैनल चर्चा के लिए भारत के विभिन्न राज्यों के आईटी सचिवों को आमंत्रित किया गया है, बीएफएसआई पर पैनल चर्चा, स्वास्थ्य, ब्लॉक चेन, टेलीकॉम, रिटेल, मैन्युफैक्चरिंग, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, सीईओ गोल मेज भी शामिल है जिसमें शीर्ष आईटी कंपनियों के सीईओ शामिल होंगे।
इस साल की आयोजन समिति में शामिल हैं, श्री अमित दूबे, डिप्टील सीटीओ टेक महिंद्रा, डॉ. अविक सरकार, हैड, एनालिटिक्स सेल नीति आयोग, श्री मुकेश जैन, सीटीओ वीएफएस ग्लोबलय श्री समीर धनराजणी, चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिसर फ्रैक्टल एनालिटिक्स कुछ ऐसे हैं, जो आर्किटेक्टिंग और डेटा साइंस की सबसे बड़े घटनाक्रमों में योगदान दे रहे हैं और भारत को डेटा विज्ञान के न्यूक्लियस को बनाने के लिए हमारे मिशन में शामिल हैं।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account