प्रमुख सुर्खियाँ :

Agriculture News : ऐग्रीबाज़ार और रिवुलिस देगा हर बूंद पर ज्यादा प्रतिलाभ

नई दिल्ली। भारत के प्रमुख वन-स्टॉप कृषि-तकनीक प्लैटफॉर्म, ऐग्रीबाज़ार ने रिवुलिस के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं। रिवुलिस माइक्रो-सिंचाई उत्पादों और समाधानों में विश्व में अग्रणी प्लैटफॉर्म है। इस सहयोग के तहत, ऐग्रीबाज़ार किसानों को उनके खेतों की पैदावार प्रभाकारी ढंग से बढ़ाने के लिए रिवुलिस के श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ खेत सिंचाई प्रबंधन उत्पादों और समाधानों को अपने प्लैटफॉर्म पर तैनात करने की अनुमति देगा।

इस साझेदारी के पहले चरण में ऐग्रीबाज़ार गन्ना किसानों के लिए अपने प्लैटफॉर्म पर रिवुलिस के ड्रिप सिंचाई प्रणालियों की खरीद और स्थापना में मदद करेगा। अंततः, सहयोग सेवाएँ ऐग्रीबाज़ार प्लैटफॉर्म पर वर्तमान में पंजीकृत सभी किसानों – 3,00,000 से अधिक – को दी जाएँगी।

ऐग्रीबाज़ार की ओर से एमओयु पर हस्ताक्षर करके को-फाउंडर और प्रबंध निदेशक, श्री अमित मुंडावाला ने कहा कि, “ऐग्रीबाज़ार में हमलोग भारत के कृषि क्षेत्र के लिए और अधिक समृद्धि लाने पर फोकस करते हैं। हमारी विशिष्ट, संपूर्ण सेवा पोर्टफोलियो को प्रौद्योगिकी की शक्ति के साथ भारतीय कृषि मूल्य श्रृंखला को स्थाई और सुदृढ़ बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।

 

“रिवुलिस के साथ यह साझेदारी किसानों को फसल कटाई के पूर्व काम आने वाली श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकियाँ प्रदान करने के हमारे प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। मुझे पूरा यकीन है कि इस सहयोग से हमारे किसान ग्राहकों को इस पहल के माध्यम से बेहतर पैदावार और मूल्य पाने में मदद मिलेगी।”

 

रिवुलिस इंडिया के प्रबंध निदेशक, श्री कौशल जायसवाल ने कहा कि, “रिवुलिस में हम लोगों को ऐग्रीबाज़ार के साथ साझेदारी से बहुत आशाएँ हैं। इससे किसानों को स्मार्ट सिंचाई पद्धतियों को लागू करने का अवसर मिलेगा, फिर चाहे उनकी खेती योग्‍य जमीन का आकार कुछ भी हो । हमें पूरा भरोसा है कि इस सहयोग से सम्पूर्ण कृषि परितंत्र में महत्वपूर्ण मूल्य का निर्माण होगा और भारत के कृषि उद्योग की संवहनीयता तथा दक्षता बढ़ेगी।”

ऐग्रीबाज़ार खेती की जमीन की ठीक-ठीक अवस्था निर्धारित करने और सिंचित जल का एक समान ढंग से इस्तेमाल करने के लिए अपने दूरस्थ संवेदी यंत्र (रिमोट सेंसिंग इंजन), ऐग्रीभूमि का लाभ उठाएगा। यह अलग-अलग किसान के खेत की भौगोलिक अवस्थिति, मृदा की स्थिति, फसल का चयन और मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर उनकी ज़रूरतों का आंकलन करेगा। यह प्लैटफॉर्म कृषिक मौसम पूर्वानुमान, वानस्पतिक सूचकांक, और पादप वृद्धि के चरणों के अलावा अन्य महत्वपूर्ण घटकों के साथ खेत की अवस्था का गहरा विश्लेषण भी प्रदान करेगा। ऐग्रीबाज़ार भारत में इस प्रकार की सेवा की पेशकश करने वाली पहली कृषि-तकनीक कंपनी है।

इस समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर समारोह में रिवुलिस इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री कौशल जायसवाल, रिवुलिस इजराइल के सीईओ श्री रिचर्ड क्लैपहोल्ज़, ड्रिप प्रोडक्ट्स डिवीज़न के प्रेसिडेंट श्री इरान ओस्समी, को-फाउंडर एवं प्रबंध निदेशक श्री अमित मुंडावाला उपस्थित थे तथा सीईओ एवं को-फाउंडर श्री अमित अगरवाल ने ऐग्रीबाज़ार का प्रतिनिधित्व किया। इस समारोह में दोनों संगठन के अन्य वरीय अधिकारी भी उपस्थित थे।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account