महातूफान : आज करीब-करीब आधा हिंदुस्तान अलर्ट पर

नई दिल्ली: कहा जा रहा है सोमवार रात आई आंधी तो एक ट्रेलर था। आंधी और तूफान का सबसे बड़ा खतरा आज है। मौसम विभाग ने पहले से ही 8 मई को सबसे बड़ा खतरा बताकर कई राज्यों में आंधी और तूफान का अलर्ट जारी किया हुआ है। मौसम विभाग की माने तो अब से लेकर आने वाले 12 घंटे कई राज्यों पर भारी पड़ सकते हैं। एहतियात के तौर पर दिल्ली सरकार एडवाइजरी जारी की है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक और पश्चिम से लेकर पूरब तक देश के अलग-अलग राज्यों में मौसम को लेकर आज रेड अलर्ट है।
जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। राजस्थान में धूल भरी आंधी, दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा पश्चिमी यूपी और पश्चिम बंगाल में तेज आंधी और तूफान का खतरा मंडरा रहा है। नॉर्थ इस्ट में सिक्कीम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी भयंकर आंधी आने की आशंका है। वहीं दक्षिण में तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के अलग-अलह हिस्सों में भारी बारिश का खतरा बना हुआ है।
इस बीच पश्चिमी विक्षोभ के कारण चल रही धूल भरी आंधी चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गई। दिल्ली सरकार ने आंधी तूफान और भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शाम की पाली में लगने वाले सभी स्कूलों को कल बंद करने का निर्णय किया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार (11 मई) तक आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है। कल रात ग्यारह बजे के बाद दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में तेज़ धूल भरी आंधी से हड़कंप मच गया था। मौसम विभाग ने दिल्ली में 8 मई को आंधी-तूफान आने का अलर्ट जारी किया था लेकिन एक दिन पहले ही दिल्ली में धूल भरी आंधी ने दस्तक दे दी।
मौसम विभाग की माने तो आज कल रात से भी तेज़ आंधी और बारिश आ सकती है। मौसम के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आंधी तूफान से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है। साथ ही आज दिल्ली में शाम में चलने वाले स्कूल बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने बचाव दल को अलर्ट पर रखा है। जल बोर्ड और बिजली विभाग की टीम भी अलर्ट पर हैं। दिल्ली सरकार के अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस और दिल्ली मेट्रो ने भी एडवाइजरी की है। 90 की रफ्तार से तूफान आया तो मेट्रो ट्रेन बंद रहेगी और 90 किमी से कम हवा चलने पर मेट्रो चलती रहेगी। हवा की रफ्तार को देखकर मेट्रो की स्पीड कम की जाएगी।


मौसम के लिहाज से आज के दिन उत्तर प्रदेश पर भी खतरा बना हुआ है। पश्चिमी यूपी में अगले 12 घंटे में धूल भरी आंधी आने की चेतावनी जारी हुई है। यूपी के 17 जिलों पर तूफान का सबसे ज्यादा खतरा है। रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा और गाज़ियाबाद में तेज तूफान दस्तक दे सकता है। बागपत, मेरठ, बिजनौर और मुज़फ़्फ़रनगर पर भी तेज आंधी का खतरा मंडरा रहा है। सहारनपुर, बरेली, बदायूं और अलीगढ़ में भी तूफान आने की चेतावनी जारी की गई है।
आज पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश भी हाईअलर्ट पर हैं। हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं, तो पंजाब और हरियाणा में तेज आंधी आ सकती है। हरियाणा के भिवानी, रोहतक, पानीपत, सोनीपत और अंबाला पर तूफान का सबसे ज्यादा खतरा है। वहीं पंजाब के मोगा, फरीदकोट, गुरदासपुर, पठानकोट और होशियारपुर में भी तेज आंधी आ सकती है। आने वाले तूफान की आशंका से आज करीब-करीब आधा हिंदुस्तान अलर्ट पर है। खतरा बड़ा है और नजदीक भी। लिहाजा जरूरत है सावधान रहने की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.