प्रमुख सुर्खियाँ :

ऐलोवेरो लाए फेस पर ग्लो

आजकल ऐलोवेरा जेल कई सौंदर्य प्रसाधनों में उपयोगी घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है। ऐलोवेरा न केवल त्वचा के स्वास्थ्य में सहायक होता है, बल्कि त्वचा की नई कोशिकाओं की उत्पत्ति में भी कारगर होता है। साथ ही यह त्वचा के विभिन्न रोगों के उपचार में मददगार होता है। ऐलोवेरा को कलीनजर, माइस्चराइजर जैसे सौन्दर्य प्रसाधनों में मुख्य घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है। अक्सर ऐलोवेरा बगीचों व घरों में देखने में मिलता है। इसे संस्कृत में घृतकुमारी के नाम से जाना जाता है। यह प्राचीन समय से ही स्वास्थ्यप्रद गुणों के लिए जाना जाता है। यह आर्युर्वेद का अभिन्न अंग माना जाता हैं। यह एक प्राकृतिक माॅइस्चराइजर माना जाता है और आर्द्रता को रोकने में कार्य करता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को मुलायम बनाता है और उन्हें हटानें में मदद करता है जिससे त्वचा कोमल तथा चमकदार बनती है।
ऐलोवेरा अस्ट्रिंजेंट क्रिया करके त्वचा को कसकर बांध देता है, जिससे समय से पूर्व झूर्रियां नहीं आतीं। ऐलोवेरा में एंटी आॅक्सीडेंट गुण विद्यमान होते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं के नवीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करती है। ऐलोवेरा को घरेलू उपचार के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है। ऐलोवेरा जेल या जूस को त्वचा पर सीधा अप्लाई किया जा सकता है। ऐलोवेरा जूस या जेल को प्रतिदिन चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर साफ ताजे पानी से धो डालना चाहिए। यह त्वचा को मुलायम तथा आर्द्रता बनाए रखने में मदद करता है। यदि इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए, तो यह त्वचा में कसावट लाता है।
ऐलोवेरा सर्दियों में विशेष रूप से लाभदायक साबित होता है। कारण यह त्वचा के रूखेपन को दूर करके त्वचा को मुलायम संरचना को बरकरार रखता है। यह सूर्य की गर्मी से प्रभावित त्वचा को शंात करने में भी मदद प्रदान करता है। यह त्वचा को तैलीय बनाए बगैर त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद प्रदान करता है।
ऐसे करें ऐलोवेरा का इस्तेमाल
ऐलोवेरा को फेसमास्क के रूप में भी उपयोग में लाया जा सकता है। एक चमच जेई या मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे की छाल का पाऊडर, दही व एक चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाकर इस मिश्रण को त्वचा पर 30 मिनट तक लगाकर त्वचा को धो डाले। ऐलोवेरा को बालों को सुन्दरता में भी प्रयोग किया जा सकता है। जेल को बालों पर 20 मिनट तक लगाने के बाद धो डालें। उससे बाल मुलायम तथा चमकीले बन जाते है। ऐलोवेरा को हेयर पैक में भी प्रयोग किया जा सकता है। ऐलोवेरा का क्लीनिजिंग पैक बनाने के लिए बेसन, दही तथा एक चम्मच ऐलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों मंे लगा लीजिए तथा इस मिश्रण को आधा घंटे बाद धो डालिए। यदि आपके बाल अत्यध्कि शुष्क, रूखे तथा नाजुक हो तो एक अण्डा, एक चम्मच अरंडी का तेल, नींबू जूस, तथा एक चम्मच ऐलोवेरा जेल को मिलाकर इस मिश्रण को बालों पर लगाकर सिर पर प्लास्टिक टोली पहन लीजिए तथा बालेां को आधा घंटा बाद ताजे स्वच्छ जल मंे धो डालिए।

अन्र्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञा शहनाज हुसैन से बातचीत पर आधारित

 

एडमिन

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account