अमूल ने दो रुपये बढ़ाया दूध का दाम

नई दिल्ली। चुनाव के बाद आम लोगों को झटके लगने शुरु हो गए हैं। तेल के दामों में बढ़ोतरी के बाद देश की सबसे बड़ी डेयरी उद्योग अमूल ने दूध के दाम में दो रुपये की बढ़ोतरी का एलान किया है। बढ़ी हुयी कीमतें मंगलवार से लागू होगी।
गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने सोमवार को बयान में कहा कि नई कीमतें मंगलवार से ही लागू हो जाएंगी। निदेशक लोढ़ा ने बताया कि कीमतों में यह बढ़ोतरी दिल्ली-एनसीआर, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और अन्य बड़े राज्यों में बिक रहे सभी 6 ब्रांडों पर 21 मई से लागू हो जाएगी। बढ़ी हुयी कीमतों के बाद अहमदाबाद में 500 मिलीलीटर का अमूल गोल्ड का पैक 27 रुपये, अमूल शक्ति 25 रुपये, अमूल ताजा 21 रुपये और अमूल डायमंड 28 रुपये का मिलेगा। उन्होंने बताया कि दूध की कीमतों में यह बढ़ोतरी दो साल के अंतराल के बाद की गई है। इसका उद्देश्य दूध के उत्पादन में कमी और उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के चलते दूध उत्पादकों को सही खरीद मूल्य उपलब्ध कराना है। इससे दूध उत्पादक नए मवेशी जोड़ने और ज्यादा दूध के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित होंगे। इससे उनकी आजीविका में भी इजाफा होगा।

उल्लेखनीय है कि अमूल डेयरी ने एक सप्ताह पहले अपना दूध का खरीद मूल्य बढ़ा दिया था। अमूल ने भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) का दाम 10 रुपये बढ़ा दिया है। जबकि गाय के दूध में एक किलो बसा का मूल्य 4.5 रुपये बढ़ाया था। कंपनी ने कहा था कि दूध के खरीद मूल्य में इस वृद्धि से सात लाख पशुपालकों को फायदा मिलेगा। पशुपालकों को अब भैंस के दूध के एक किलो बसा के लिए 640 रुपये और गाय के दूध के एक किलो बसा के लिए 290 रुपये मिलेंगे। गुजरात के 18,700 गांव में अमूल फेडरेशन के 18 सदस्यीय यूनियनों में 36 लाख से अधिक किसान जुड़े हुए हैं जिनसे औसतन दैनिक 230 लाख लीटर दूध की खरीद की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.