प्रमुख सुर्खियाँ :

Angel Broking, पीएसयू बैंकिंग क्षेत्र टॉप लूजर, आईटी और डिफेंसिव फार्मा क्षेत्र टॉप गेनर

नई दिल्ली। आज के बाजार का घटनाक्रम  सूचकांक मामूली गिरावट के साथ बंद हुए  बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी ने अपने वैश्विक साथियों के मौन संकेतों की पृष्ठभूमि में मौन शुरुआत देखी। हालांकि, घंटी बजने के ठीक बाद हमने ऑलटाइम हाई लेवल्स के के पास मुनाफावसूली देखी, क्योंकि निफ्टी लगातार चौथे सत्र में नई ऊँचाई बना रहा था, लेकिन सूचकांक उच्च स्तर को बनाए रखने में असमर्थ था क्योंकि उस पर हमने बिकवाली का दबाव देखा। बेंचमार्क इंडेक्स दिन के निचले स्तर से उबरे, पर बैंकिंग और मेटल शेयरों में गिरावट के साथ दिन के कारोबार की समाप्ति मामूली नुकसान के साथ की।

बाजार की व्यापक उतार-चढ़ाव सामान्य तौर पर व्यापक बाजारों ने बेंचमार्क सूचकांकों से बेहतर प्रदर्शन किया। जहां सेंसेक्स और निफ्टी मामूली गिरावट के साथ बंद हुए, वहीं मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में क्रमश: आधा फीसदी से ज्यादा की तेजी आई। क्षेत्र के विशिष्ट प्रदर्शन को देखते हुए आईटी और डिफेंसिव फार्मा क्षेत्र टॉप गेनर में शामिल रहे, जबकि बैंकिंग और मेटल्स आज के लूजर थे। पीएसयू बैंकिंग क्षेत्र टॉप लूजर था। स्टॉक विशेष की बात करें तो टेक महिंद्रा और टाटा मोटर्स 2% से अधिक की बढ़त के साथ टॉप गेनर रहे, वहीं हिंडाल्को और टाटा स्टील 1% से अधिक नीचे कारोबार करते हुए टॉप लूजर साबित हुए।

 

सुर्खियों में स्टॉक्स शेयर या सेक्टर जो आज चर्चा में रहे

 

टीवीएस ग्रुप की एक कंपनी सुंदरम क्लेटन ने कल टीवीएस मोटर्स में अपनी 5% हिस्सेदारी बेची, जिसके बाद प्रमुख असेट मैनेजमेंट फर्मों ने कंपनी में हिस्सेदारी हासिल कर ली। दूसरा, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी के बोर्ड ने क्यूआईबी के माध्यम से धन जुटाने को मंजूरी दी और इसके बाद इंट्राडे में शेयर लगभग 3% बढ़ा। एनसीएलटी बोर्ड ने संकटग्रस्त बंधक ऋणदाता डीएचएफएल के लिए रेजोल्यूशन प्लान को मंजूरी देने के बाद अंत में, पीरामल एंटरप्राइजेज का स्टॉक 10%से अधिक बढ़ गया और नई ऊंचाई तक पहुंच गया।  ग्लोबल डेटा फ्रंट वैश्विक मोर्चे पर, यूरोपीय सूचकांकों ने उच्च स्तर पर कारोबार करना जारी रखा, जिसमें डीएएक्स  और सीएसी 40 सूचकांक ऑल-टाइम हाई के पास ट्रेडिंग कर रहे थे।

$75 बिलियन का गैप दिखा

 

इस बीच, वॉल स्ट्रीट के तीन प्रमुख सूचकांकों पर फ्यूचर्स एक फ्लैट नोट पर कारोबार कर रहे थे, जिसमें डाउ जोन्स फ्यूचर्स0.04 प्रतिशत, नैस्डैक फ्यूचर्स0.55 प्रतिशत और एसएंडपी 500फ्यूचर्स0.22 प्रतिशत ऊपर थे। अमेरिकी आर्थिक मोर्चे पर व्यापार संतुलन के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल2021 में अमेरिकी व्यापार गैप $ 68.9 बिलियन तक सीमित रहा, जो मार्च में रिकॉर्ड हाई $75 बिलियन का गैप दिखा रहा था और यह बाजार की उम्मीदों के अनुरूप था।

 

Loser-Gainer

संक्षेप में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 53 अंक या 0.10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52275 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी-5011 अंक या 0.07 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15740 पर बंद हुआ। आगे देखें तो ऊपर की ओर देखने के लिए निफ्टी का स्तर15800-15850  तक जा सकता है, जबकि नीचे की ओर देखने के लिए प्रमुख स्तर15500 हैं।

 

Inputs – अमर देव सिंहहेड एडवाइजरी, एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account