गुजरात में कांटे की टक्कर, हिमाचल प्रदेश में भाजपा आगे

नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में पड़े मतों की गिनती शुरू हो गई है. अब तक आए रुझानों के मुताबिक गुजरात में कांटे की टक्कर दिख रही है. राज्य में भाजपा 96 सीटों पर आगे दिख रही है जबकि कांग्रेस के लिए यह आंकड़ा 82 है. उधर, हिमाचल प्रदेश के रुझान देखें तो 34 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है जबकि 20 पर कांग्रेस.
यह चुनाव दो दिन पहले ही औपचारिक रूप से कांग्रेस की कमान संभालने वाले राहुल गांधी की बतौर अध्यक्ष पहली बड़ी परीक्षा है. गुजरात में कांग्रेस दो दशक से भी ज्यादा समय से सत्ता से बाहर है. पार्टी ने राज्य में जो चुनाव प्रचार किया उसका चेहरा पूरी तरह से राहुल ही रहे. इसलिए चुनाव के नतीजों को भी पूरी तरह उनसे ही जोड़कर देखा जाएगा. इसी तरह नरेंद्र मोदी ने भी गुजरात में पूरी ताकत झोंक दी. आखिरी दिन तक वे चुनाव प्रचार में जमे रहे. इसलिए गुजरात के नतीजे उनके लिए भी आगे की राह तय करेंगे.
सुबह 9.50 बजे सेंसेक्स व निफ्टी भाजपा के पक्ष में चुनाव रूझान होने के कारण काफी हद तक संभल गये. इस समय सेंसेक्स 152 अंक की गिरावट के साथ 33310 अंक पर और निफ्टी 39 अंक गिर कर 10293 अंक पर कारोबार कर रहा था.हालांकि बाद में भाजपा के बढ़त बनाने पर सेंसेक्स और निफ्टी संभलने लगे और सेंसेक्स की गिरावट 297 अंक तक सीमित हो गयी. एक समय सेंसेक्स 850 अंक तक आज गिर गया था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.