जापान को 3-2 से हरा बेल्जियम क्वार्टर फाइनल में

फीफा विश्व कप के छठें प्री क्वार्टर फाइनल के रोमांचक मुकाबलेे में बेल्जियम ने जापान को 3-2 हरा दिया. बेल्जियम के मुकाबले कमजोर मानी जा रही जापान की टीम ने शानदार खेल दिखाया. एक समय 2-0 की बढ़त भी ले ली. लग रहा था कि जापान क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर इस विश्व कप में नया इतिहास लिखने वाला है. लेकिन अनुभव और दूसरे हाफ में किए गए बदलाव बेल्जियम के काम आए. बराबरी करने के बाद बेल्जियम ने इंजरी टाइम के अंतिम मिनट में गोल दागकर क्वार्टर फाइनल का टिकट पक्का कर लिया.
फुुुुटबॉल विशेषज्ञ मान रहे थे कि बेल्जियम के लिए यह आसान मुकाबला होगा. लेकिन खेल के शुरू में ही जापान ने अपने इरादे साफ कर दिए और खुलकर खेला. जापानी रक्षापंक्ति ने जहां जोरदार खेल दिखाया, वहीं अग्रिम पंक्ति ने अटैक के मौके भी तलाशे. पहले हाफ में जापान हावी होता दिखा. बेल्जियम के स्टार स्ट्राइकर लुकाकू की जापानी डिफेंस ने शानदार मार्किंग की और कोई टीम गोल नहीं कर सकी.
दसरे हाफ के खेल में उस समय तेजी आ गई जब 47वें मिनट में जापान के हारागुची ने बेल्जियम के डिफेंडर जान वटरेनघेन की गलती का फायदा उठाकर गेंद गोल में डाल दी. इसके बाद तुरंत बेल्जियम ने हमला कर गोल बराबर करने की कोशिश की. लेकिन शॉट गोलपोस्ट से टकराकर लौट आया. इसी बीच 52 वें मिनट में जापान के इनुई ने शानदार शॉट लगाकर गेंद गोल में डाल दी और उनकी टीम 2-0 से अागे हो गई. हालांकि बेल्जियम ने 2-0 से पिछड़ने के बाद हमले तेज किए, लेकिन मौकों को वे गोल में तब्दील नहीं कर पा रहे थे.
इसके बाद बेल्जियम ने लंंबे कद के खिलाड़ी फेलानी को मैदान में भेजा. बेल्जियम ने जापान के खिलाड़ियों के छोटे कद को देखते हुए खेल में हेडर का इस्तेमाल बढ़ा दिया. 69 वें मिनट में जान वटरेनघेन ने बेहतरीन हेडर लगाया. वह गोलकीपर को चकमा देकर गोल में चला गया. जान वटरेनघेन की गलती से बेल्जियम ने पहला गोल खाया था पर उन्होंने ही स्कोर अब 2-1 कर दिया था. खेल के 73 वें मिनट मेंं ही फेलानी ने अपने ऊंचे कद का फायदा उठाते हुए गेंद गोल में डालकर बेल्जियम को 2-2 की बराबरी दिला दी.
इसके बाद भी दोनों टीमों ने अाक्रामक खेल जारी रखा. कई मौके बने लेकिन दोनों टीमें गोल नहीं कर पाईं. एेसा लग रहा था कि मैच अतिरिक्त समय में जाएगा. इंजरी टाइम में भी दोनों टीमें अाक्रामक थीं. रेफरी की खेल खत्म होने की सीटी बजने हवाली थी कि बेल्जियम के लिए काउंटर अटैक का मौका बना और नासेर चडली ने गोलकर बेल्जियम को 3-2 से जीत दिला दी. क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम अब ब्राजील से भिड़ेगा.

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account