भारती अक्सा जनरल इंश्योरेंस स्थिर राजस्व के साथ वित्त वर्ष 2021 में 120 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया

मुंबई/नई दिल्ली। कोविड-19 महमारी के बीच वित्त वर्ष 2020-21 में भारती अक्सा जनरल इंश्योरेंस के राजस्व (सकल प्रीमियम) में मामूली इजाफा हुआ है। पिछले वित्त वर्ष के 3157 करोड़ रुपये के मुकाबले इस वित्त वर्ष में कंपनी का कुल राजस्व 3183 करोड़ रुपये रहा है। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कंपनी को 120 करोड़ रुपये का कर पश्चात लाभ हुआ है। भारती अक्सा जनरल इंश्योरेंस भारत के अग्रणी कारोबारी समूह भारती एंटरप्राइजेज और दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में से एक अक्सा का संयुक्त उद्यम है।

अधिकांश कारोबारी क्षेत्रों और माध्यमों में उत्पादकता को बढ़ाने में सफलता के साथ कंपनी स्वास्थ्य और निजी दुर्घटना सेगमेंट, एसएमई और वाणिज्यिक खंड में वित्त वर्ष के दौरान दहाई अंकों में वृद्धि हासिल करने में कामयाब रही है, जिसकी मदद से वह मोटर और ट्रैवल बीमा खंड में आई सुस्ती की भरपाई करने में सफल रही।

वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी के स्वाथ्य खंड में 11 प्रतिशत की शानदार वृद्धि दर दर्ज हुई और कंपनी ने पिछले साल के 410 करोड़ रुपये के मुकाबले 457 करोड़ रुपये अर्जित किए। वहीं खुदरा स्वास्थ्य में 48 प्रतिशत का इजाफा हुआ और इस इजाफे श्रेया नए उत्पादों की शुरुआत और महामारी के दौरान लोगों की जागरूकता को जाता है।

ग्रुप हैल्थ इंश्योरेंस और बैंक बीमा क्षेत्र में हुई शानदार वृद्धि से एसएमई, एमएसएमई और कमर्शियल श्रेणी में 29 प्रतिशत की वृद्धि हुई और कंपनी ने पिछले साल के 430 करोड़ रुपये के मुकाबले इस वित्त वर्ष में 554 करोड़ रुपये अर्जित किए। फसल बीमा वर्ग का सफल प्रबंधन करते हुए कंपनी ने पिछले वर्ष के 828 करोड़ रुपये की तुलना में वित्त वर्ष 2021 में 804 करोड़ रुपये अर्जित किया।

भारती अक्सा जनरल इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर, संजीव श्रीनिवासन ने कहा कि, “कोविड-19 महामारी की वजह से वित्त वर्ष 2021 उद्योग जगत विशेषकर भारती अक्सा जनरल इंश्योरेंस के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। अर्थव्यवस्था में सामान्य तौर पर वस्तु और सेवाओं की माँग सुस्त रही लेकिन महामारी के दौरान अनिश्चितता की स्थिति की वजह से उपभोक्ताओं को बीमा की अत्यधिक जरूरत महसूस हुई। बदलते उपभोक्ता व्यवहार की सामयिक समझ ने हमें तकनीकी प्रगति के माध्यम से शीघ्रतापूर्वक आवश्यक समाधान मुहैया कराने में मदद की। इसने हमें बिना संपर्क वाले डिजिटल तरीकों के माध्यम से उपभोक्ताओं तक पहुँचने के लिए कई पहल शुरू करने के लिए प्रेरित किया। इससे न केवल नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए मदद मिली बल्कि डिजिटल रूप से सेवा अनुरोधों को निपटाने में भी सहायता मिली। हमने यह सुनिश्चित किया कि हम इस चुनौतीपूर्ण समय में भी अपने मौजूदा ग्राहकों के साथ हैं। इसके साथ ही इस साल स्वास्थ्य और व्यावसायिक खंड पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया गया और हम बढ़ी जागरूकता और नए उत्पादों की लॉन्चिंग के माध्यम से आर्थिक तरक्की को गति देने में सफल रहे।”

कोविड-19 महामारी और इसकी वजह से लगे लॉकडाउन के कारण मोटर और पर्यटन बीमा खंड बुरी तरह से प्रभावित हुआ। मोटर बीमा खंड की वृद्धि दर नकारात्मक 8 फीसदी रही और यह पिछले साल के 1,488 करोड़ रुपये से घटकर 1,368 करोड़ रुपये हो गया।

श्रीनिवासन ने आगे कहा कि, “चुनौतियों के बावजूद शानदार प्रदर्शन और बेहतर बाजार रैकिंग के साथ साल का समापन करते हुए हमें खुशी हो रही है। यह हमारे उत्पादों और सेवाओं की मजबूत माँग की स्थिति को दर्शाता है और बताता है कि हम अपने ग्राहकों और वितरक साझेदारों के लिए शानदार मूल्य का निर्माण करने में सफल रहे हैं। हमारा प्रदर्शन चुनौतीपूर्ण साल के दौरान हमारी टीम की प्रतिबद्धता और साहस को भी दर्शाता है।”

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस वित्त वर्ष 2021 के दौरान 110.5 प्रतिशत पर न्यूनतर संयुक्त अनुपात हासिल करने में कामयाब रही, जो कि वित्त वर्ष 2020 में 120.7 प्रतिशत था। इसकी वजह लाभ संयुक्त अनुपात में हुई बढ़ोतरी रही, जिसके जरिए प्रीमियम के अनुपात के रूप में दावों और खर्चों को ध्यान में रखते हुए लाभ का आकलन किया जाता है। निजी सामान्य बीमा क्षेत्र में कंपनी की बाजार रैंकिंग भी महामारी के प्रभाव के बावजूद पिछले वर्ष के 11वें स्थान से सुधरकर 10वें स्थान पर आ गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.