बिग एफएम और दिल्ली पुलिस कहते हैं ऑनलाइन रहें, पर फाइन रहें

नई दिल्ली।  बिग एफएम लगातार अपनी विभिन्न सामाजिक-प्रासंगिक पहलों के माध्यम से अपने श्रोताओं को सशक्त और प्रेरित करने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है. समाज के उत्थान के साथ श्रोताओं को मनोरंजन प्रदान करने की अपने ब्रांड की विचारधारा के अनुरूप, बिग एफएम ने दिल्ली पुलिस के साथ साझेदारी कर के श् दिल्ली के धाकड़ … कहते हैं… ऑनलाइन रह पर फाइन रहश् अभियान शुरू किया है. इस पहल के माध्यम से, रेडियो नेटवर्क लोगों को ऑनलाइन प्रयोग के बारे में सावधान करने और ऑनलाइन सुरक्षित रहने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और शिक्षित करने के साथ-साथ ऑनलाइन होने वाले धोखाधड़ी से निपटने के भी उपाय बताएंगे.

वर्तमान समय में फैले स्वास्थ्य संकट के कारण लोगों के बीच डिजिटलीकरण का तेजी से विकास हुआ है. इंटरनेट की दुनिया की सहज उपलब्धता और तात्कालिक प्रकृति को गले लगाते हुए, पहले की तुलना में अब उम्र के लोग डिजिटल प्रेमी बन गए हैं. आज के समय में ऑनलाइन खरीदारी, बैंकिंग लेनदेन, शिक्षा, डिजिटल गतिविधि कई गुना बढ़ गई है. हालांकि, अपनी सुविधा के साथ, यह साइबर-अपराध का एक बड़ा खतरा भी है, जिसमें गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

स्थिति की तात्कालिकता की पहचान करते हुए, बिग एफएम का महीने भर का यह अभियान एक घंटे के दैनिक शो की मेजबानी करेगा, जहां साइबर अपराध की वास्तविक कहानियों को दिल्ली पुलिस के साइबर अपराध शाखा के अधिकारियों और विशेषज्ञों द्वारा साझा किया जाएगा. पीड़ितों के जानकारी गुमनाम सुनिश्चित करते हुए विशेषज्ञ, श्रोताओं के लिए महत्वपूर्ण सीखों को साझा करते हुए अपराधियों को ट्रैक करने के तरीके को उजागर करेंगे.

 

आरजे नितिन, आरजे जस्सी, आरजे सिमरन और आरजे योगी के नेतृत्व में, इस पहल में विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध साइबर विशेषज्ञ शामिल होंगे, जो जागरूकता बढ़ाने के लिए अपनी अंतर्दृष्टि साझा करेंगे. वे श्रोताओं को डिजिटल डाइट के दौरान अपनाये जाने वाले सावधानियों और सुरक्षा उपायों पर श्रोताओं के साथ टिप्स, तथ्य और सुझाव साझा करेंगे. इसके अलावा, यह अपने श्रोताओं के बीच साइबर-गोपनीयता की और समझ पैदा करने के लिए साइबर बुलिंग, डेटा हैकिंग, लैपटॉप सुरक्षा, पासवर्ड प्रबंधन पर भी प्रकाश डालेगा. आरजे श्रोताओं को आगे आने और अपने स्वयं के अनुभव साझा करने के लिए भी आमंत्रित करेंगे. बिग एफएम आरजे और दिल्ली पुलिस की विशेषता वाले अभियान के लिए एक विशेष गीत भी जारी करेगा, जिसे ऑन-एयर और उनके सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रचारित किया जाएगा.

 

सुनील कुमारन, कंट्री हेड – उत्पाद, विपणन और थिंक बिग, बिग एफएम ने कहा, “बिग एफएम में, हम हमेशा से ही ऐसे पहल व कार्य करने में विश्वास करते हैं, जो समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में मदद करते हैं. वर्तमान राष्ट्रीय संकट के दौरान, डिजिटल समाधान के क्षेत्र में काफी बदलाव आया है, लेकिन इसने साइबर सुरक्षा के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा की हैं. अपने अभियान के माध्यम से, हम साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए धोखाधड़ी से कैसे निपटा जाये, इस बारे में श्रोताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने और उन्हें शिक्षित करने का प्रयास कर रहे हैं. हमें इसके लिए दिल्ली पुलिस के साथ साझेदारी करने में खुशी हो रही है और साइबर अपराधों की कई बुराइयों से खुद को, अपने परिवार को और अपने वित्त को कैसे बचाया जाए, इस बारे में श्रोताओं को सहायता प्रदान कर रहे हैं.

दिल्ली पुलिस से डीसीपी, साइबर क्राइम, अन्येश रॉय के अनूुसार जैसा कि देश भर के लोग बड़े पैमाने पर ऑनलाइन सेवाओं को अपना रहे हैं, ऐसे में साइबर सुरक्षा पर समान रूप से ध्यान देना अनिवार्य हो गया है. महामारी के दौर में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं का तेजी से प्रसार के कारण साइबर हमलों, डेटा हैकिंग और ऑनलाइन धोखाधड़ी के कई जोखिमों को सामने ला दिया है. हम साइबर खतरों और सुरक्षित ऑनलाइन आदतों के मुद्दे को संबोधित करने के लिए बिग एफएम के साथ हुई इस साझेदारी का विस्तार करना चाहते हैं, जो इस दिशा में जागरूकता बढ़ाने में हमारी मदद करेंगे.

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account