प्रमुख सुर्खियाँ :

बीएलएस इंटरनैशनल ने तिमाही में शानदार वृद्धि दर्ज की

नई दिल्ली। दुनिया भर में सरकारों को वीज़ा, पासपोर्ट, प्रमाणन, काउन्सल सेवा तथा नागरिक सेवा क्षेत्र में विषेशज्ञ सेवा प्रदाता बीएलएस इंटरनैषनल सर्विसेज लिमिटेड (bls) ने 31 दिसंबर, 2017 को खत्म हुई तीसरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजों की आज घोषणा की। वित्त वर्ष 2018 की तीसरी तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही के 38.67 करोड़ रुपये की तुलना में 24ः बढ़कर 20.61 करोड़ रुपये रहा। वित्त वर्श 2017 की तीसरी तिमाही में कंपनी का कर उपरांत मुनाफा मार्जिन 10ः रहा, जो वित्त वर्श 2017 की तीसरी तिमाही के बराबर ही है। दिसंबर 2017 को खत्म हुई तिमाही में कंपनी की कुल आय 202.80 करोड़ रुपये रही, जो पिछले वित्त वर्श की समान तिमाही के 162.80 करोड़ रुपये की तुलना में 25ः अधिक है। कंपनी की ब्याज, कर, ह्रास और ऋण परिषोधन के पूर्व आय (एबिटा) वित्त वर्श 2018 की तीसरी तिमाही में वित्त वर्श 2017 की तीसरी तिमाही के 28.09 करोड़ रुपये से 35ः बढ़कर 37.99 करोड़ रुपये रही। वित्त वर्श 2018 की तीसरी तिमाही में कंपनी की प्रति षेयर आय (ईपीएस) 2.01 रुपये रही, जो वित्त वर्श 2017 की तीसरी तिमाही में 1.63 रुपये (10ः1 स्पिलिट के लिए समायोजित) थी।
कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बीएलएस इंटरनैषनल सर्विसेज लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक श्री शिखर अग्रवाल ने कहा, ‘‘जैसा कि हमने षुरू किया था उसी तरह तीसरी तिमाही का समापन षानदार नतीजों के साथ करते हुए हमें खुषी हो रही है। वित्त वर्श 2018 की तीसरी तिमाही के नतीजे संपूर्ण कंपनी के समर्पण और प्रयासोें का प्रमाण है। ये नतीजे अगली तिमाही के साथ ही साथ भविश्य में बीएलएस इंटरनैशनल की सामान्य वृद्धि के संकेत हैं। हम वित्त वर्श 2019 में घरेलू तथा अंतरराश्ट्रीय बाजार में नई परियोजनाओं के साथ कारोबार के और विस्तार के लिए तत्पर हैं। हम अपने विषेश डोमेन विषेशज्ञता के साथ भारत और विदेष में सभी सरकारों और राजनयिक मिषनों के लिए उत्कृष्ट सेवा प्रदाता बनना चाहते हैं।’’

कंपनी की आय में वृद्धि मुख्य रूप से स्पेन की परियोजनाओं की अगुआई और फ्रंट एंड तथा नागरिक सेवा परियोजना के साथ घरेलू बाजार में कंपनी की पहुंच के विस्तार से हुई है। अब तक बीएलएस इंटरनैषनल ने स्पेन परियोजना के लिए 49 देषों में 124 कार्यालय खोले हैं और तीसरी तिमाही में 5 नए सेंटर्स खोले गए हैं। तीसरी तिमाही के अंत तक करीब 1.4 मिलियन आवेदनों को प्रोसेस किया गया।

घरेलू बाजार में पंजाब में फ्रंट-एंड तथा नागरिक सेवा परियोजना के तहत् बीएलएस 2147 सेवा केंद्रों का परिचालन कर रही है, जो पंजाब राज्य के 22 जिलों को कवर करता है। दिसंबर 2017 को खत्म हुई तीसरी तिमाही में 35 नई सेवाएं जोड़ी गईं थीं जबकि वित्त वर्श 2018 की तीसरी तिमाही में 22 नई सेवाओं को जोड़ा गया, जिससे प्रस्तावित 223 सेवाओं में से कुल 169 नागरिक-केंद्रित सेवाएं सुनिष्चित हुई हैं। 30 जनवरी, 2018 को हमें पंजाब सरकार से समझौते को रद्द करने का आधिकारिक पत्र प्राप्त हुआ जबकि अनुंबध को रद्द करने में सेवाओं में किसी तरह की कमी नहीं बताई गई। हम अनुबंध को जारी रखने की संभावना तलाषने के लिए पंजाब सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं। इसके अलावा, हम अन्य राज्यों के लिए विभिन्न गैर-सरकारी सेवाओं की खातिर वैकल्पिक आपूर्ति तंत्र की संभावना भी तलाष रहे हैं, ताकि हमारी विकास की राह निरंतर जारी रहे।

बीएलएस इंटरनैषनल एषिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, उत्तर अमेरिका तथा मध्य पूर्व में सरकारी ग्राहकों को वीजा एवं पासपोर्ट आवेदन सेंटर्स की सेवाएं प्रदान कर रहे हैं और हम 61 देषों में 36 सरकारी ग्राहकों को सेवाएं दे रहे हैं। बीएलएस ने इस्लामिक रिपब्लिक आॅफ अफगानिस्तान के साथ भी यूएई में अनुबंध करने जा रही है, जिसके तहत् यूएई, कतर, ओमान, बहरीन और कुवैत में अफगानिस्तान मिषन का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। इस समझौते के तहत् कंपनी आठ कार्यालय खोलेगी और अफगान नागरिकों के पंजीकरण आदि के माध्यम से काॅन्सुल सेवाएं मुहैया कराएगी।

 

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account