प्रमुख सुर्खियाँ :

ब्रेनली ने शिक्षक ऑफ द ईयर 2020 के विजेताओं की घोषणा

नई दिल्ली। छात्रों और उनके अभिभावकों के लिए दुनिया के सबसे बड़े लर्निंग प्लेटफार्म ब्रेनली ने इसके ‘शिक्षक ऑफ द ईयर 2020’ के विजेताओं की घोषणा की है। यह पुरस्कार भारतीय शिक्षकों के अविश्वसनीय उत्साह की पहचान करता है और उन्हें सम्मानित करता है, जो महामारी के दौरान चुनौतियों के बावजूद छात्रों को पढ़ाने के कर्तव्य को पूरा कर रहे हैं। ब्रेनली की ओर से शिक्षक ऑफ द ईयर भारत में अपनी तरह की पहली पहल है।

शिक्षकों के लिए तीन श्रेणियों के तहत नामांकन शुरू किया गया है और इसे पूरे भारत में व्यापक प्रतिसाद मिला है। विजेताओं का चयन छात्रों से प्राप्त ऑनलाइन वोट्स के आधार पर किया गया। इस प्रतियोगिता को प्रोसस वेंचर्स (पूर्व में नेस्पर्स वेंचर्स) ने इसके मेन पार्टनर के रूप में प्रायोजित किया गया है।

 

शिक्षक ऑफ द ईयर के सभी अवार्डी छोटे शहरों से आते हैं। यह इस बात को सामने लाता है कि इन शिक्षकों ने अपने-अपने क्षेत्र में सिखाने के लिए किस तरह के प्रयास किए हैं, जहां निश्चित तौर पर तकनीकी बुनियादी ढांचा और सुविधाओं का नामोनिशान तक नहीं था।

          शिक्षक ऑफ द ईयर 2020 के विजेता हैं-

सभी विजेता शिक्षकों को 75,000 रुपए की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा। ऑनलाइन टीचिंग के लिए अपने बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए चाइल्ड्स मुस्कान अकादमी को 3.75 लाख रुपए का अतिरिक्त डोनेशन दिया जाएगा। जिस स्कूल में एजुकेटर काम करती है, उसमें एयरली की ओर से एयर क्वालिटी डिवाइस भी लगाया जाएगा। उनके अलावा स्कॉलर्स रोज़री सीनियर सेकेंडरी से से हर्ष सैनी और दिल्ली पब्लिक स्कूल के राज शुक्ला को बेस्ट स्टूडेंट नॉमिनेटर के लिए 35 हजार रुपए के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुए ब्रेनली के सीपीओ राजेश बिसानी ने कहा, “शिक्षक ऑफ द ईयर में एक शानदार भागीदारी देखी गई। कुछ ऐसा जिसे हम जरूर सामने लाना चाहेंगे कि हमारे सभी विजेता टियर-2 और टियर-3 शहरों से हैं। इससे पता चलता है कि हमारे शिक्षक छात्रों के जीवन में किस तरह सक्रिय रूप से शामिल होते हैं, और एक छोटे क्षेत्र की चुनौतियों और संसाधनों की कमी के बाद भी बच्चों को पढ़ाने के लिए संकल्पित होते हैं। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि हम इन शहरों से उत्पन्न विभिन्न क्षेत्रों में शानदार प्रतिभा का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह पुरस्कार सभी शिक्षकों, ट्यूटर्स और मेंटर्स के लिए प्रशंसा का टोकन हैं, जिन्होंने महत्वपूर्ण समय में दृढ़ता से हमें पकड़ रखा है। हम अपने दिल की गहराई से उन्हें धन्यवाद देना चाहते हैं कि उन्होंने हमें हर दिन बेहतर करने के लिए प्रेरित किया है।”

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account