प्रमुख सुर्खियाँ :

Brainly Survey, 74% भारतीय स्‍टूडेंट्स मैथेमैटिक्स के लिए लेते हैं ऑनलाइन लर्निंग से हेल्प

नई दिल्ली। गणित शायद सबसे रोमांचक विषयों में से एक है, जो स्‍टूडेंट्स को जीवन की महत्‍वपूर्ण कुशलताएं देता है, जैसे एनालिटिकल थिंकिंग, समस्‍याओं को हल करना, क्रिटिकल थिंकिंग और क्‍वांटीटेटिव रीज़निंग। ऑनलाइन लर्निंग प्‍लेटफॉर्म ब्रेनली ने मैथेमैटिक्‍स डे से पहले कोविड-19 के कारण आये ‘न्‍यू नॉर्मल’ में गणित के साथ स्‍टूडेंट्स के रिश्‍ते पर गहन शोध किया है। ब्रेनली पर 350 मिलियन से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स और पेरेंट्स सवाल करने से लेकर समझने तक का फायदा लेते हैं। इसके सर्वे के मुख्‍य परिणाम नीचे दिये जा रहे हैंरू ब्रेनली के 67%डेंट्स अपने टीचर्स के सपोर्ट के बिना गणित के सवालों को हल करने में चुनौतियों से जूझते हैंगणित जैसे पेचीदा विषय के मामले में स्‍कूलों का अचानक बंद हो जाना और दूर से पढ़ाई करना स्‍टूडेंट्स को निश्चित रूप से असमंजस में डाल सकता है।

ब्रेनली के सबसे नये सर्वे के अनुसार, 67% स्‍टूडेंट्स को अपने टीचर्स के सपोर्ट के बिना गणित के सवालों को हल करने में कठिनाई होती है। अच्‍छी बात यह है कि टेक्‍नोलॉजी के मामले में उन्‍नत ऑनलाइन लर्निंग टूल्‍स के कारण स्‍टूडेंट्स शिक्षा के परिदृश्‍य में तेज बदलाव के हिसाब से ढल सके। यहां तक कि, चार में से तीन स्‍टूडेंट्स (76%) ने बताया कि उन्‍हें गणित की पढ़ाई में मजा आता है। यह पढ़ाई के मौजूदा परिदृश्‍य के साथ उनके कम्‍फर्ट लेवल को दर्शाता है। ऑनलाइन लर्निंग प्‍लेटफॉर्म्‍स गणित से जुड़ी समस्‍याओं के लिये स्‍टूडेंट्स को गुणवत्‍तापूर्ण सहायता देते हैंऑनलाइन सहायता वाले लर्निंग मॉडल ने महामारी के दौरान पढ़ाई जारी रखने में स्‍टूडेंट्स की मदद करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है और वे स्‍कूलों के दोबारा खुलने के बाद भी ऑफलाइन पढ़ाई के पूरक बने हुए हैं।

अभिनव और इंटरैक्टिव ऑनलाइन लर्निंग प्‍लेटफॉर्म्‍स स्‍टूडेंट्स के लिये गणित को सीखना बहुत आसान बनाते हैं, जैसा कि ब्रेनली के सर्वे में पता चला है। इस सर्वे के परिणामों के अनुसार, 74% स्‍टूडेंट्स ने ब्रेनली जैसे प्‍लेटफॉर्म्‍स को गणित से जुड़े उनके सवालों को हल करने में मददगार पाया है। इन परिणामों पर ब्रेनली के चीफ प्रोडक्‍ट ऑफिसर राजेश बिसानी ने कहा, “ब्रेनली में हम स्‍टूडेंट्स की गणित में आने वाली चुनौतियों को गहराई से समझते हैं, खासकर जब वे घर से पढ़ाई कर रहे होते हैं। इस जरूरत को देखते हुए ब्रेनली ने ब्रेनली मैथ सॉल्‍वर नामक एक टूल लॉन्‍च किया था, जो गणित की सबसे जटिल समस्‍याओं के समाधान देकर यूजर्स की सहायता करता है। इस मैथेमैटिक्‍स डे पर हम गणित से जूझ रहे या मदद चाह रहे सभी स्‍टूडेंट्स को एआई संचालित इस टूल से फायदा लेने के लिये प्रोत्‍साहित कर रहे हैं, ताकि वे विस्‍तृत चरणबद्ध व्‍याख्‍याओं के साथ समाधानों तक पहुंच सकें, कॉन्‍सेप्‍ट्स को समझें और इस विषय में बेहतरीन प्रदर्शन करें।”

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account