बीएसएफ ने चलाया विशेष पौधारोपण अभियान

नई दिल्ली। पर्यावरण को संरक्षित करने के अब सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ ने भी अपना मोर्चा खोल दिया है । बीएसएफ के महानिदेशक श्री एस एस देशवाल ने 95 बीएनएफ कैंपस, भोंडसी, गुरुग्राम में अखिल भारतीय वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने सीमा सुरक्षा बलों के कार्यों के साथ पर्यावरण संरक्षण की भी बात की।
बता दें कि बीएसएफ के इस अभियान, जिसका नाम ग्रीनिंग द नेशन दिया गया है, उसके तहत बीएसएफ के सभी परिसरों में सेना 2.5 लाख से अधिक पौधे लगाए गए। अपने संबोधन में बीएसएफ के महानिदेशक श्री एस एस देशवाल ने कहा कि भारत की पहली सुरक्षा सीमा सुरक्षा बल, के लिए प्रतिबद्ध है। हम हरे आवरण को संरक्षित करके और सुधारकर पर्यावरण की रक्षा करना हमारा दायित्व है। बीएसएफ हमारे भविष्य की मदद करने की गौरवशाली परंपरा स्थापित करने की इच्छा से प्रेरित है। पीढ़ियों को एक बेहतर भविष्य विरासत में मिलता है। जैसे, हम सीमा प्रहरियों को लगातार प्रेरित करते हैं, उसी तरह के वृक्षारोपण को हमारे सभी स्थानों में नियमित रूप से चलाएं जाएंगे।
बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, वृक्षारोपण अभियान चल रहा है और विशेष रूप से केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह भी इसमें रूचि ले रहे हैं। बीएसएफ के जवानों ने भोंडसी के जगमाल सिंह स्टेडियम में में पीपल, नीम, बरगद, अमरूद, अमलतास के पौधे लगाए। सीआरपीएफ, बीएसएफ और एनएसजी के केंद्र अरावली की तलहटी में बने हुए हैं। अरावली और आसपास के इलाकों में पौधारोपण अभियान चलाने के लिए वन विभाग के साथ मिलकर इन केंद्रों ने जिम्मेदारी ली है। सभी केंद्रों ने करीब 20-20 हजार पौधारोपण करने का लक्ष्य लिया है।

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account