प्रमुख सुर्खियाँ :

Business News अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड में होल्सिम की हिस्सेदारी खरीदेगा अदाणी समूह

 

अहमदाबाद। अदाणी परिवार ने एक अपतटीय विशेष प्रयोजन वाहन के माध्यम से भारत की दो प्रमुख सीमेंट कंपनियों – अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड में स्विट्जरलैंड स्थित होल्सिम लिमिटेड की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक निश्चित समझौते की घोषणा की है। अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से होल्सिम की अंबुजा सीमेंट्स में 63.19% और एसीसी में 54.53% की हिस्सेदारी है (जिसमें से 50.05% अंबुजा सीमेंट्स के माध्यम से है)। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के लिए होल्सिम हिस्सेदारी और ओपन ऑफर विचार का मूल्य, 10.5 बिलियन अमरीकी डॉलर है, जो अदाणी द्वारा इसे अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण बनाता है, और इंफ्रास्ट्रक्चर व मटेरियल के क्षेत्र में भारत का अब तक का सबसे बड़ा एम एंड ए लेनदेन कहा जा सकता है।

अदाणी समूह के अध्यक्ष श्री गौतम अदाणी ने कहा, “सीमेंट व्यवसाय में हमारा कदम हमारे देश की विकास गाथा में हमारे विश्वास को और पुख्ता बनाता है। दशकों से, भारत के न केवल कई वर्षों तक दुनिया की सबसे बड़ी मांग-संचालित अर्थव्यवस्थाओं में से एक बने रहने की उम्मीद है, बल्कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट बाजार भी बना हुआ है और अभी तक वैश्विक औसत प्रति व्यक्ति सीमेंट खपत के मामले में आधे से भी कम है। सांख्यिकीय तुलना में, चीन की सीमेंट खपत भारत की तुलना में 7 गुना अधिक है। जब इन कारकों को हमारे मौजूदा व्यवसायों की कई इकाइयों के साथ जोड़ दिया जाता है, जिसमें अदाणी समूह के पोर्ट्स और लॉजिस्टिक्स व्यवसाय, ऊर्जा व्यवसाय और रियल एस्टेट व्यवसाय शामिल हैं, तो हमें विश्वास है कि हम एक विशिष्ट एकीकृत और विभेदित व्यापार मॉडल बनाने और खुद को एक महत्वपूर्ण क्षमता विस्तार के लिए स्थापित करने में सक्षम होंगे।”

श्री अदाणी ने आगे कहा, “सीमेंट उत्पादन और सस्टेनेबिलिटी सर्वोत्तम प्रथाओं में होल्सिम का वैश्विक नेतृत्व, हमारे लिए कुछ अत्याधुनिक तकनीकों को लेकर आया है जो हमें ग्रीनर सीमेंट उत्पादन के मार्ग में तेजी लाने की अनुमति देगा। इसके अलावा, भारतभर में अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी, मान्यता प्राप्त दो सबसे मजबूत ब्रांड हैं। जब हमारे रिन्यूएबल पावर जेनरेशन फुटप्रिंट्स का आकार बढ़ता है, तो हम डीकार्बोनाइजेशन यात्रा में एक बड़ा मुकाम हासिल करते हैं जो सीमेंट उत्पादन के लिए जरूरी है। हमारी सभी क्षमताओं का यह संयोजन मुझे विश्वास दिलाता है कि हम सबसे स्वच्छ और सबसे टिकाऊ सीमेंट निर्माण प्रक्रियाएं स्थापित करने में सक्षम होंगे जो वैश्विक बेंचमार्क को पूरा करेंगी या उससे अधिक होंगी।”

होल्सिम लिमिटेड के सीईओ श्री जान जेनिश ने कहा, “मुझे खुशी है कि अदाणी समूह अपने विकास के अगले युग का नेतृत्व करने के लिए भारत में हमारे व्यवसाय का अधिग्रहण कर रहा है। श्री गौतम अदाणी भारत में एक उच्च मान्यता प्राप्त बिजनेस लीडर हैं, जो स्थिरता, लोगों और समुदायों के प्रति हमारी गहरी प्रतिबद्धता को साझा करते हैं। मैं अपने 10,000 भारतीय सहयोगियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने अपने अथक समर्पण और विशेषज्ञता के साथ वर्षों से हमारे व्यापार के विकास में एक आवश्यक भूमिका निभाई है। मुझे पूरा विश्वास है कि अदाणी समूह उनके साथ-साथ हमारे ग्राहकों के लिए एक आदर्श घर है, ताकि वे फलते-फूलते रहें।”

भारत में सीमेंट की खपत केवल 242 किलोग्राम प्रति व्यक्ति है, जबकि वैश्विक औसत 525 किलोग्राम प्रति व्यक्ति की तुलना में, भारत में सीमेंट क्षेत्र के विकास की महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं। तेजी से शहरीकरण, बढ़ते मध्यम वर्ग और किफायती आवास के साथ-साथ निर्माण और अन्य बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में महामारी की भरपाई के साथ-साथ अगले कई दशकों में सीमेंट क्षेत्र के विकास को जारी रखने की उम्मीद है।

अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी के पास वर्तमान में 70 एमटीपीए की संयुक्त स्थापित उत्पादन क्षमता है। दोनों कंपनियां भारत में सबसे मजबूत ब्रांडों में से हैं, जिनके पास निर्माण और आपूर्ति श्रृंखला, दोनों में बुनियादी ढांचे की गहराई है, जो उनके 23 सीमेंट प्लांट्स 14 ग्राइंडिंग स्टेशंस, 80 रेडी मिक्स कंक्रीट प्लांट्स और पूरे भारत में 50,000 से अधिक चैनल भागीदारों द्वारा प्रतिनिधित्व करते हैं।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account