साइबर बुलिंग से निपटने के लिए कैडबरी डेयरी मिल्क लेकर आया ‘पर्पल हार्ट’ कैंपेन

नई दिल्ली। पसंदीदा चॉकलेट ब्रांड कैडबरी डेयरी मिल्क ने इस साल फ्रेंडशिप डे के मौके पर साइबर-बुलिंग के खिलाफ #HeartTheHate कैंपेन शुरू करने की घोषणा की। मॉन्‍डेलीज़ इंडिया में मार्केटिंग (चॉकलेट) विभाग के डायरेक्टर अनिल विश्वनाथन ने इस अनूठे अभियान के शुभारंभ पर टिप्पणी करते हुए कहा, “एक ब्रांड के रूप में कैडबरी डेयरी मिल्क का मानना है कि अगर इस तेजी से बंटती दुनिया कोई एक चीज है जो दरारों को भी रोशन कर सकती है – तो वह है उदारता। थोड़ी-सी उदारता के दूरगामी असर हो सकते हैं और अक्सर सबसे छोटी चीजों का असर ही सबसे बड़ा होता है। साइबर-बुलिंग एक ऐसी चीज है जो हर किसी को, खासतौर पर किशोरों और युवाओं को प्रभावित करती है, क्योंकि वे इसका शिकार होने पर अलग-थलग महसूस करने लगते हैं और अवसाद का शिकार हो जाते हैं। #Heartthehate कैंपेन एक बहुत ही सहज समझ पर आधारित है कि जब ट्रोल्स की प्रतिक्रिया में दोस्त पर्पल हार्ट जैसी एक सामान्य-सी चीज भी पोस्ट करते हैं, तो किशोरों और युवाओं को कम अलग-थलग महसूस होता है और इस तरह ऑनलाइन बुलिंग का असर क्षीण हो जाता है। यह अभियान सामाजिक मुद्दों को लेकर बड़ा असर डालने की दिशा में एक और छोटा कदम है।”

साइबर बुलिंग बड़ी तेजी से आम होती जा रही है, जो दुनिया भर में एक चिंताजनक प्रवृत्ति है। और 2018 में आईपीएसओएस द्वारा किए गए एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार यह समस्या भारत में खासतौर पर गंभीर है। यहां अभिभावकों ने साइबर बुलिंग के जितने मामलों की पुष्टि की है, वह दर उच्चतम स्तर पर है। अध्ययन के अनुसार, 37% भारतीय अभिभावकों ने माना कि उनके बच्चे को ऑनलाइन, खासकर सोशल मीडिया पर डराया-धमकाया गया है। उनमें से लगभग 14% ने बताया कि बुलिंग नियमित रूप से होती है।

कैडबरी डेयरी मिल्क लोगों को साइबर बुलिंग के खिलाफ एकजुट होने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। कैडबरी डेयरी मिल्क चाहता है कि जब आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कोई ट्रोल या नकारात्मक कमेंट दिखे, तो आप एक पर्पल हार्ट पोस्ट करके दोस्त के प्रति अपना समर्थन जताएं। #HeartTheHate अभियान कंपनी के इस उद्देश्य के अनुरूप है कि कैडबरी डेयरी मिल्क के उदारता के नैरेटिव को बल देकर इसके प्रति प्यार को लगातार बढ़ावा दिया जा सके।

इस अभियान पर टिप्पणी करते हुए ओगिल्वी इंडिया के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, प्रकाश नायर ने कहा, “आज जबकि ऑनलाइन / सोशल मीडिया युवाओं के हैंगआउट की जगह बन चुका है, यह ऐसी जगह भी है जहां वे बहुत उत्पीड़न और बुलिंग का सामना करते हैं। कैडबरी डेयरी मिल्क ने कुछ अच्छा हो जाए,कुछ मीठा हो जाए के अपने सुझाव के साथ इस मामले में कुछ करने का फैसला किया और बुलीज़ की बोलती बंद करने के लिए युवाओं को एक साधारण-से हथियार से लैस किया है – यानी एक पर्पल हार्ट इमोजी। जब भी किसी दोस्त को ट्रोल किया जाए, तो उन्हें बस ट्रोलर को पर्पल हार्ट के साथ ट्रोल करना है। पर्पल हार्ट पोस्ट करने का यह सामान्य-सा उदार कार्य नफरत भरी टिप्पणियों से निकलकर बाहर आने में मदद कर सकता है। यहां तक कि अगर एक बुली भी पर्पल हार्ट से शर्मसार होकर यह बुरा काम छोड़ देता है, तो यह एक सार्थक पहल होगी।

इस अभियान के बारे में सिद्धार्थ बनर्जी, निदेशक, ग्लोबल सेल्स ऑर्गनाइजेशन, फेसबुक इंडिया ने कहा, “हमारा मानना है कि मॉन्‍डेलीज़ इंडिया का पर्पल हार्ट कैंपेन भारत में सामाजिक कार्य को बल देने के लिए एक बहुत बढ़िया पहल है। पर्पल हार्ट एक आसानी से सुलभ इमोजी है और इसका उपयोग करना युवाओं के लिए एक बहुत ही दृश्यात्मक और बुनियादी आइडिया है। फेसबुक को मॉन्‍डेलीज़ इंडिया और ओगिल्वी के साथ इस नेक कार्य को साकार करने के लिए साझेदारी कर गर्व महसूस हो रहा है।”

 

एडमिन

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account