प्रमुख सुर्खियाँ :

कैम्ब्रिज इंग्लिश ने भारत में एडिफाई एजुकेशन के साथ भागीदारी की

नई दिल्ली। कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एक विभाग ने एमडीएन एडिफाई एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है। यह संयुक्त पहल भारतीय शिक्षा क्षेत्र में एक बड़ा अनुबंध है, जिससे लाखों छात्रों और शिक्षकों को फायदा होगा। लियम विंट, डिप्टी डायरेक्टर – ग्लोबल नेटवर्क, कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश, इटली और श्री ए.के. अग्रवाल, डायरेक्टर, एमडीएन एडिफाई एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड ने नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। सहयोग का उद्देश्य पूरे भारत में छात्रों और शिक्षकों के अंग्रेजी भाषा कौशल को बढ़ाना है। इवेंट में श्री टीके अरुणाचलम, क्षेत्रीय निदेशक – दक्षिण एशिया, कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश, श्री मनीष पुरी, बिजनेस डेवलपमेंट के प्रमुख – दक्षिण एशिया, कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश, सुश्री कविता जैन, सीईओ, एमडीएन एडिफाई एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड, के साथ-साथ कैंब्रिज इंग्लिश और एडिफाई एजुकेशन के अन्य सदस्य मौजूद थे।
कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय का एक लाभ-रहित विभाग है। यह लोगों को अंग्रेजी सीखने में मदद करने के लिए मौजूद है और दुनिया के लिए अपने कौशल को साबित करते हैं। हर साल, कैम्ब्रिज अंग्रेजी 130 देशों में पाँच मिलियन से अधिक लोगों के लिए अंग्रेजी भाषा की परीक्षा और परीक्षण प्रदान करता है।
शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए जानी जाने वाली एमडीएन एडिफाई एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड ने अब तक पूरे भारत में 2,00,000 शिक्षकों, 30,000 प्रिंसिपलों और 4 मिलियन छात्रों को प्रशिक्षित किया है। संगठन भारत के विभिन्न राज्यों में पूर्व-प्राथमिक, प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा संस्थान चलाता है।
वर्तमान में, अंग्रेजी को एक विषय के रूप में सीखा जाता है न कि एक कौशल के रूप में। एक व्यक्ति के लिए जो भाषा कौशल प्राप्त करने में रुचि रखता है, भारत में कई भाषा केंद्र उपलब्ध नहीं हैं। इस अंतर को भरने के लिए, एडिफाई एजुकेशन ने कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश के साथ सहयोग किया है। एडिफाई एजुकेशन दूरस्थ क्षेत्र में भागीदारों की पहचान करेगा जो बदले में छात्रों को भाषा कौशल में प्रशिक्षित करेगा और कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश के साथ पाठ्यक्रम, कार्यप्रणाली और प्रशिक्षण के लिए समर्थन प्रदान करेगा।
इस सहयोग के एक भाग के रूप में, अंग्रेजी सीखें – हैदराबाद में एक नया कैंब्रिज अंग्रेजी परीक्षा केंद्र औपचारिक रूप से उसी इवेंट में शुरू किया गया है। कैम्ब्रिज इंग्लिश परीक्षा उच्च शिक्षा, रोजगार के अवसरों में सुधार, और छात्रों के लिए अध्ययन या काम की पसंद में वृद्धि के लिए दरवाजे खोलती है। कैम्ब्रिज इंग्लिश सर्टिफिकेट के साथ, छात्र दुनिया भर के विश्वविद्यालयों, नियोक्ताओं और सरकारों को अपने अंग्रेजी भाषा कौशल को साबित करने में सक्षम होगा।
कैम्ब्रिज असेसमेंट इंग्लिश के ग्लोबल डायरेक्टर, डिप्टी डायरेक्टर – श्री लियम विंट ने कहा, “हम एडिफाई एजुकेशन के साथ इस साझेदारी की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं। हमारा मानना है कि यह सहयोग छात्रों और शिक्षकों को एडिफाई कैंपस में आने और सीखने में सक्षम करेगा और अंग्रेजी भाषा सीखने में वैश्विक अनुभव होगा।”
वहीं, एमडीएन एडिफाई एजुकेशन के निदेशक श्री एके अग्रवाल ने कहा, “हम अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठित संगठन कैम्ब्रिज इंग्लिश के साथ गठबंधन करके खुश हैं। इस अकादमिक सहयोग के माध्यम से, कैम्ब्रिज इंग्लिश और एडिफाई एजुकेशन दोनों संकाय और छात्रों को अंग्रेजी भाषा में महान उन्नयन के साथ जोड़ने में सक्षम होगा। यह समझौता भारत में हर किसी के लिए सुलभ अंतर्राष्ट्रीय भाषा कौशल प्रदान करने के लिए एडिफाई के मिशन में एक प्रमुख मील का पत्थर है।”

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account