क्या दिल्ली दोहराएगी इतिहास ?

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतों की गिनती 23 मई को 8 बजे से शुरू होगी. यहां सात लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में छठे चरण के तहत 12 मई को मतदान हुआ था. इनमें मुख्य रूप से नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली शामिल हैं. इस बार दिल्ली में बीजेपी, कांग्रेस और आप के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां (Delhi Election Result) में बीजेपी से सांसद मनोज तिवारी (उत्तर पूर्वी दिल्‍ली), हर्षवर्धन (चांदनी चौक), रमेश बिधूड़ी (दक्षिणी दिल्‍ली), क्रिकेटर से राजनीति में आए गौतम गंभीर (पूर्वी दिल्‍ली) ; कांग्रेस की ओर से दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित (उत्तर पूर्वी दिल्‍ली), कांग्रेस नेता अजय माकन (नई दिल्‍ली), कांग्रेस के टिकट पर दक्षिण दिल्‍ली सीट से चुनाव लड़ रहे बॉक्‍सर विजेंदर सिंह; आम आदमी पार्टी की लोकप्रिय नेता आतिशी (पूर्वी दिल्‍ली) और राघव चड्ढा (दक्षिणी दिल्‍ली) जैसे कई कद्दावर नेताओं की किस्मत दाव पर लगी है.

– चांदनी चौक लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी उम्मीदवार पंकज गुप्ता तीसरे नंबर पर खिसके दूसरे नंबर पर कांग्रेस के जयप्रकाश अग्रवाल और पहले नंबर पर हर्षवर्धन हैं.

– चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में अभी तक 7 में से 4 सीटों के रुझान सामने आए हैं सभी 4 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है जबकि आम आदमी पार्टी दूसरे नंबर पर है

– उत्तर पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी के हंस राज हंस, चांदनी चौक से हर्षवर्धन, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी, दक्षिणी दिल्ली से रमेश विधूड़ी और पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर आगे चल रहे हैं.

– दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी लीड कर रही है.

– दिल्ली में दो सीटों पर बीजेपी आगे. नई दिल्ली सीट से कांग्रेस के अजय माकन के खिलाफ बीजेपी की मीनाक्षी लेखी लीड कर रहीं हैं.

– दिल्ली में वोटों की गिनती शुरू हुई.

– नई दिल्ली सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन ने कहा, ”परिणाम निश्चित तौर पर कांग्रेस के पक्ष में होगा. हमें उम्मीद है कि कांग्रेस जीतेगी और सरकार बनाएगी. राहुल गांधी प्रधानमंत्री होंगे. दिल्ली में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला है.”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.