एसईए टूर्नामेंट कॉब्स मास्टर में एक करोड का पुरस्कार

नई दिल्ली। ईस्पोर्ट्स कंपनी कॉब्स गेमिंग ने अपनी बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट- कॉब्स मास्टर 2018 की घोषणा की है। यह अपने किस्म की पहली एसईए गेमिंग टूर्नामेंट है, जो इस वर्ष भारत में होने जा रहा है। अपने अनोखे प्रारूप और सिर्फ दो खेलों CS:GO और DOTA में वितरित किए जाने वाले एक करोड़ रू की भरपूर पुरस्कार के साथ यह सभी भागीदारों के लिए एक उत्साहजनक टूर्नामेंट होने जा रहा है।
टूर्नामेंट के पहले चरण में भारत में 10 शहर शामिल होंगे, जिसमें मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, पुणे बैंगलुरू, हैदराबाद, अहमदाबाद, जयपुर और कोहिमा हैं। इन दस शहरों के प्रत्येक ऑनलाईन क्वाॅलिफायर को एक फाइनल स्टेज से गुजरना होगा, जो संबंधित शहरों के एक कैफे में होगा।
कॉब्स मास्टर 2018 का पहला चरण भारत में बेहतरीन प्रतिभा को खोज निकालने जा रहा है और उनको आगे बढ़ने के लिए एक मंच देता है तथा ईस्पोर्ट्स में उनके कैरियर को वैधता। इस टूर्नामेंट द्वारा एक संगठित ढ़ाचा प्रारूप लाया गया है, बड़ी संख्या में प्रफेशनल गेमर्स साथ में आ रहे है और अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए शामिल हो रहे है। क्षेत्रीय स्तर के ईस्पोटर्स दृश्य को बढ़ाकर राष्ट्रीय प्रतिभा पूल में सुधार करना है, जो इन स्टार खिलाड़ियों की मदद अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म तक पहुंचने में करेगा।
कॉब्स गेमिंग के संस्थापक श्री राजदीप गुप्ता ने कहा कि,‘‘ टूर्नामेंट करने का प्राथमिक लक्ष्य भारत में अधिक संख्या में प्रफेशनल टीमों को आकर्षित करना है। ईस्पोर्ट्स अभी यहां शैशवा अवस्था में है और हम इसे सुचारू करने में मदद करना चाहते है। हमने प्रारूप को सावधानी पूर्वक बनाया है ताकि दीर्घ काल से ज्यों के त्यों बने रहे दर्शकों के मुद्दों का समाधान हो,यह सुनिश्चित हो कि टूर्नामेंट संभावित अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंचे। दर्शकों के लिए इसे प्रदर्शित करने की हमें आशा है, जो गेमिंग एक आकर्षक कैरियर विकल्प हो सकता है, यह न केवल युवा गेमर्स के लिए बल्कि प्रतिभाशाली व्यक्तियों के लिए भी, जो इस उद्योग का एक भाग है। इस उद्योग में शाउटकास्टर्स, गेम विश्लेषकों, डिजाइनरों, डेवलपर्स और अन्य किस्म के उदीयमान प्रतिभाओं की भरमार है, हमारा लक्ष्य अपने प्रयासों के माध्यम से पहचान करना है। यह बहुत ही प्रभावशाली टूर्नामेंट है, जो भारत में उद्योग के भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है।’’
कॉब्स गेमिंग के सीईओ मुजाहिद रूपानी ने कहा कि,‘‘टूर्नामेंट भारत के लिए पहली बार एक वैश्विक ईस्पोटर््स टूर्नामेंट अनुभव लेकर आएगा। हमारे टूर्नामेंट का एक बड़ा हिस्सा 10 भारतीय शहरों में गेमिंग कैफे में होगा, निश्चित ही क्षेत्रीय ईस्पोटर््स दृश्य को भारी प्रोत्साहन मिलेगा। यहां योजना है कि टूर्नामेंट का प्रसारण मेनस्ट्रीम टीवी चैनलों पर हो, ताकि लाखों दर्शकों तक इसे पहुंचाया जाए। मुख्यधारा मीडिया के साथ हमारी योजना अनेक प्रवाही प्लेटफार्म का उपयोग करने की है और सोशल मीडिया और हमारी वेबसाइट के व्यूहनीतिक इस्तेमाल के साथ यह भारत में जो हमने देखा है उसकी अपेक्षा सर्वाधिक देखा जाने वाला ईस्पोटर््स टूर्नामेंट होगा। यह भारत का पहला बड़ा टूर्नामेंट बनाया गया है, ताकि भारतीय खिलाड़ियों को इंटरनेशनल प्रो सर्किट के लिए बड़ा अवसर मिले। विश्व की निगाहें टूर्नामेंट पर होने से हमें दृढ़ विश्वास है कि यह भारत और साउथ ईस्ट एशिया दोनों में ईस्पोर्ट्स उद्योग के लिए अधिक महत्वपूर्ण होगा।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.