प्रमुख सुर्खियाँ :

कोका-कोला इंडिया ने की सस्टेनेबल एंटरप्राइज अवार्ड के तीसरे संस्करण की घोषणा

नई दिल्ली। जागृति सेवा संस्थान और कोका-कोला इंडिया ने आज ‘सस्टेनेबल एंटरप्राइज अवार्ड 2019’ के लॉन्‍च की घोषणा की है। यह अवार्ड उन युवाओं के लिए है, जो जल संरक्षण, कृषि और रिसाइक्लिंग के क्षेत्रों में नवोन्‍मेषी व्‍यवसाय की कल्‍पना करते हैं। इस लॉन्‍च समारोह का आयोजन शारदाबाई महिला महाविद्यालय, बारामती में हुआ, जहाँ कई नामचीन हस्तियां भी उपस्थित थीं। इनमें बारामती एग्रो लिमिटेड के सीएमडी, एग्रीकल्चरल डेवलपमेन्ट ट्रस्ट बारामती के चेयरमैन और महाराष्ट्र स्टेट ग्रेप ग्रोअर्स एसोसिएशन पुणे के वाइस प्रेसिडेन्ट श्री राजेन्द्र पवार और एग्रीकल्चरल डेवलपमेन्ट ट्रस्ट की ट्रस्टी श्रीमती सुनंदा पवार शामिल थीं।
जागृति यात्रा के कार्यकारी निदेशक श्री आशुतोष कुमार ने कहा, ‘युवा स्थायी विकास और वृद्धि के वाहक होते हैं। ज्वलंत समस्याओं, जैसे युवाओं में बेरोजगारी, पर्यावरणीय समस्‍या और सामाजिक असमानता के समाधान में उनकी भागीदारी और नेतृत्व बहुत जरूरी है। इसके लिये, हम स्थानीय युवाओं को आगे आकर उद्देश्यपरक उद्यम करने के लिये प्रोत्साहित करना चाहते हैं। हम कुछ समय से कोका-कोला इंडिया के साथ इस दिशा में कार्य कर रहे हैं और हमें विश्वास है कि देश के युवा नागरिकों में उद्यमिता का उत्साह लाकर हम समाज में सकारात्मक योगदान देंगे।’
इश्तियाक अमजद, वाइस प्रेसिडेन्ट, पब्लिक अफेयर्स, कम्यूनिकेशंस एंड सस्टैनेबिलिटी, कोका कोला इंडिया एवं साउथ वेस्ट एशिया ने कहा, ‘यह सस्टेनेबल एंटरप्राइज अवार्ड का तीसरा संस्करण है। हमारा प्रयास एक दीर्घकालिक संवादपरक मंच का निर्माण करना है, ताकि युवा स्थायी विकास से सम्बंधित मुद्दों पर बदलाव का नेतृत्व कर सकें। स्थायित्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर संवाद को प्रोत्साहित कर और इन विषयों पर युवा रचनात्मक समाधान प्रदाताओं को प्रेरित कर हम एक बेहतर कल का निर्माण कर सकेंगे।’
यह जागरूकता कार्यक्रम जल्‍द ही भारत के 30 अन्य टियर 2 और 3 शहरों में आयोजित होंगे। प्रतिभागी http://www.jagriti.org/sea वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन 30 क्षेत्रों में से प्रत्येक शहर और उसके आस-पास की तीन प्रविष्टियों को जागृति सेवा संस्थान और कोका-कोला इंडिया के प्रतिष्ठित और अनुभवी निर्णायक मंडल सदस्यों द्वारा चुना जाएगा।
इसके बाद चुने गये 90 फाइनलिस्ट्स मुंबई में होने वाले ग्रैंड फिनाले में पुरस्कार के लिये प्रतिस्पर्द्धा करेंगे। शीर्ष तीन विजेता टीमों के सभी सदस्यों को आर्थिक पुरस्कार और सराहना के अलावा विश्व की सबसे बड़ी उद्यमी रेल यात्रा जागृति यात्रा 2019 के 11वें संस्करण के लिये विशेष छूट भी दी जायेगी।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account