कांग्रेस के घर में नहीं , अपने घर में झांको   

कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भर दिया । अनेक वरिष्ठ नेता नामांकन के समय राहुल के साथ मौजूद रहे । कांग्रेस के ही कभी प्रवक्ता रहे शहजाद पूनावाला मीडिया में कह रहे हैं कि यह इलेक्शन नहीं , सिलेक्शन है । बिल्कुल ठीक कह रहे होंगे लेकिन जब प्रवक्ता थे , तब आपका चुनाव हुआ था या ऐसे ही चुनाव लिए गए थे ?  अपने गिरेबान में भी झांकने की जरूरत है कि नहीं ? आज किसी की शह पर आप सवाल उठा रहे हो ? राजनीति वैसे भी शह और मात का खेल है । यूपी में गौरव भाटिया चुनाव के समय सपा के प्रवक्ता के रूप में मीडिया चैनलों में दिखते थे , फिर सपा छोडकर चिंतक हुए और फिर भाजपा के हो गए , चिंतन पूरा हो गया । इसी प्रकार कभी आप की शाजिया इल्मी प्रवक्ता रही , लोकसभा का चुनाव लडा , फिर चिंतन किया और पहुंच गयीं भाजपा में । अब शहजाद पूनावाला की बारी है । चिंतन चल रहा हैं , कुछ दिन बाद भाजपा में दरवाजे खुले जायेंगे ।
कांग्रेस का अपना कल्चर हैं,  नियम कायदे कानून हैं और एक विश्वास गांधी परिवार में । नेहरू , इंदिरा गांधी,  राजीव गांधी,  सबसे लम्बे समय तक अध्यक्ष का कीर्तिमान बना कर बेटे को कमान सौंपना जा रही हैं । बडे नेताओं को मनाया , छोटों को दुलराया,  तब कहीं जाकर मुहूर्त निकला । कमान सौंपने का। भाजपा अपने घर में झांके,  कांग्रेस के घर में झांकने कीर्ति क्या पडी ?  हरियाणा में भाजपा अध्यक्ष कायनात बेटा जेल में हैंं पर अध्यक्ष कुर्सी पर विराजमान हैं , कैसे और क्यों ?  कांग्रेस को इससे क्या लेना-देना ? भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बेटे जय शाह की आमदनी करोडों रूपये तक पहुंच गयी । काग्रेस को इससे करा लेना-देना ? गोवा और मणिपुर में कांग्रेस की सरकारें बनने से पहले विधायक खरीद लिए,  कांग्रेस को इससे क्या करना , क्या कहना ? जेटली कहते रहे कि कांग्रेस अपने घर को संभाले । अब कांग्रेस अपने घर को संभाल रही है तो भाजपा का क्या लेना-देना ? संभालने दीजिए न । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात की जनसभा में शहजाद पूनावाला का नाम लेते हैं , साजिश तो हैं ना ?
गुजरात की , विकास की और अपनी पार्टी की बात क्यों नहीं करते ?  कांग्रेस में ही क्यों झांकते हो ?  कांग्रेस के ही विधायक तोड कर सरकार क्यों बनाते हो और काग्रेस मुक्त कागज नारा देते देते कांग्रेस युक्त भाजपा क्यों बना रहे हो ?
 
 कमलेश भारतीय

Leave a Reply

Your email address will not be published.