कांग्रेस महाससचिव प्रियंका गांधी ने कहा, मेरे पास बहन है

 

लखनऊ। महिलाओं को राजनीति की मुख्यधारा में लाने पर जोर देकर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की चुनावी नैया पार लगाने की कोशिश में लगी पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने मशहूर फिल्म दीवार के संवाद से खुद को जोड़ते हुए कहा “मेरे पास बहन (महिलाएं) है।” प्रियंका ने बुधवार को एक टीवी चैनल से बातचीत में ‘दीवार’ फिल्म के मशहूर संवाद से खुद को जोड़ा।

उनसे पूछा गया कि क्या उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के पास जाति या धर्म का कोई आधार नहीं है इसलिए उसने महिलाओं की बात शुरू की है ? इस पर पार्टी महासचिव ने कहा “आपने दीवार फिल्म में अमिताभ बच्चन का वह डायलॉग सुना है? उसमें अमिताभ बच्चन ने अपने भाई (फिल्म में अमिताभ के भाई का किरदार निभा रहे शशि कपूर) से पूछा कि मेरे पास गाड़ी है, मेरे पास बंगला है, यह है… वह है….. तब शशि कपूर ने कहा मेरे पास मां है। तो मैं कह रही हूं कि मेरे पास बहन (महिलाएं) है।” गौरतलब है कि प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में खास तौर पर महिलाओं पर केंद्रित राजनीति पर अधिक ध्यान दे रही हैं। उन्होंने उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया है। इसके अलावा प्रियंका ने पिछली आठ दिसंबर को कांग्रेस का पहला महिला घोषणा पत्र ‘शक्ति विधान’ जारी किया था।

इस घोषणा पत्र में उन्होंने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 40 फीसदी आरक्षण देने, राशन की दुकानों के लिए महिलाओं को 40 फीसदी आरक्षण देने, अपनी कुल श्रमशक्ति के 50 प्रतिशत हिस्से के बराबर महिलाओं को रोजगार देने वाले उद्यमों को कर में छूट देने, मनरेगा में महिलाओं को प्राथमिकता और पुलिस बल में 25 प्रतिशत पद महिलाओं को देने समेत अनेक वादे किए थे।

प्रियंका लगभग हर रैली में महिलाओं से अपनी शक्ति पहचानने का आह्वान कर रही हैं। उन्होंने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयागराज में आयोजित महिला महासम्मेलन को महिलाओं की जीत बताते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री महिलाओं की ताकत के आगे झुक गए हैं, इसीलिए यह कार्यक्रम आयोजित हुआ है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.