Corona Vaccine के साइड इफेक्ट्स पर Homeopathy से फुल स्टाॅप

नई दिल्ली। Corona महामारी के खिलाफ आई वैक्सीन के कई साइड इफेक्ट देखे जा रहे हैं। ब्रिटिश सरकार का कहना है की Corona वैक्सीन लगाने के बाद अधिकतर लोगों में थकान, सिर दर्द , तथा जोड़ों का दर्द महसूस किया जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है की वैक्सीन लगाने के बाद अधिकतर लोगों में थकान , सिर दर्द , तथा जोड़ों का दर्द सामान्य हैं। लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार एलर्जी वाले रोगियों, महिलाओं और बच्चों में साइड इफेक्ट ज्यादा देखे जा सकते हैं।

जीवनदायिनी है Corona Vaccine

क्या वैक्सीन लेने से ही परहेज किया जाए या साइड इफेक्ट्स को पहले से ही रोकने के उपाय किए जाएं। इस महामारी के माहौल में वैक्सीन एक जीवनदायिनी के रूप में सामने आई है। वायरस के खतरे को देखते हुए कोरोना वैक्सीन लगाना बहुत जरूरी हो गया है। ऐसे में बैज्ञानिकों द्वारा वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को पहले से ही रोकने की कारगर दवाइयों का उपयोग करने की सलाह दी जा रही है।

 

Homeo Doctor से सलाह

होम्योपैथिक में Corona Vaccine के साइड इफेक्ट्स को पहले से ही रोकने की अनेक दवाइयां उपलब्ध हैं। जिन्हें आज तक अनेक टीकाकरण अभियानों को सफल बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता रहा है। ताकि लोगों को कोई साइड इफेक्ट ना हो। यदि वैक्सीन लेने के बाद कोई भी लक्षण उत्पन्न होता है तो किसी होमियोपैथिक चिकित्सक की सलाह से दवाई लें। अतः आप कोरोना के लिए आ रही वैक्सीन को आश्वस्त होकर लगवा सकते हैं। हज़ारों में कुछेक को वैक्सीन से हाइपरसेंसटिविटी हो सकती है जो Corona वैक्सीन से भी संभव है। इसलिए सभी लोग उससे डरें ठीक नहीं।

 

Corona वैक्सीन से उत्पन्न होने वाले संभावित Disorders

1- संबंधित रोग के लक्षण ही एग्रावेट हो सकते हैं ।
2- तेज बुखार और बदन दर्द।
3-त्वचा पर लाल चकत्ते और छाले निकल आना।
4– तेज खुजली और अर्टिकेरिया का प्रकोप।
5- ड्राप्सी अथवा शोथ।
6- कष्टप्रद स्वसन अथवा गले में खराश और आवाज में भारीपन।
7- पाचन संबंधी उपद्रव जैसे पेट दर्द, पतले दस्त आना ,डिसेंट्री अथवा गैस बनना।
8- लोकोमोटिव्स डिसऑर्डर जैसे चलने अथवा खड़ा होने में असहजता, जोड़ों में दर्द , हाथ पैर में सुन्नपन।
9- कभी कभार लकवागर्स्तता को भी देखा जाता है।
10- कभी-कभी टीका लगने के बाद सुस्ती, निद्रालुता और चक्कर आते हुए भी पाया जाता है।

होम्योपैथिक दवाई थूजा से बचाव

यदि वैक्सीन लेने अथवा टीका लगवाने के पूर्व थूजा 1000 अथवा मैलेंड्रिनम की एक खुराक ले लिया जाए, तो टीका का कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा। यदि होगा भी तो बहुत ही कम। टीकाकरण के बाद होने वाले व्याधियों के लिए होमियोपैथी की निम्न चार औषधियां प्रमुख हैं
1- थूजा 200
2- एसिड नाइट्रिक 200
3- साइलीया 200
4-मैलेंड्रिनम 200


डॉ एम डी सिंह, Homeopathic Doctor

Leave a Reply

Your email address will not be published.