काेराेना से निपटने के लिए भारत तैयार नहीं

नई दिल्ली । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री चाहे जाे भी दावे करें लेकिन काेराेना यदि भारत में फैल जाए ताे उससे निपटने के लिए सरकारी स्तर पर काेई इंतजाम नहीं है। काेराेना का ईलाज करने वाले डॉक्टर और नर्स काे एक विशेष ड्रेस पहननी पड़ती है। आधिकारिक सूत्राें ने बताया कि वह ड्रेस देश में है ही नहीं। न ही सरकार उसे मंगवाने में काेई दिलचस्पी दिखा रही है।

उधर स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार काे देशवासियों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस को लेकर बिल्कुल भी ना घबराएं। उन्हाेंने कहा कि अभी भारत में तीन पॉजिटिव मामले कोरोना के आए थे। वह चीन से आए थे। केरल में एडमिट हुए थे। तीनों ठीक होकर घर जा चुके हैं। इसके अलावा आज दो नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिसमें से एक दिल्ली और एक केस तेलंगाना में सामने आया है। इनकी ट्रैवल हिस्ट्री है। एक इटली और एक दुबई से आए हैं।

अब तक भारत में कुल पॉजिटिव मामले 5 हो गए हैं। पुष्ट जानकारी के अनुसार अभी तक इस जानलेवा वायरस से 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हाे चुकी है।स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अभी तक पूरी दुनिया में 66 देशों के अंदर कोरोना वायरस के मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 10 देशों में मौतें हुई हैं। चीन से बाहर 139 मौते हुई हैं, चीन के अंदर 2912 मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चीन के बाहर कोरोना से सबसे प्रभावित साउथ कोरिया, इटली, ईरान और जापान हैं। उन्होंने कहा कि शुरुआती दौर में कुछ देशों की स्क्रीनिंग हो रही है। अब 12 देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

हर्षवर्धन ने बताया कि 21 बड़े एयरपोर्ट्स पर जांच की जा रही है। इसके अलावा 12 बड़े और 65 छोटे सी पोर्ट्स पर जांच जारी है। एयरपोर्ट्स पर जांच में पांच लाख 57 हजार 431 की जांच बड़े एयरपोर्ट पर हुई है। बता दें कि योकोहामा में क्रूज पर सवार 150 ऑस्ट्रेलियाई नागरिको में 78 वर्षीय व्यक्ति को अलग रखने के बाद जहाज से निकाल लिया गया था। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि हो गई है। ऑस्ट्रेलिया का यह नागरिक जापान में डायमंड प्रिंसेज क्रूज शिप सवार था और ऑस्ट्रेलियाई नागरिक की पर्थ में रविवार को एक अस्पताल में मौत हो गई। ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है। जहां तक भारत का सवाल है ताे देश में किसी भी आपदा प्रबंधन काे लेकर काेई परिभाषित रणनीति आज तक सरकार नहीं बना पाई है।

– संदीप ठाकुर, वरिष्ठ पत्रकार 

Leave a Reply

Your email address will not be published.