ऐसे करें कॉस्मेटिक की शाॅपिंग

नई दिल्ली / टीम डिजिटल।हम सभी अलग-अलग हैं और हमारी त्वचा भी अलग अलग है, इसलिए यदि किसी उत्पाद ने आपके मित्र के लिए अच्छा काम किया है तो यह जरूरी नहीं है कि वह आपके लिए भी अच्छा काम करे। अपने लिए कॉस्मेटिक्स खरीदते समय आपको बहुत सावधान रहना होगा।

सामग्री की जांच करें
कॉस्मेटिक खरीदने से पहले सबसे पहले यदि यह पता चल जाए कि उसमें किन-किन चीजों का प्रयोग हुआ है, तो आपको उस चीज का पता पहले ही चल जाएगा, जिससे आपको एलर्जी हो।

हमेशा रिव्यू पढ़ें
किसी भी उत्पाद को खरीदने से पहले अन्य खरीदारों की समीक्षाओं को हमेशा याद रखें, क्योंकि समीक्षाओं को पढ़ने से आपको इस बारे में एक विचार मिलेगा कि आपको उस उत्पाद को खरीदना चाहिए या नहीं। क्योंकि ऐसा हो सकता है कि एक कॉस्मेटिक उत्पाद जो अपनी पैकेजिंग के कारण काफी अच्छा लगता हो, पर वह वास्तविक जीवन में काम न करे।

आपकी त्वचा किस तरह की है?
किसी भी कॉस्मेटिक उत्पाद को खरीदने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार को समझने के लिए कुछ समय निकालें। जब आप अपनी त्वचा के प्रकार को जानते हैं, उसके बाद ही अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार उत्पाद खरीदें क्योंकि यदि आप फाउंडेशन खरीदना चाहते हैं और आपकी त्वचा तैलीय है, तो आपको ऐसी फाउंडेशन खरीदने पर विचार करना चाहिए जो आपकी त्वचा पर हैवी न हो, जैसे कि आप हैवी फाउंडेशन लगाते हैं तो तैलीय त्वचा पर तो आपको स्मूथ दिखने वाली त्वचा नहीं मिलेगी, जो कि फाउंडेशन लगाने का मुख्य उद्देश्य है।

त्वचा की टोन को जानें
स्किन टोन तीन प्रकार के होते हैंः कूल टोन, वार्म टोन और न्यूट्रल टोन। अगर आप अपनी स्किन टोन का पता लगाना चाहते हैं तो अपनी कलाई की नसों को देखने की कोशिश करें, अगर आपकी नसें नीले रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन अच्छी है, अगर आपकी नसें हरे रंग की हैं, तो आपकी स्किन टोन वार्म है और अगर आप नहीं कर सकते हैं बताएं कि क्या आपकी नसें नीली या हरी हैं तो आप न्यूट्रल त्वचा टोन की श्रेणी में आते हैं। अपनी त्वचा की टोन को जानकर आप अपनी त्वचा के लिए रंगों के आदर्श रंगों का चयन कर सकते हैं जैसे कि यदि आप अपने लिए एक आदर्श लाल रंग की लिपस्टिक खरीदना चाहते हैं जो आपकी सुंदरता में चार चांद लगा सकती है तो अपनी त्वचा की रंगत निखारने की कोशिश करें और फिर उसी के अनुसार अपना सही लाल लिपस्टिक खरीदें।

फैसला करने के लिए टेस्टर्स
यदि आप कॉस्मेटिक की दुकान से खरीदारी कर रहे हैं, तो हमेशा यह जांचना उचित है कि आपको किसी उत्पाद से एलर्जी है या नहीं। काउंटर्स में मौजूद टेस्टर्स को आजमाएं या मुफ्त में सैंपल मंगाएं, इससे पहले कि आप किसी क्रीम फाउंडेशन पर खर्च करें, जिससे आपको एलर्जी हो। आपको उसके परिणाम पता चला जाएगा।

सहायक रंग
यदि आपका आंखों का मेकअप आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले लिप कलर से काफी अलग है, तो आपका चेहरा कलर पैलेट की तरह प्रतीत होगा। इसलिए मेकअप का सामान चुनते समय, ऐसे उत्पाद खोजें जो एक-दूसरे के पूरक हों।

 


लेख – श्री यशु जैन, चीफ एग्जीक्यूटिव, मैटलुक कॉस्मेटिक्स

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.