प्रमुख सुर्खियाँ :

डाबर को मिला एसएफई हर्बल इंडस्ट्री लीडर अवार्ड 2019

नई दिल्ली। आयुर्वेद कंपनी डाबर इंडिया लि. को प्राकृतिक और प्रकृति-आधारित उत्पादों के प्रचार और विकास की दिशा में उनके प्रयासों के लिए एसएफई हर्बल इंडस्ट्री लीडर अवार्ड 2019 ’से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन द्वारा आयोजित सोसायटी फॉर एथनोफार्माकोलॉजी (एसएफई) के 6 वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रदान किया गया, जहां 14 से अधिक विभिन्न देशों के वैज्ञानिकों ने औषधीय पौधों और एथनोफार्माकोलॉजी के शोध और विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और उन पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर डाबर इंडिया लिमिटेड में आयुर्वेद हेल्थकेयर रिसर्च के प्रमुख डॉ. जे.एल.एन. शास्त्री ने कहा कि हम इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को पाकर खुश हैं। दुनिया के सबसे बड़े प्राकृतिक और आयुर्वेदिक उत्पाद निर्माता के रूप में, डाबर हर घर के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी उत्पाद विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमने देश भर में 5,000 एकड़ से अधिक भूमि पर इन औषधीय पौधों की खेती कर दुर्लभ औषधीय जड़ी बूटियों के सबसे बड़े उत्पादक बनने की अपनी यात्रा शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि यह पहल दो मोर्चों पर काम करती है। एक ओर, इसने व्यापक पारिस्थिति की तंत्र में प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और विलुप्तप्रायः कई दुर्लभ जड़ी-बूटियों को वापस लाने में मदद की है। दूसरी ओर, डाबर इन दुर्लभ जड़ी-बूटियों की खेती में किसानों को शामिल कर उन्हें आर्थिक अवसर प्रदान करता है जो उनकी आय का पूरक बनता है।
बता दें कि डाबर ने पंतनगर (उत्तराखंड) में एक पूर्ण स्वचालित अत्याधुनिक ग्रीनहाउस भी स्थापित किया है। यहाँ उपलब्ध सुविधाओं और गुणवत्ताओं के कारण यह अपनी तरह का पहला ग्रीनहाउस है जो विशेष रूप से औषधीय पौधों के लिए समर्पित है। यह सुविधा किसानों को उत्कृष्ट रोपण सामग्री की आपूर्ति को पूरा करती है और यह प्रक्रिया किसानों को बड़े पैमाने पर अच्छी तरह से मानकीकृत औषधीय पौधों की खेती और आपूर्ति करने में सक्षम बनाती है। गौरतलब है कि एसएफई के बारे में सोसाइटी फॉर एथनोफार्माकोलॉजी, भारत (एसएफई-इंडिया) एक पंजीकृत सोसायटी है, जो इंटरनेशनल सोसायटी फॉर एथनोफार्माकोलॉजी से संबद्ध है। यह संस्था पारंपरिक चिकित्सा, औषधीय पौधों और अन्य प्राकृतिक उत्पादों को बढ़ावा देने और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में ज्ञान के शोध, प्रचार और प्रसार के माध्यम से उनके मूल्यांकन और सत्यापन के लिए काम कर रहा है।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account