सज उठा बाजार

शॉपिंग से भला किसे है परहेज। बात अगर फेस्टिव शॉपिंग की हो, तो इसकी बात ही निराली है। गाते, झुमते, खुशियां मनाते त्योहारों की तैयारी और ऊपर से ढेर सारी खरीदारी, यही तो है फेस्टिव सीजन का मजा…

फीचर डेस्क

फेस्टिव सीजन खरीदारी के लिए सबसे बढ़िया है। इस सीजन में लोग जम कर खरीदारी करते हैं। सच पूछा जाए, तो इंडिया ही नहीं, पूरे विश्व में ये समय खरीदारी के लिए सर्वोत्तम है। ऐसे में बात अगर भारतीयों के शॉपिंग की हो, तो क्या कहने। आपको तो पता होगा ही कि भारतीय सबसे अधिक शॉपिंग में रूचि लेते हैं। फिर भी हम शॉपिंग को अपनी प्राथमिकता में पीछे रखते हैं। हम अपने बच्चों की शिक्षा हेतु बचत करते हैं या उनके विवाह के लिए बचत करते हैं, लेकिन हमारा ध्यान फेस्टिव सीजन की खरीदारी के लिए बचत पर नहीं होता। कोई बात नहीं, हम हैं न आपको बताने के लिए कि फेस्टिव सीजन में आप कैसे बचत कर सकते हैं। बताते हैं कि आप अपने लाभ को कैसे अधिकतम करें और खर्च या हानि को कैसे कम करें। खरीदारी से पहले कुछ बातों पर ध्यान अवश्य दें :
धैर्य रखें
अगर आप फेस्टिव सीजन में लाभदायक डील करना चाहते हैं, तो आपको पूरे साल इसके लिए धैर्य रखना होगा। इससे आप इस फेस्टिव सीजन में पैसे की अच्छी बचत कर सकते हैं। अगर आप दीपावली के पहले खरीदारी करना चाहते हैं, तो रुक जाइए, क्योंकि यह आपके लिए घाटे का सौदा होगा। इंतजार करें दीपावली का और रहें फायदे में। दीपावली में बाजारों में आॅफरों की भरमार होती है। अधिकांश खुदरा और थोक विक्रेता इस समय लुभावने आॅफरों की पेशकश के साथ बड़े डिस्काउंट्स और ग्रेट कॉम्बो डील करते हैं।
बेवजह खरीदारी से बचें
आॅफर और डिस्काउंट्स के चक्कर में इन बातों को हमेशा याद रखें कि आपको जो वस्तुएं डिस्काउंट्स या कॉम्बो आॅफर में मिल रही हैं, वो आपके प्रयोग की हैं भी या नहीं। याद कीजिए पिछले दीपावली में आपको फ्रीज के साथ कॉम्बो आॅफर में जो कॉफी मशीन मिली थी, वह आज तक प्रयोग में नहीं आ सकी है। ऐसे में आप खरीदारी से पहले अपने आप से जरूर पूछें कि क्या आपको इन चीजों की जरूरत है? अगर आप एहतियातन ऐसा नहीं करते, तो हो सकता है कि जिस खरीदारी को आप फायदे का सौदा समझते हैं, वह घाटे का सौदा हो।
पता लगाएं
पेपर, मैग्जिन, टी.वी, और इंटरनेट के माध्यम से यह पता लगाएं कि कौन से सामान पर कैसा आॅफर है और कौन आपके बारगेन के लायक है। इसके बाद अगर आप खरीदारी का फैसला करते हैं, तो यह आपके बजट के अनुकूल होगा।
प्राथमिकताएं
अपनी प्राथमिकताएं तय कर लें कि आपको किस चीज की पहले खरीदारी करनी है। कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, ज्वैलरी के साथ ही साथ आपके खरीदारी के लिस्ट में ढेर सारी चीजें हो सकती हैं। अगर आप अपनी प्राथमिकताएं तय नहीं करते, तो हो सकता है बाजार में जाकर आप कंफ्यूज हो जाएं। अगर किसी खास प्रोडक्ट पर बड़ा आॅफर है, लेकिन वह प्रोडक्ट आपके काम का नहीं है, तो इसे कभी न खरीदें। उदाहरण के लिए अगर आप अपने घर के लिए खरीदारी कर रहे हैं, तो तय कर लें कि कौन सी चीज आपके लिए सबसे जरूरी है-बेड, फ्रीज या टी.वी। आप इनमें से एक चीज खरीद सकते हैं। इसी प्रकार से आप क्लौथिंग और एसेसरीज में से एक चीज का चयन कर सकते हैं।
शॉपिंग का सही समय
अक्सर महिलाएं शॉपिंग पर जाने के लिए शाम होने का इंतजार करती हैं, जबकि शॉपिंग के लिए दिन ज्यादा उपयुक्त है। सुबह दुकानें पूरी तरह खुलते ही आप शॉपिंग के लिए निकलें। इस समय मॉल में स्टाफ के लोग अच्छे मूड में रहते हैं व ऊर्जावान रहते हैं, अत: वे आपकी मदद करने को तत्पर होंगे। त्योहारों के वीकेन्ड पर शॉपिंग करना अवॉइड करें, क्योंकि उस समय बाजारों में बहुत भीड़ होती है। यदि आपको फुटवियर खरीदना है, तो शाम के समय निकलें। नई जगह से कभी सेल में शॉपिंग न करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.