दिल्ली जल बोर्ड को केंद्रीय मंत्री ने किया सम्मानित

नई दिल्ली। इंडियन हैबिटैट सेंटर में आयोजित “वर्ल्ड अक्वा कॉंग्रेस” समारोह में जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारीयों को मानव रहित सीवर क्लीनिंग मशीन के सफल प्रयोग के लिए अक्वा फाउंडेशन अवॉर्ड से नवाजा ।
“वर्ल्ड अक्वा कॉंग्रेस” में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद भारत सरकार के जल शक्ति मंत्री श्री शेखावत जी ने पानी और पर्यावरण के क्षेत्र में व्यतिगत और संस्थानों द्वारा सराहनीय कार्य के लिए के लिए आज दिल्ली स्थित इंडिया हैबिटैट सेंटर में चयनित लोगों को एक्वा एक्सीलेंस अवार्ड दिया गया ।
मानव रहित सीवर क्लीनिंग मशीन के सफल प्रयोग के लिए दिल्ली जल बोर्ड के पूर्व सीईओ (IAS) अनिल कुमार सिंह, सुपरिटेंडेंट अभियंता भूपेश कुमार और एक्सिक्यूटिव अभियंता वीरेंद्र ग्रोवर को “एक्वा एक्सीलेंस अवार्ड’’ दिया गया । दिल्ली में सीवर क्लीनिंग मशीन के टेक्नोलॉजी डेवलप करने में दिल्ली जलबोर्ड के इन तीनों अधिकारीयों का योगदान अमूल्य रहा है । मीडिया से बात करते हुए दिल्ली जल बोर्ड के पूर्व सीईओ अजय कुमार सिंह ने कहा की दिल्ली में सीवर क्लीनिंग मशीन ने आज सैकड़ों सीवर सफाई करने वाले लोगों को नई जिंदगी दिया है,PEMS ऐक्ट 2013 के तहत समाज के गरीब वर्गों के लिए अत्याधुनिक डिजाइन वाले सीवर क्लीनिंग मशीन को डेवलप गया । माननीय जलशक्ति मंत्री जी के हाथों से मिला आज यह “एक्वा एक्सीलेंस अवार्ड’’ हम सभी के लिए उतशाहवर्धक है ।
समारोह का उद्घाटन करते हुए माननीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह ने कहा की जब तक जल का विषय आम जन की चर्चा और चिंतन का विषय न बन जाए तब तक जल संकट की समस्या से निदान नहीं मिलेगा । पूरे विश्व मे आज पानी का विषय एक बहुत ही गंभीर चुनौती के रूप में है यह एक वैश्विक समस्या है जिसे सबको साथ मिलकर सुलझाना होगा । भारत सरकार लगातार लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित कर रही है सरकार के साथ हम सभी समाज के लोगों जल संबंधित समस्याओं को गंभीरता से लेना होगा ताकि हमारे आने वाली पीढ़ी को यह समस्या न झेलना परे ।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account