Delhi Metro : दिल्ली मेट्रो के मुसाफिरों के लिए कैशफ्री की नई स्कीम


नई दिल्ली। बैंगलुरू स्थित पेमेंट्स एवं बैंकिंग टेक्नॉलॉजी कंपनी, कैशफ्री ने गुरुग्राम स्थित स्टार्टअप ऑटोपे पेमेंट्स सॉल्यूशंस प्राईवेट लिमिटेड के लिए क्रेडिट कार्ड्स पर स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शंस शुरू की हैं। ऑटोपे (Atuopay) ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के साथ टाईअप किया है। इस टाईअप के तहत सुरक्षित सफर के लिए डीएमआरसी स्मार्ट कार्ड्स पर ऑटो टॉप अप फीचर शुरू किया गया है। ज़ीरो ह्यूमन इंटरवेंशन कार्ड्स नामक इस कार्ड द्वारा मुसाफिर दिल्ली मेट्रो स्टेशंस के ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट्स पर ऑटोमैटिक रूप से भुगतान कर पाएंगे।

इस कार्ड में ऑटो टॉप-अप फंक्शनलिटी है, जिसके द्वारा जब कार्ड में शेष बैलेंस 100 रु. से कम होगा, तो यह तत्काल रीचार्ज हो जाएगा। एएफसी गेट (AFC Gate) पर कार्ड में 200 रु. के ऑटोमैटिक रीचार्ज की प्रक्रिया स्वतः शुरू हो जाती है और यह राशि ग्राहक द्वारा लिंक किए गए बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड से स्वतः कट जाती है।

रेकरिंग पेमेंट्स – भारत में रेकरिंग पेमेंट्स को कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग पर स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शन द्वारा इनेबल किया जा सकता है। यूज़र्स को ऐप स्टोर से ऑटोपे ऐप डाउनलोड करके उसमें पंजीकरण कराना होगा। वो ऑटोपे की वेबसाईट पर भी पंजीकरण करा सकते हैं और एक बार की प्रक्रिया द्वारा अपने बैंक खाते या कार्ड को उससे लिंक कर सकते हैं। जब उपयोगकर्ता का खाता लिंक हो जाता है और उसकी पुष्टि हो जाती है, तो ऑटो टॉप-अप फीचर एक्टिवेट हो जाता है। पेमेंट गेटवे – कैशफ्री (Cashfree) पेमेंट गेटवे भुगतान लेने के लिए ऑटोपे ऐप एवं वेबसाईट से इंटीग्रेटेड रहता है।

कैशफ्री (Cashfree) के सीईओ एवं को-फाउंडर, आकाश सिन्हा ने कहा, ‘‘2020 की घटनाओं ने खर्च करने एवं सफर करने की हमारी आदतों में परिवर्तन लाया है। आवागमन को सुगम बनाने और मुसाफिरों को सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने में मदद करने के लिए ऑटोपे कैशफ्री के साथ साझेदारी में दिल्ली मेट्रो के मुसाफिरों के लिए पूरी तरह से ऑटोमेटेड कॉन्टैक्टलेस पेमेंट समाधान प्रस्तुत करता है। कैशफ्री में हम अंतिम उपयोगकर्ताओं की समस्याओं का समाधान करने का निरंतर प्रयास कर रहे हैं और उन्हें अपने साझेदारों के माध्यम से कस्टमाईज़्ड समाधान प्रस्तुत कर रहे हैं। यह कदम न केवल सफर के दौरान संपर्क बिंदुओं में कमी लाएगा, बल्कि ऑटोपे के ऑटोमैटिक टॉप अप समाधान द्वारा यह भी सुनिश्चित करेगा कि उपयोगकर्ताओं के कार्ड में बैलेंस कम हो जाने पर उनके सफर में अनावश्यक विलंब न हो। इस समय दिल्ली में 1.5 करोड़ स्मार्ट कार्ड उपयोगकर्ता हैं। उन्हें कैशलेस भुगतान का महत्व समझाकर इस सुविधा का लाभ देने का हमारे पास एक बड़ा अवसर है।’’

इस साझेदारी के बारे में, पंकज गंभीर, सीईओ, ऑटोपे (Autopay) ने कहा, ‘‘हमें दिल्ली मेट्रो के मुसाफिरों को अपने ऑटोपे दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड्स द्वारा भुगतान करने का संपर्करहित तरीका प्रदान करने के लिए कैशफ्री के साथ साझेदारी करने की खुशी है। 2020 में महामारी ने हममें से ज्यादातर लोगों को अपने सफर करने के तरीके पर पुर्नविचार करने के लिए मजबूर किया। जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा, जो जन परिवहन पर आश्रित है, उनके लिए मेट्रो रेल जीवनरेखा की तरह है। ऑटोपे में हम सुविधा एवं संपर्करहित भुगतान विकल्प का महत्व समझते हैं, जो सफर के दौरान ही यात्रियों को अपना मेट्रो स्मार्ट कार्ड आसानी से रिचार्ज करने की सुविधा दे। हम निकट भविष्य में अन्य शहरों, जैसे मुंबई और हैदराबाद में अपने जीरो ह्यूमन इंटरवेंशन कार्ड्स प्रस्तुत करने की योजना भी बना रहे हैं।’’

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के सहयोग से ऑटोपे कार्ड्स सितंबर, 2020 से वितरित किए गए, जब महामारी के दौरान मेट्रो रेल बंद होने के बाद दिल्ली मेट्रो ने दोबारा काम शुरू किया। सितंबर से ऑटोपे कार्ड की संपर्करहित चार्जिंग कैशफ्री द्वारा संभव की गई। ऑटोपे ने इस तरह के 18,000 कार्ड जारी कर दिए हैं और इसके विनिमय में 8 से 10 प्रतिशत की माह दर माह वृद्धि हो रही है और ऑटोपे डीएमआरसी कार्ड के लॉन्च के बाद ऑटो रिचार्ज में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

ऑटोपे (Autopay) के साथ इस साझेदारी से पहले दिल्ली मेट्रो (DMRC) में यात्रियों को या तो कतार में लगना पड़ता था या फिर अपने स्मार्ट कार्ड इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चार्ज करना पड़ते थे। ऑनलाईन रिचार्ज के मामले में उपयोगकर्ता को अपने कार्ड भुगतान की पुष्टि करने के लिए एड वैल्यू मशीन (एवीएम) में डालने पड़ते थे। ऑटोपे का सुगम पेमेंट समाधान आसान टॉपअप संभव बनाता है और किसी भी तरह के संपर्क या रुकावट को खत्म करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.