डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने प्लान इंडिया के साथ साझेदारी

नई दिल्ली। फ्रंटलाईन कर्मचारियों, मेडिकल डॉक्टर्स, सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों एवं समाज को मां व बच्चों के कुपोषण से लड़ने में मदद करने के लिए डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने प्लान इंडिया के साथ साझेदारी की। इस अभियान के तहत डेटॉल, बीएसआई न्यूट्रिशन रिहैबिलिटेशन सेंटर्स एवं जिला अस्पतालों के लिए पीपीई किट्स के साथ बिहार, महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तराखंड के सबसे अशक्त वर्ग के 5,00,000 लोगों तक पहुंचकर हाई रिस्क प्रिग्नेंसी वाली महिलाओं एवं कुपोषित बच्चों के प्रवासी परिवारों को खाना व हाईज़ीन प्रदान करेगा।

इसके अलावा एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, दो न्यूट्रिशन रिहैबिलिटेशन सेंटर, बयालीस आंगनवाडी में अत्याधुनिक सुविधाएं स्थापित की जाएंगी, ताकि जन स्वास्थ्य प्रणाली समुदाय को बेहतर सेवाएं दे सके। इस सहयोग द्वारा हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं एवं कुपोषित बच्चों के प्रवासी परिवारों को खाना एवं हाईज़ीन किट्स भी दी जाएंगी।

 

 

बनेगा स्वस्थ इंडिया के तहत रेकिट बेंकाईज़र ने फैलते कोविड-19 के संकट के बीच फ्रंटलाईन कर्मचारियों एवं मेडिकल प्रैक्टिशनर्स का सहयोग करने के लिए प्लान इंडिया के साथ साझेदारी की है। इस विपत्ति से सबसे ज्यादा प्रभावित वो लोग हुए हैं जो उन दूरदराज के इलाकों में स्थित हैं, जहां पर जन स्वास्थ्य, मानवीय मदद और सरकारी सुविधाओं की पहुंच कम है। प्लान इंडिया द्वारा डेटॉल बीएसआई भारत में प्रभावित समुदायों के बीच काम कर रहे स्वास्थ्य संगठनों को मोटराईज़्ड हॉस्पिटल बेड्स एवं संक्रमण प्रिवेंशन किट्स के वितरण में मदद करेगा। इन किट्स में पर्सनल प्रोटेक्शन ईक्विपमेंट्स (पीपीई), एन95 मास्क, ट्रिपल लेयर्ड मास्क, अल्कोहल-बेस्ड हैंड रब्स और इन्फ्रारेड थर्मामीटर हैं।

 

गौरव जैन, सीनियर वाईस प्रेसिडेंट, साउथ एशिया, रेकिट बेंकाईज़र ने कहा, ‘‘डेटॉल के साथ हम सरकार एवं विभिन्न एनजीओ को कोविड-19महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए समर्पित हैं। आरबी में हमारी सोशल इंपैक्ट कार्ययोजना उन क्षेत्रों में निवेश करने पर केंद्रित है, जहां पर हम अपने व्यवसाय के साथ सबसे ज्यादा प्रभाव उत्पन्न कर सकते हैं तथा जहां पर हमें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत दिखाई देती है। हमारे कार्यक्रमों द्वारा हम समुदायों को उत्पाद, शिक्षा व कौशल प्रदान करने में मदद करेंगे, ताकि वो अपने जीवन में परिवर्तन लाकर प्रगति कर सकें, जो साल दर साल में नहीं बल्कि आजीवन के लिए नापी जा सके। हम देश के विभिन्न हिस्सों में राहत व सहयोग प्रदान करने के लिए अनेक मोर्चों पर काम कर रहे हैं। प्लान इंडिया एवं उनके ऑन-ग्राउंड पार्टनर्स के साथ हम राज्य में स्वास्थ्य संस्थानों एवं परिवारों को सहयोग करेंगे।’’

प्लान इंडिया के एक्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर, मोहम्मद आसिफ ने कहा, ‘‘कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई सहयोगात्मक दृष्टिकोण से ही संभव है। इसमें सरकार, कॉर्पोरेट एवं सिविल सोसायटी के संयुक्त प्रयास की जरूरत है। इसलिए रेकिट बेंकाईज़र का सहयोग न केवल उत्साहवर्धक है, अपितु कॉर्पोरेट एवं सिविल सोसायटी की साझेदारी का अप्रतिम उदाहरण भी है, जो आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत है।’’

इन दो अग्रणी संस्थानों के बीच की गई साझेदारी का उद्देश्य मां व शिशु की अच्छी सेहत, उचित हाईज़ीन एवं पर्याप्त न्यूट्रिशन सुनिश्चित करना है। डेटॉल बीएसआई संक्रमण की रोकथाम तथा सेहत व हाईज़ीन की सर्वश्रेष्ठ विधियां सुनिश्चित करने के लिए टेक्निकल सपोर्ट देगा, वहीं प्लान इंडिया समुदाय की सेवा कर रहे एवं उन्हें संक्रमण से बचाने में मदद कर रहे मेडिकल स्टाफ के लिए हाईज़ीन किट्स एवं पर्सनल प्रोटेक्टिव ईक्विपमेंट (पीपीई) के ऑनग्राउंड वितरण के साथ 5 लाख लोगों तक पहुंचेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.