प्रमुख सुर्खियाँ :

DICCI ने एससी/एसटी उद्यमियों के लिए स्पेशल नेशनल वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया

नई दिल्ली। डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (DICCI) और NSSH द्वारा आयोजित एससी/एसटी उद्यमियों के लिए स्पेशल नेशनल वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस व इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने 3,121वें बल्क एलपीजी टैंकर ट्रक को हरी झंडी दिखाई।
श्री प्रधान ने एससी/एसटी उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि टैंकर-ट्रक योजना में पहले भी इस आप सब के लिए आरक्षण था। लेकिन ऐसे कारोबारी केवल चार प्रतिशत थे क्योंकि उन पर कई तरह के आर्थिक नियम लगाकर उन्हें बाहर रखा जा रहा था। मोदी सरकार में यह आंकड़ा 16 प्रतिशत तक आया है और जल्द ही यह 22.5 प्रतिशत तक जाएगा। इसी तरह से सूक्ष्म-लघु उद्योग में लगे इस वर्ग के उत्थान के लिए नया नियम बनाया और सभी सरकारी कंपनियों के लिए जरूरी किया कि वे उनसे 20 की जगह 25 प्रतिशत सामान खरीदें। उज्जवला स्कीम में देश भर में 8 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए। इनमें से 3 करोड़ 5 लाख या 38 प्रतिशत कनेक्शन इस वर्ग को दिए गए। मोदी सरकार ने आप सभी को नौकरी मांगने वाला नहीं नौकरी देने वाला के दिशा में निरंतर प्रयासरत है और इस कदम को आगे बढ़ाने के लिए दलित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का योगदान प्रसंसनीय है ।
DICCI के संस्थापक अध्यक्ष, पद्मश्री मिलिंद कांबले ने एससी/एसटी उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा की यह अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए ऐतिहासिक दिन है, मानीय मंत्री जी के आज मंत्रालय की ओर 3221 वां बल्क टैंकर ट्रक का अनावरण माननीय मंत्री जी के द्वारा हुआ है। उन्होंने कहा की पहले जो टेंडर प्रक्रिया में बैरियर थे,जिस प्रकार से टेंडर का ड्रैफ्टिंग होता था उसकी वजह से 22% आरक्षण होने के बावजूद भी सिर्फ 3 से 4% ही टेंडर भरा जाता था। हमने माननीय मंत्री जी से अनुरोध किया की वो इसमें बदलाव लाएं उन्होंने हमारे सुझावों को मानकर इसमे बदलाव किया जिसकी वजह से आज 3221 वां बल्क टैंकर ट्रक का अनावरण किया गया है और अगले साल तक इसे 5402 करने का लक्ष्य है । हम सभी मानीय मंत्री जी के प्रति अपना आभार प्रगट करते हैं।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account