प्रमुख सुर्खियाँ :

पंजाब के नये डीजीपी बने दिनकर गुप्ता

चंडीगढ़। भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी दिनकर गुप्ता को बृहस्पतिवार को पंजाब का पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया। वह सुरेश अरोड़ा की जगह लेंगे जो पिछले साल 30 सितंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद से सेवा विस्तार पर थे। यहां एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि गुप्ता की नियुक्ति की पुष्टि मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार सुबह की।
दिनकर गुप्ता 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और उसी बैच के अन्य तीन अधिकारियों में सबसे वरिष्ठ हैं जिनका नाम संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इस हफ्ते की शुरुआत में शीर्ष पद पर नियुक्ति के लिए सुझाया था। अपने पूर्व कार्यकाल में गुप्ता पंजाब के पुलिस महानिदेशक (खुफिया) रहे हैं। उनके कार्यभार में पंजाब राज्य खुफिया शाखा, राज्य आतंकवाद निरोधी दस्ता एवं संगठित अपराध नियंत्रण इकाई का पर्यवेक्षण शामिल था। गुप्ता का नाम इससे पहले पिछले साल 26 अप्रैल को केंद्र में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर नियुक्ति के लिए सूची में शामिल किया गया था।
उन्होंने गृह मंत्रालय के साथ आठ साल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी काम किया है जहां वह कई संवेदनशील पदों पर रहे।  गुप्ता सात साल से भी ज्यादा वक्त तक लुधियाना, जालंधर एवं होशियारपुर जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रहे हैं। उन्होंने ऐसे वक्त में ये पद संभाले जब पंजाब आतंकवाद का दंश झेल रहा था

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account