प्रमुख सुर्खियाँ :

गाना के रिपब्लिक डे अभियान में म्यूजि़कल विरासत

नई दिल्ली। भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश के लोकप्रिय म्यूजि़क स्ट्रीमिंग ऐप, गाना हर भारतीय को ‘डिस्कवर इंडिया ऑन गाना’ अभियान के साथ अपनी विरासत का जशन मनाने का अवसर दे रहा है। यह ऐप राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम’ की नवप्रस्तुति के साथ एक संकलित प्लेलिस्ट प्रस्तुत कर रही है, जो भारत देश की विविधता के साथ यहां संगीत के विविध समूहों व मिश्रण को प्रदर्शित करने का प्रयास किया है।

50 से ज्यादा प्लेलिस्ट विविध स्थानों के अनुरूप तैयार की गई हैं और इनमें संगीतप्रेमियों को क्षेत्रीय धुनों के साथ बेहतरीन मीडिया कार्ड्स मिलेंगे, जो इन धुनों, लोकप्रिय शैलियों एवं कलाकारों आदि की मौलिक उत्पत्ति के बारे में बताएंगे। यूज़र्स को भारत की शास्त्रीय शैली खोजने और यहां की स्थानीय धुनों को सुनने का मौका केवल गाना पर एक टैप करते ही मिलेगा।

 

प्रश्न अग्रवाल, सीईओ- गाना ने कहा, ‘‘सबसे बड़े म्यूजि़कल ऐप के रूप में हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम आज की विविधीकृत दुनिया में भाईचारे की अपनी सामूहिक भावना को पुर्नजीवित करें। संगीत मानवता की उन कुछ कडि़यों में से है, जिनमें विविध संस्कृतियों, मतों एवं सीमाओं को जोड़कर एक साझा संस्कृति, लोकसाहित्य एवं संगीत का विकास करने की क्षमता है।”

 

इस अभियान के तहत गाना भारत की सांस्कृतिक विविधता कायम रखते हुए देशभक्ति की भावना से जुड़े राष्ट्रगीत को एक ट्विस्ट दे रहा है। गाना पर राष्ट्रगीत के ओरिज़नल स्वरूप को नौ उच्च कोटि के सिंगर्स – अमृता नायक, दिया घोष, शुभेच्छा मोहंती, सिमरन सहगल, अश्विन राम, जिशन अली थोबानी, आशीष पाटिल, संदेश मोतवानी, अंतरीप हजारिका, इलियाना गोगोई ने गाया है। इस मोहक गीत के मूलतत्व को प्रस्तुत करने के लिए ये सिंगर्स देश के कोने-कोने से आए हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=Ao8KIegjl3o&feature=youtu.be

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account