प्रमुख सुर्खियाँ :

12वीं में पास हर बच्चें को दाखिला दे सरकार: पम्मा

नई दिल्ली। नेशनल अकाली दल ने दिल्ली के हर बच्चे को कॉलेज में दाखिला देने की मांग की है। इस मुद्दे को लेकर अकाली दल ने आज प्रदर्शन कर केंद्र व दिल्ली सरकार से इस मुद्दे पर जल्द निर्णय लेने व ज्यादा कॉलेज खोलने की मांग की। नेशनल अकाली दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष परमजीत सिंह पम्मा ने इस अवसर पर कहा कि हर वर्ष 12वीं पास करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय व उससे जुड़े कालेजों में करीब एक लाख 40 हजार छात्र-छात्राएं दाखिले के लिए आवेदन करते है। इनमें से करीब एक लाख दिल्ली में रहने वाले है। वहीं सीटे मात्र 56 हजार के करीब है। ऐसे में 80 हजार छात्र बिना दाखिले के रह जाते है।
उन्होंने कहा एक तरफ सरकार सभी को शिक्षित करने की बात करती है लेकिन जब बच्चों को दाखिला ही नहीं मिलेगा वे शिक्षित कैसे होंगे। श्री पम्मा ने कहा दिल्ली में वर्तमान में नार्थ व साउथ कैंपस ही है। दिल्ली की बढ़ती आबादी व अन्य राज्य से आने वाले बच्चों को देखते हुए पूर्वी व पश्चिमी दिल्ली में भी कैंपस बनाए जाए ताकि अधिक से अधिक बच्चों को दाखिला मिल सके।
श्री पम्मा ने कहा शिक्षा हर बच्चे का अधिकार है। सरकार की जिम्मेदारी है कि बच्चों के नंबर न देखे बल्कि उसकी शिक्षा की जिम्मेदारी ले। बच्चों के नंबर कितने भी हो हर पास होने वाले छात्र-छात्रा को हर हाल में दाखिला मिले यह सुनिश्चित किया जाए। सरकार की लापरवाही के कारण ही निजि कॉलेज खुल रहे और वे अधिक फीस ही नहीं वसूल रहे बल्कि बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे है।
श्री पम्मा ने कहा उनकी पार्टी -शिक्षा सभी का अधिकार-हर बच्चे को दाखिला दे सरकार के नारे के साथ बच्चों को दाखिलों के लिए पूरे देश में अभियान चलाएंगी। इस अभियान के तहत शिक्षाविद, कलाकारों, एनजीओ को जोडा जाएगा। इस अवसर पर सतपाल सिंह मंगा दालजीत सिंह चगर अशोक चुग बिंदिया मल्होत्रा अवतार सिंह नरूला बलजीत सिंह सरना Ips बेदी सतनाम सिंह इंद्रजीत सिंह ने कहा कि आज से कुछ साल पहले तक अधिकांश बच्चों को दाखिला मिल जाता था लेकिन अक 90 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले बच्चे शिक्षा से वंचित हो रहे है। उन्होंने कहा खासकर छात्राओं को दाखिला न मिलने से भटकना पड़ रहा है और उन्हें दूरदराज के इलाकों में दाखिला लेना पड़ रहा है, ऐसे में उनकी सुरक्षा भी खतरे में पड़ जाती है। इससे पूर्व नेशनल अकाली दल के सभी कार्यकर्ताओं ने इस मुद्दे पर सोई सरकार को जगाने पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने के समक्ष प्रदर्शन किया।

 

 

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account