प्रमुख सुर्खियाँ :

एडिना को मिला ‘क्विंस अवार्ड फॉर एंटरप्राइज’

नई दिल्ली। एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) और इसकी यूके की सहायक कंपनी एनर्जीप्रो एसेट्स लिमिटेड (ईपीएएल) की ओर से हाल ही में अधिग्रहित की गई कंपनी एडिना यूके लिमिटेड को प्रतिष्ठित ‘क्विंस अवार्ड फॉर एंटरप्राइज: इनोवेशन 2018’ हासिल हुआ है। एडीना युनाइटेड किंगडम में कंबाइंड हीट एंड पॉवर (सीएचपी), गैस और डीजल बिजली उत्पादन की व्यवस्था की आपूर्ति, स्थापित करने और रख-रखाव करने की अग्रणी कंपनी है। 1966 में स्थापित, क्विंस अवार्ड फॉर एंटरप्राइजेज कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय कारोबार, इनोवेशन, स्थायी विकास और सामाजिक गतिशीलता के जरिए अवसरों के विकास में शानदार उपलब्धि हासिल करने वाले कारोबारों को पुरस्कृत करने के लिए यूके का सर्वोच्च आधिकारिक सम्मान है। पांच साल के लिए मान्य यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष 200 ब्रिटिश कारोबारों को दिया जाता है।
एडीना को संपूर्ण ऊर्जा उत्पादन समाधान के तैयार प्रोजेक्ट प्रबंधन मुहैया करवाने, आंतरिक तकनीकी दृष्टिकोण और इनोवेशन के लिए ‘क्विंस अवार्ड फॉर एंटरप्राइज: इनोवेशन 2018’ हासिल हुआ है। ईईएसएल और ईपीएएल ने भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के तहत संचालित किसी इकाई की ओर से अपनी तरह के पहले ऐसे प्रयास में £5.5 करोड़ (493 करोड़ रुपये) के निवेश से हाल ही में एडीना को अधिग्रहित किया है। एडीना सीएचपी, गैस और डीजल बिजली इकाइयों के लिए डिजाइन, इंजीनियरिंग, परियोजना प्रबंधन, कमिशनिंग और सेवा तथा रख-रखाव मुहैया करवाती है। इसके लिए यह ऐसी डिजाइन का इस्तेमाल करती है जो उच्च स्तरीय सेवा व रख-रखाव मुहैया करवाते हुए संचालन दक्षता को अधिकतम कर देती है।
ईईएसएल के प्रबंध निदेशक और ईपीएएल के चेयरमैन श्री सौरभ कुमार ने कहा: “यह ईईएसएल और ईपीएएल के लिए अत्यंत गर्व का अवसर है और हम एडीना टीम को इस उपलब्धि के लिए, जिसके वे बिल्कुल उपयुक्त पात्र हैं, बधाई देते हैं। यह पुरस्कार एडीना की बेहतर तकनीक और सेवा क्षमताओं में बाजार के विश्वास की फिर से पुष्टि करता है साथ ही भारतीय और अंतरराष्ट्रीय ट्राइजेनरेशन बाजार में आगे बढ़ने के लिए इस कंपनी को साझेदार के तौर पर चुनने के हमारे फैसले पर भी इससे मुहर लगती है।” यूके के बिजली उत्पादन क्षेत्र में दो बार यह सम्मान हासिल करने वाली एडीना अब तक की अकेली कंपनी है। इससे पहले 2014 में इसे ‘क्विंस अवार्ड फॉर एंटरप्राइज: इनोवेशन’ मिला था।
ईपीएएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और अब एडीना की निदेशक, कमर्शियल एंड बिजनेस डेवलपमेंट सुश्री नीलिमा जैन ने कहा: “एडीना की इस जीत से हम बहुत खुश और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। क्विंस अवार्ड एडीना की तीन दशकों की विशिष्ट सेवा के लिए एक अहम सम्मान और पहचान है। यह एडीना, ईईएसएल और ईपीएएल के बीच बेहतर तालमेल स्थापित करने की हमारी क्षमताओं को और मजबूत करेगा। इन सभी कंपनियों ने दुनिया भर में ऊर्जा दक्षता के प्रतिद्वंदी बाजार में विशिष्ट मुकाम हासिल किया है। ईईएसएल के लिए अपनी क्षमताओं के संवर्धन के लिहाज से यूके एक अहम संभावनाओं वाला बाजार है और हमें विश्वास है कि भविष्य में हम ऐसे बहुत से और मील के पत्थरों को पार करेंगे।”
ट्राइजेनरेशन वैश्विक स्तर पर प्रमाणित तकनीक है जो एक साथ तीन ऊर्जा स्रोत तैयार करती है- बिजली, ऊष्मा और शीतलता। यह काम प्राकृतिक गैस, तेल और बायोमास जैसे इंधनों से संचालित इंजिन जेनरेटर के जरिए होता है। सीएचपी एक लोकप्रिय और व्यावसायिक रूप से मान्य मॉडल है और इसे उद्योगों की इकाइयों, व्यावसायिक भवनों, जिला ऊर्जा आदि में स्थापित किया जा सकता है।

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account