इरोज़ इंटरनेशनल और एसटीएक्स एंटरटेनमेंट का होगा मिलन

नई दिल्ली। ग्लोबल भारतीय मनोरंजन कंपनी, इरोज़ इंटरनेशनल पीएलसी (NYSE:EROS) (“इरोज़ इंटरनेशनल”) और ग्लोबल अत्याधुनिक मीडिया कंपनी एसटीएक्स फिल्‍मवर्क्स, इंक. (“एसटीएक्स एंटरटेनमेंट”) ने आज अपने निश्चयात्मक स्टॉक-फॉर-स्टॉक विलय अनुबंध संपादित करने की घोषणा की है।  इस अनुबंध के द्वारा पहली पब्लिकली ट्रेडेड, स्वतंत्र कंटेंट और वितरण कंपनी का गठन हो रहा है जो यूनाइटेड स्टेट्स, इंडिया और चीन में विशिष्ट स्थान के साथ विश्वव्यापी पहुँच रखेगी। एसटीएक्स एंटरटेनमेंट एक पूर्णतः एकीकृत ग्लोबल मीडिया कंपनी है। इसे प्रतिभा-प्रेरित चलचित्र, टेलीविज़न और मल्टीमीडिया कंटेंट के निर्माण, विपणन एवं वितरण में विशेषज्ञता प्राप्त है। यह पिछले बीस वर्षों के इतिहास में इतने बड़े पैमाने पर हॉलीवुड में लॉन्च होने वाली पहली बड़ी एंटरटेनमेंट और मीडिया कंपनी है।

 2014 में स्थापित, एसटीएक्स एंटरटेनमेंट सभी प्रचलित और डिजिटल मीडिया प्लैटफ़ॉर्मों के विश्वव्यापी दर्शकों के लिए फिल्म एवं टेलीविज़न कंटेंट के निर्माण, विपणन, स्वामित्व और वितरण पर केन्द्रित एक अग्रणी स्वतंत्र हॉलीवुड स्टूडियो है। आज तक यह कंपनी हस्लर्स, बैड मॉम्स और द अपसाइड जैसे मशहूर फिल्मों सहित 34 फिल्में रिलीज़ कर चुकी है, जिनसे ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई हुयी है। एसटीएक्स एंटरटेनमेंट विश्वस्तरीय साझीदारों के साथ 150 से अधिक देशों में फैले विस्तृत वैश्विक वितरण नेटवर्क से संपन्न है। एसटीएक्स एंटरटेनमेंट के पास चाइनीज मनोरंजन बाज़ार के साथ एक भिन्न एसेट-लाइट, पूंजी दक्ष व्यावसायिक मॉडल, विशिष्ट रणनीतिक सम्बन्ध और सुस्थापित अभिगम प्राप्त है। एसटीएक्स एंटरटेनमेंट ने कैलेंडर वर्ष 2019 में 400 मिलियन डॉलर से अधिक राजस्व प्राप्त किया था।

इस संयुक्त कंपनी, जो अब इरोज़ एसटीएस ग्लोबल कारपोरेशन के नाम से जानी जायेगी, के पास विश्व के सबसे तेज विकास करने वाले वैश्विक बाज़ारों में शक्तिशाली, सुस्थापित स्थिति के साथ फीचर लेंग्थ फिल्में और एपिसोडिक कंटेंट की दमदार श्रृंखला होगी। 125 मिलियन डॉलर की वृद्धिशील इक्विटी के साथ इस संयुक्त कंपनी के पास 31 दिसम्बर, 2019 तक एक ठोस और पुनर्गठित पूंजी संरचना तथा 264 मिलियन डॉलर अग्रिम निवल ऋण, 195 मिलियन डॉलर अग्रिम नकद अधिशेष और 120 मिलियन डॉलर की उपलब्ध परिक्रमण क्षमता है। यह संयुक्त कंपनी सौदों की निष्पत्ति का अनुसरण करते हुए एनवाईएसई पर सार्वजनिक रूप से कारोबार करेगी तथा इसका संचालन दोनों कंपनियों के अत्यंत अनुभवी एग्जीक्यूटिव्स के सुदृढ़ प्रबंधकीय टीम के हाथों में होगा।

इरोज़ इंटरनेशनल के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, किशोर लुल्‍ला ने कहा कि, “एसटीएक्स एंटरटेनमेंट के साथ जुड़ कर हम रोमांचित महसूस कर रहे हैं, क्योंकि यह हमारी कंपनी की कायापलट में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम पहले ही एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं, जैसा कि हम अपने डिजिटल ओवर-द-टॉप (“ओटीटी”) प्लैटफॉर्म के साथ ज्यादा लगातार, स्थिर और उच्च वृद्धि राजस्व विवरण के साथ और बढ़ रहे हैं। इस विलय से न केवल हमारी वृद्धि तेज होगी बल्कि एक वास्तविक वैश्विक कारोबार के साथ हमारे राजस्व और सब्सक्राइबर्स के अन्तर्निहित स्रोतों में विविधता भी आयेगी और पूर्व एवं पश्चिम के बीच एक पावरहाउस तैयार होगा। हम अपने शेयरहोल्डरों, साझीदारों और कर्मचारियों के लिए दीर्घकालीन मूल्य निर्माण करने की मजबूत स्थिति में हैं। सामूहिक रूप से हमारे पास व्यापक और बढ़ते ग्लोबल ऑडियंस के लिए  बहुवर्षीय उत्पादन अनुबंधों, रणनीतिक गठबन्धनों और बाज़ार में अग्रणी हमारे इरोज़ नाउ स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म के माध्यम से अपनी फिल्म और एपिसोडिक लाइब्रेरीज और मौलिक कंटेंट की आगामी श्रृंखला प्रस्तुत करने की अद्भुत क्षमता होगी।”

श्री लुल्‍ला ने आगे यह भी कहा कि, “यह कंपनी तुरंत प्रतिस्‍पर्धा करने के लिए वित्तीय रूप से मजबूत और विशिष्ट स्थिति में होगी, जिसका श्रेय ग्लोबल फुटप्रिंट, सुदृढ़ राजस्व और पुनः पूंजीकृत बैलेंस शीट के साथ-साथ एक बृहत् नया इक्विटी प्रतिबद्धता को जाता है। इन महत्वपूर्ण निवेशों के होने और निकट भविष्य में कोई अर्थपूर्ण ऋण के परिपक्व नही होने से कंपनी को प्रचलित और डिजिटल वितरण, फिल्म अधिग्रहण, टीवी प्रोडक्शन सहित प्रमुख विकास क्षेत्रों में रणनीतिक निवेश करने और मौलिक एपिसोडिक कंटेंट तैयार करने की क्षमता हासिल होगी।”

एसटीएक्स एंटरटेनमेंट के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, रोबर्ट सिमोंड्स ने कहा कि, “हमारे दो कंपनियों के मिलन से पहली वास्तविक स्वतंत्र मीडिया कंपनी की रचना हो रही है जो हॉलीवुड और बॉलीवुड की विशेषज्ञता एवं रचनात्मक संस्कृतियों को मजबूती से एकीकृत करती है. किशोर भारतीय मनोरंजन उद्योग के लीजेंड और भारत में ओटीटी कंटेंट निर्माण एवं वितरण के प्रवर्तन हैं। एक साथ मिलने से हमारे पास वह रिश्ता, प्रबंधकीय विशेषज्ञता और संसाधन उपलब्ध होंगे जिससे हम नए कंटेंट तैयार कर सकेंगे और सबसे बड़े तथा सबसे आकर्षक ग्लोबल मार्केट्स में तेजी से आगे बढ़ सकेंगे। पहले दिन ही हमारे पास अपने महत्वपूर्ण संयुक्त लाइब्रेरीज का प्रयोग करने और पूरे विश्व के प्रथम श्रेणी के एक्टर्स, डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स के साथ अपने रहरे रिश्ते की बदौलत लाखों उपभोक्ताओं के लिए और भी सम्मोहक कंटेंट बनाने की क्षमता हासिल हो गयी है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.