प्रमुख सुर्खियाँ :

फेसबुक ने एजुकेटर्स के लिए रिसोर्स लाॅन्च किए

नई दिल्ली। कोविड-19 की महामारी के दौरान लर्निंग की प्रक्रिया जारी रखने के लिए फेसबुक ने आॅनलाईन रिसोर्स गाईड, ‘सपोर्टिंग एजुकेशन कम्युनिटीज़: एन आॅनलाईन लर्निंग रिसोर्सेस गाईड’ लाॅन्च की है। यह आॅनलाईन रिसोर्स गाईड शिक्षा समुदाय को बताएगी कि फेसबुक के प्रोडक्ट्स, टूल्स एवं प्रोग्राम्स द्वारा समन्वय बिठाकर लर्निंग किस प्रकार जारी रखी जाए तथा साथ ही कोविड-19 के बारे में विश्वसनीय स्रोतों से मिली जानकारी प्रदान की जाए। वर्तमान में यह गाईड इंग्लिश, हिंदी, मराठी, गुजराती और कन्नड़ में उपलब्ध है।

पहले चरण में फेसबुक ने यूनेस्को के साथ साझेदारी की है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि यह गाईड भारत के सभी लर्नर्स, शैक्षिक संगठनों एवं टीचर्स तक पहुंचे। इसके अलावा उपयोगी लर्निंग के संसाधनों के साथ गाईड का अपडेशन एवं क्योरेशन भी किया जाएगा।

यह आॅनलाईन रिसोर्स शिक्षा समुदाय का मार्गदर्शन कर बताएगा कि फेसबुक के प्रोडक्ट्स एवं टूल्स जैसे फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप्स, फेसबुक लाईव, मैसेंजर, व्हाट्सऐप एवं इंस्टाग्राम का उपयोग कर किस प्रकार समन्वय बिठाया जाए। इसके अलावा, इसमें फेसबुक के डिजिटल लिटरेसी प्रोग्राम के भी माॅड्यूल्स हैं, जैसे ‘वी थिंक डिजिटल’ लोगों को सूक्ष्मता से विचार करने एवं उसे जिम्मेदारी के साथ आॅनलाईन साझा करने में मदद करता है। यह गाईड अधिकृत व विश्वसनीय स्रोतों से कोविड-19 की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगी तथा भारत सरकार की एडवाईज़री, डब्लूएचओ इंडिया सिच्युएशन रिपोर्ट पेज, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, फेसबुक पर कोरोनावायरस रिसोर्स हब तथा स्कूलों में कोविड-19 की रोकथाम व नियंत्रण पर यूनिसेफ के दिशानिर्देश उपलब्ध कराके लोगों को कोरोना की महामारी के बारे में अफवाहों एवं डर को दूर करने में मदद करेगी।

इस लाॅन्च के बारे में मनीष चोपड़ा, डायरेक्टर एवं हेड आॅफ पार्टनरशिप्स, फेसबुक इंडिया ने कहा, ‘‘इस मुश्किल समय में लोगों को लिए कनेक्टेड रहना एवं कोविड-19 के बारे में विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी है। हमारी आॅनलाईन लर्निंग रिसोर्स गाईड के माध्यम से हम टीचर्स, पैरेंट्स एवं संबंधित सरकारी अधिकारियों को पर्याप्त संसाधन व टूल्स प्रदान कर उन्हें कनेक्टेड रहने तथा रिमोट लर्निंग के लिए डिजिटल माध्यम से समन्वय करने में मदद करना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि वो इन संसाधनों का इस्तेमाल कर लर्निंग की प्रक्रिया आगे बढ़ाएंगे।’’

एरिक फाल्ट, डायरेक्टर एवं यूनेस्को रिप्रेज़ेंटेटिव, यूनेस्को नई दिल्ली क्लस्टर आॅफिस फाॅर बांग्लादेश, भूटान, इंडिया, नेपाल, द मालदीव्स एवं श्री लंका ने कहा, ‘‘कोविड-19 की महामारी ने न केवल स्वास्थ्य पर बल्कि लर्निंग की प्रक्रिया पर भी संकट उत्पन्न कर दिया है। स्कूल व विश्वविद्यालय बंद हो जाने की वजह से दुनिया में 90 प्रतिशत से ज्यादा लर्नर प्रभावित हुए हैं। अपने वैश्विक प्रयासों के तहत यूनेस्को, नई दिल्ली राष्ट्र व प्रांत के स्तर पर कार्यकर्ताओं एवं संसाधनों को प्रेरित करेगा, जिससे एक प्रभावशाली एवं यूनिफाईड रिस्पाॅन्स का विकास हो सके एवं प्रभावशाली तरीके से काम किया जा सके। साथ ही संदर्भ के अनुसार उचित समाधानों का मिलान जमीनी जरूरतों के साथ किया जाएगा, जिससे दूरस्थ स्थानों पर शिक्षा दी जा सके तथा हाई-टेक, लो-टेक एवं नाॅन-टेक माध्यमों का उपयोग कर महिला लर्नर्स तक पहुंच सुनिश्चित करने पर विशेष केंद्रण के साथ काम किया जा सके। इन प्रयासों में टेक्नाॅलाॅजी मुख्य भूमिका निभाएगी। यूनेस्को, नई दिल्ली एवं फेसबुक के बीच साझेदारी सभी अंशधारकों को एक मंच प्रदान करेगी, जहां पर वो एकत्रित होकर लर्निंग की रुकावट को दूर करने के लिए समन्वय के साथ काम करेंगे।’’

फेसबुक ने पिछले हफ्ते कोरोनावायरस इन्फाॅर्मेशन सेंटर लाॅन्च किया, जो माईगाॅव कोरोना हब, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्लू) एवं ग्लोबल हैल्थ आॅर्गेनाईज़ेशंस से लेटेस्ट अपडेट एवं खबरें प्रदान करता है तथा कोविड-19 को फैलने से रोकने तथा सोशल डिस्टैंसिंग के बारे में उपयोगी सामग्री प्रदान करता है। यह न्यूज़फीड में सबसे ऊपर प्रदर्शित होता है, जिससे सेहतमंद रहने के लिए सुझाव सहित लेटेस्ट खबरें व जानकारी तथा संसाधन आसानी से उपलब्ध हों।

 

 

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account