प्रमुख सुर्खियाँ :

Father’s Day : फादर्स डे पर आप ऐसे कर सकते हैं उनको विश, उनको होगा अच्छा फील

भारतीय संस्कृति में माता-पिता देवतुल्य माने गए हैं। दिन की शुरुआत माता-पिता के स्मरण से करने की बात कही गई है। लेकिन, जब हम ग्लोबल रूप से जुड़ते हैं, तो एक-दूसरे की अच्छी बातों को स्वीकार करते हैं। लिहाजा, जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने का चलन हमारे यहां भी बीते कई सालों से हो गया है। फादर्स डे यानी अपने पिता के लिए सबसे खास दिन। उनको स्पेशल फील कराने का सुनहरा अवसर। इस बार आप लीक से हटकर कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिससे उन्हें आप पर प्राउड फील हो और आपको वह खूब सारा प्यार करें।

भारत, अमेरिका और कुछ अन्य देशों में जून के तीसरे रविवार को पिता दिवस मनाया जाता है। पुर्तगाल, स्पेन, क्रोएशिया और इटली सहित अन्य देशों ने 19 मार्च का दिन पिता को समर्पित किया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फिजी और पापुआ न्यू गिनी में सितंबर माह में पिता दिवस मनाया जाता है।

उन्हें दें खास मैसेज

आजकल यह जरूरी नहीं कि आप अपने पिता के साथ रहते हों। दोनों को काम। रोजगार की मजबूरी। पढ़ने के लिए घर से बाहर रहना। आप ससुराल में हो सकती हैं। ऐसे में फादर्स डे पर ऐसा संदेश लिखें, जिसमें पूरा सेंटिमेंट हो। आपके पिता को पूरी बात याद आ जाए।

इन खास मैसेज का ले सकते हैं आप सहारा

मुझे रख दिया छाँव में खुद जलते रहे धूप में ,
मैंने देखा है ऐसा एक फरिश्ता अपने पिता के रूप में

पिता नीम के पेड़ जैसा होता है
उसके पत्ते भले ही
कड़वे हो पर वो छाया ठंडी देता है

उनके लिए अपने हाथ से कार्ड बनाएं

यूं तो बाजार में कई तरह तरह के कार्ड मिल जाएंगे। आजकल ऑनलाइन कार्ड्स का भी चलन है। लेकिन, आप यदि अपने हाथों से कार्ड बनाकर उन्हें देंगे, तो सबसे अधिक उन्हें खुशी होगी। कारण, यह केवल और केवल आपने तैयार किया है आपने पिता के लिए। इसमें किसी दूसरे की सहभागिता नहीं है। आपके पिता को आपने स्पेशल फील कराया है।

इमोशनल वीडियो बनाकर उन्हें विश करें

टेक्नीकल होती दुनिया में आपने कई तकनीक का इस्तेमाल किया है। आपके मोबाइल में एक नहीं कई ऐसे एप्प हैं, जिनके सहारे आप वीडियो बनाते रहते हैं। आपके मोबाइल में अपने पिता की कई तस्वीरें होंगी। कुछ उनकी वीडियो आपने रिकॉर्ड की होगी। उसे मिलाकर आप वीडियो बनाएं। अपनी पसंद का या उनके पसंद की कोई कविता या गीत आपने इसमें यूज कर लिया, तो एक स्पेशल टच आ जाएगा।

अपने और पिता के फोटोज का कोलाज बनाकर उन्हें दें

एक बार नहीं, बार बार यह सत्य सभी ने स्वीकार किया है कि बेहतर तस्वीर को शब्दों की जरूरत नहीं होती है। आप किसी कारणवश पिता को शब्दों के सहारे अपनी बात नहीं कहना चाहते हैं, तो आप तस्वीर का बेहतर यूज करें। इस फादर्स डे उनकी और कुछ अपनी तस्वीर को सलेक्ट करें। कुछेक साथ वाली और एक-दो पूरी फैमिली की। सबको मिलाकर एक कोलाज बनाएं और उन्हें भेज दें। यह ध्यान रखिए कि परिवार की धुरी आपके पिता होते हैं। उनके बिना परिवार की कल्पना बेहद कष्टकर होती है।

क्या हो पिता के लिए उपहार

पिता को क्या गिफ्ट दें? इस बात पर आकर अधिकतर लोग रुक जाते हैं। मगर आपका कंफ्यूजन हम दूर कर देंगे। यहां पर कुछ ऐसे तोहफे बताए जाएंगे जिनको आप अपने पिता को दे सकते हैं। पिता क्लीन शेव करते हैं। इसलिए हमें उनके शेविंग सोप और क्रीम को बदलने की जरूरत है। अब हमें उन्हें कुछ नया ट्राई करने के लिए देना चाहिए। वैसे भी उनका दिल साबुन और क्रीम से ऊब गया होगा! इसलिए चलिए एक शेविंग फोम गिफ्ट कर देते हैं। इससे उनको नएपन का अहसास होगा।

 

अपने पिता के प्रति आपका स्नेह बजट के कारण सीमित नहीं होना चाहिए। Zlade का इलेक्ट्रिक वॉटरप्रूफ, कॉर्डलेस, रिचार्जेबल बॉडी ट्रिमर उन सभी डैड्स के लिए एक आदर्श उपहार होगा, जो अपनी उपस्थिति को बनाए रखने और प्रयोग करने का आनंद लेते हैं।
 

ढलती उम्र में पिता के पैरों का ख्याल रखें। इसके लिए उनके पैरों की खातिर कुछ खरीदने की आवश्यकता है। आप अपने पिता के लिए पैर और जूते की दुर्गंध दूर करने वाले स्प्रे खरीद सकते हैं। इससे उनकी कई समस्या का समाधान मिल जाएगा और उनके ये काम भी आएगा।

 

यदि आप एक उन्नत शिल्प बियर अनुभव की तलाश में हैं, तो आप निश्चित रूप से सही जगह पर हैं। इंडिपेंडेंस ब्रूइंग कंपनी क्राफ्ट बियर की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है जो पिताओं द्वारा पसंद की जाती है, उनमें से कुछ हैं, सोशल बी, इक्सकाकाओ 2.0, रास्पबेरी पेल एले, पल्प फिक्शन, राइस लेगर और कई। आईबीसी भारत में बीयर संस्कृति की शुरुआत कर रहा है, और यह अपने ग्राहकों को वाणिज्यिक जन-बाजार बियर से दूर करते हुए प्रामाणिक और अद्वितीय शिल्प बियर का अनुभव करने की अनुमति देता है।
 

दीप्ति अंगरीश

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account