फिटजी क्यूरेट – प्रवेश सह छात्रवृत्ति परीक्षा 19 अप्रैल 2020 को

नई दिल्ली। सभी छात्र हीरा होते हैं, लेकिन जिस हीरे को तराशा जाता है वही आईआईटी जैसी कठिनतम चुनौतियों में सफल होते हैं। हालांकि आईआईटी की तैयारी करने वाले छात्र प्रतिभाशाली हो सकते हैं लेकिन वे खुरदरे हीरे के समान होते हैं जिन्हें तराश कर उनमें चमक लाने की जरूरत होती है। ऐसे छात्र जेईई 2022 में सफलता हासिल करें इसके लिए एक सही क्यूरेटर की आवश्यकता होती है जो उनमें हीरे को चमका सके और इस तरह उन्हें एक अनमोल हीरे में तब्दील कर सके, ताकि उन्हें अपनी प्रतिभा का एहसास हो सके और उनका किसी एक प्रतिष्ठित आईआईटी में नामांकन हो सके।
फिटजी की क्यूरेट – प्रवेश सह छात्रवृत्ति परीक्षा – एक प्रवेश द्वार जो न केवल आपको तेजी से तैयारी सुनिश्चित करेगा बल्कि जेईई की आवश्यकता के अनुसार आपकी वर्तमान प्रतिभा को भी परिष्कृत करेगा, और आपको जेईई 2022 में अपनी ड्रीम रैंक प्राप्त करने के लिए भी प्रेरित करेगा।
फिटजी के निदेशक श्री आर. एल. त्रिखा ने कहा, “क्यूरेट वैसे छात्रों के लिए एक शानदार अवसर है जिनमें अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विस्तृत रूप से तैयारी करने की क्षमता है।जेईई की तैयारी के लिए अपने कौशल को सुधारने और निखारने के लिए निरंतर प्रयास के साथ तेजी से तैयारी करनेे की जरूरत है। 2022 में आईआईटी को लक्षित करने वाले छात्रों के लिए, क्यूरेट उनकी उम्मीदों को पूरा करने का सही मंच है।”
फिटजी के क्यूरेट टेस्ट के मुख्य लाभ हैं:
इस परीक्षा से छात्रों को बुनियादी बातों पर अपनी वर्तमान समझ को जानने और अपने वैचारिक ज्ञान को परखने में मदद मिलेगी।
छात्र राष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रदर्शन के साथ-साथ अपने साथियों के प्रदर्शन के बारे में जान सकते हैं।
यह परीक्षा छात्रों को विशेष रूप से जेईई एडवांस और जेईई मेन के लिए उनके आईक्यू का ऊपरी तौर पर मूल्यांकन करेगी।
इस परीक्षा का परिणाम छात्रों को उनकी ताकत और कमजोरियों से अवगत कराते हुए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता वाले क्षेत्रों पर जोर दे।
क्यूरेट छात्र की अपरिश्कृत क्षमता की जांच करेगी जिसके आधार पर उसे फिटजी में अध्ययन करने के लिए चुना जा सकता है और उसे अपने कौशल को सुधारने और जेईई एडवांस में सफल होने के लिए अपनी क्षमता का पूरी तरह से इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा।
फिटजी की क्यूरेट – प्रवेष सह छात्रवृत्ति परीक्षा 19 अप्रैल 2020 को होगी और पंजीकरण की अंतिम तिथि 18 अप्रैल है।
छात्र या तो फिटजी के नजदीकी केंद्रों से आवेदन पत्र ले सकते हैं या ऑनलाइन आवेदन के लिए www.curate.fiitjee.com पर लॉग ऑन कर सकते हैं।
यह परीक्षा छात्र की अपरिश्कृत क्षमता की जांच करेगी जिसके आधार पर उसे फिटजी में अध्ययन करने के लिए चुना जा सकता है और उसे अपने कौशल को सुधारने और जेईई एडवांस में सफल होने के लिए अपनी क्षमता का पूरी तरह से इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। उन्होंनेे कहा, “कई छात्रों ने शायद अब तक अपने कैरियर का चुनने के लिए निर्णय नहीं लिया होगा, लेकिन यह परीक्षा भविष्य को तय करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। फिटजी ने छात्रों को कैरियर के लिए एक मार्ग प्रदान करने के लिए क्यूरेट – प्रवेष सह छात्रवृत्ति परीक्षा शुरू की है जो छात्रों को अपने प्रदर्शन को जानने और प्रतिबिंबित करने में मदद करेगी, उनकी कमियों की पहचान करेगी और उन कमियों को दूर करने में उनकी मदद करेगी। यह परीक्षा उनकी प्रतिभा में निखार लानेे के लिए फिटजी में नामांकन लेकर सफल उम्मीदवार बनाने के लिए एक पुल के रूप में काम करेगी और उन्हें जेईई 2022 में ड्रीम रैंक हासिल करने के लिए सशक्त बनाएगी।”

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account