नए मुकाम हासिल कर रहा है महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स

नई दिल्ली। महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एमआईबीएल) ने आज घोषणा की कि इसे सीएमएमआई इंस्टीट्युट के पीपुल-कपैबिलिटी मैच्युरिटी माॅडल को मैच्युरिटी लेवल 5 का मूल्यांकन व रेटिंग प्राप्त हुई है। इस प्रकार, यह दुनिया की पहली ऐसी बीमा ब्रोकिंग कंपनी बन चुकी है, जिसे यह अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क प्राप्त हुआ है। क्यूएआई इंडिया लिमिटेड के राजेश नाईक के नेतृत्व में यह रेटिंग दी गई है। मैच्युरिटी लेवल 5 की यह रेटिंग बताती है कि संगठन ‘‘श्रेष्ठ’’ स्तर पर प्रदर्शन कर रहा है। इस स्तर पर, संगठन अपने व्यावसायिक उद्देश्यों और प्रदर्शन आवश्यकताओं की परिमाणात्मक समझ के आधार पर लगातार अपनी प्रक्रियाओं को बेहतर बनाता है। यह संगठन परिमाणात्मक एप्रोच का उपयोग करते हुए प्रक्रिया के वैरिएशन और प्रक्रिया परिणामों के कारणों को समझता है।
बता दें कि ‘‘पीपुल-कपैबिलिटी मैच्युरिटी माॅडल;च्.ब्डड®द्ध’’, सीएमएमआई इंस्टीट्युट, यूएसए का संगठनात्मक रूपांतरण माॅडल है। सीएमएमआई इंस्टीट्युट, व्यक्ति, प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी की सर्वोत्तम पद्धतियों की प्रगति में विश्व अग्रणी है। यह संस्था संगठनों की क्षमताओं को बेंचमार्क प्रदान करने के लिए और सर्वोत्तम पद्धतियों के अनुरूप उनके परिचालनों की तुलना कर परिपक्वता का निर्माण करने के लिए और प्रदर्शन अंतर की पहचान करने के लिए उपकरण एवं सहायता प्रदान करता है। 25 वर्षोंे से, एयरोस्पेस, फाइनेंस, स्वास्थ्य सेवाओं, साॅफ्टवेयर डिफेंस, परिवहन और दूरसंचार सहित तरह-तरह के उद्योगों के हजारों उच्च प्रदर्शन वाले संगठनों ने सीएमएमआई मैैच्युरिटी लेवल रेटिंग हासिल किया है और उन्होंने स्वयं को सामथ्र्यवान बिजनेस पार्टनर्स एवं आपूर्तिकर्ता साबित किया है।
महिंद्रा ऐंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक, रमेश अय्यर ने कहा कि ‘महिंद्रा इंश्योरेंस ब्रोकर्स लिमिटेड (एमआईबीएल) ने वृद्धिजन्य एवं खोजपरक तकनीकी सुधारों के जरिए प्रक्रिया प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित कर मैच्युरिटी लेवल 5 हासिल किया है। दक्ष एवं सशक्त कार्यबल ने एमआईबीएल को चुनौतीपूर्ण उद्योग में आगे रखने में मदद की है। वहीं, एमआईबीएल के प्रबंध निदेशक, डाॅ0 जयदीप देवारे ने कहा कि हम बीएफएसआई क्षेत्र में दुनिया की पहली ऐसी कंपनी बनकर सम्मानित एवं गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं जिसने च्.ब्डड® मैच्युरिटी लेवल 5 हासिल किया है। हम विभिन्न क्षेत्रों के अपने टीम सदस्यों को अनथक रूप से लगातार ऐसे अवसर प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि उन्हें उनकी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अवसर प्रदान कर सकें, जिससे वे आनंदायक ग्राहक अनुभव प्रदान कर सकें। यह बेंचमार्क उपलब्धि उन प्रणालियों एवं प्रक्रियाओं का सबूत है, जिसे हमने अपने लोगों की क्षमताओं में लगाया है और हमारे ग्राहकों के प्रति हमारी वचनबद्धता का प्रतीक है। यह हमारे लिए प्रेरणादायक भी है, ताकि हम लोगों के लिए उत्कृष्टता हासिल करने और ग्राहकों को खुशियां प्रदान करने के लिए प्रयास करते रहें।’’
महिंद्रा ऐंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर के चीफ पीपुल आॅफिसर, विनय देशपांडे ने कहा किएमआईबीएल को च्ब्डड® माॅडल का लेवल 5 मूल्यांकन हमारी मौजूदा क्षमताओं के विकास पर हमारे दिये जा रहे जोर और वैश्विक रूप से प्रतिस्पद्र्धी शिक्षण एवं विकास संस्कृति के निर्माण पर हमारे जोर का पुनर्पृष्ठांकन है। यह वैश्विक एचआर एवं बिजनेस प्रक्रिया मानकों को अपनाने पर एमआईबीएल के जोर को दोहराता है और व्यवसाय के टिकाऊपन को सुनिश्चित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.