अवीवा आमेजन की एलेक्सा पर वॉयस सर्विस देने वाली भारत की पहली जीवन बीमा कम्पनी

नई दिल्ली। अवीवा लाइफ इंश्योरेंस ने आज इंश्योरेंस मेड ईज़ी पेश करते हुए आमेजन की एलेक्सा पर अपनी मौज़ूदगी दर्ज करने की घोषणा की। डिजिटल युग के इस नए प्रयास के साथ अवीवा एलेक्सा स्किल देने वाली भारत की पहली जीवन बीमा कम्पनी हो गई है जिसका लक्ष्य ग्राहकों को आसान शब्दों में बीमा समझाना है। एलेक्सा के माध्यम से कम्पनी हर उम्र और हर क्षेत्र के वर्तमान और भावी ग्राहकों को आर्थिक साक्षरता प्रदान करेगी। यह प्रयास 2017 में अवीवा प्लान इंडिया प्लान सर्वे के आधार पर किया गया है जिसमें साफ तौर पर यह सामने आया कि भारत के लोगों के सपने बेशक बड़े हैं पर वे फाइनैंशियल प्लनिंग में बहुत पीछे रह जाते हैं। इसकी एक बड़ी वजह बीमा के भारी-भरकम शब्दों से उनका घबरा जाना है और इसलिए वे आर्थिक नियोजन का सही निर्णय नहीं ले पाते हैं।

भारत में जानकारी की इस कमी को दूर करने और आर्थिक साक्षरता बढ़ाने के लक्ष्य से अवीवा ने इंश्योरेंस मेड सिम्पल पेश किया है और यह स्किल एलेक्सा के स्किल सेट में उपलब्ध है। अब आप डिजिटल युग के सबसे आधुनिक इनोवेशन ‘वॉयस कमांड’ देकर बीमा से जुड़ी तमाम जटिल बातों को आसान शब्दों में समझ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर कोई भी ग्राहक एलेक्सा डिवाइस पर अवीवा लांच कर सकता है। इसके लिए उसको कहना होगा ‘एलेक्सा, ओपन/लांच अवीवा’ और फिर कोई सवाल पूछ सकता है जैसे कि ‘टर्म इंश्योरेंस’ क्या है ?, ‘सरेंडर बेनिफिट क्या है? और एलेक्सा पल में सभी सवालों का जवाब देगी। अवीवा का मकसद यूजर को जीवन बीमा की जटिल भाषा आसान शब्दों में समझाना है।

इस लांच के बारे में अवीवा लाइफ इंश्योरेंस की चीफ कस्टमर, मार्केटिंग और डिजिटल ऑफिसर अंजलि मल्होत्रा ने बताया, ‘‘अवीवा में हम ‘डिजिटल फर्स्ट’ और ‘इनोवेशन’ के सिद्धांत पर कार्य करते हैं। साथ ही, भारत में आर्थिक साक्षरता बढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं। पर जीवन बीमा को समझना एक जटिल काम है। हम इसे जन-जन के लिए आसान बना रहे हैं ताकि आम इंसान भी जानकार बन कर अपने और पूरे परिवार के लिए बीमा लें। हमारा लक्ष्य बीमा को जन-जन के लिए आसान बनाना है। बीमा के कठिन शब्दों को आसान भाषा में समझाना है ताकि ग्राहक के लिए खुद सोच-समझ कर बीमा खरीदना आसान हो और देश में अधिक से अधिक लोगों को बीमा सुरक्षा सुनिश्चत हो।

ग्राहकों को बीमा लेने का सुखद अनुभव के लिए अवीवा ने जो डिजिटल रोडमैप तैयार किया है यह उस दिशा में कम्पनी का एक अन्य डिजिटल इनोवेशन है,’’ उन्होंने बताया। बीमा उद्योग के डिजिटाइजेश से सारे सिस्टम आपस में जुड़ गए हैं जिससे पूरा वैल्यू चेन अधिक सरल, अधिक सक्षम और अधिक प्रभावी हो गया है। और ‘वॉयस कमांड’ ग्राहक सेवा की दिशा में एक अन्य बड़ा कदम है। यह अवीवा के लिए ग्राहक सेवा का बिल्कुल नया नजरिया है। कम्पनी का मानना है कि ग्राहक अक्सर सही निर्णय नहीं ले पाते क्योंकि वे बीमा की जटिल भाषा नहीं समझ पाते हैं। इसलिए नई सेवा के माध्यम से कम्पनी उन्हें बीमा जानने-समझने का ऐसा परिवेश देगी जिसमें कोई जटिलता नहीं होगी और बीमा सेवा सभी के लिए सुलभ होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.