प्रमुख सुर्खियाँ :

दुनिया भर में हाकी के दर्शक बढाने के लिये 2019 में शुरू होगा एफआईएच लाइव

रणवीर सिंह

नई दिल्ली। दुनिया भर में हाकी के प्रसारण का दायरा बढाने और हाकी समुदाय को जोड़ने के लिये अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) जनवरी 2019 में ‘एफआईएच लाइव’ शुरू करेगा जिसके तहत हर हाकी मैच का एक ही पोर्टल पर प्रसारण देखा जा सकेगा। एफआईएच की 46वीं कांग्रेस के बाद इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी थियरे वेल ने बताया ,‘‘ हम 10 जनवरी 2019 को इसे लांच करेंगे जिसका मकसद हाकी कोचों, खिलाड़ियों, परिवारों, दोस्तों और प्रशंसकों को जोड़ना है । इसके तहत हमारे सभी 137 सदस्य देशों में खेले जाने वाले हर तरह के हाकी मैच को एफआईएच लाइव पर अपलोड किया जा सकेगा ताकि अधिक से अधिक दर्शक इसे देख सकें ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ फिलहाल एफआईएच फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब जैसे कई मंचों पर है लेकिन प्रसारण को एक मंच देने के लिये एफआईएच लाइव शुरू करने का फैसला किया गया है । हमने सभी सदस्य देशों से इससे जुड़ने की अपील की है । इसमें सड़क पर होने वाले मैच भी शामिल हैं ।’’

यह पूछने पर कि अंतरराष्ट्रीय हाकी के प्रसारण अधिकार खरीदने वाले चैनलों के हित इससे प्रभावित नहीं होंगे, वेल ने कहा ,‘‘ जिन मैचों का सीधे प्रसारण हो रहा है, वे इस चैनल पर सीधे नहीं बल्कि कुछ समय के बाद देखे जा सकेंगे या उनके मुख्य अंश का ही प्रसारण होगा ।’’ एफआईएच की इस कांग्रेस में 112 देशों के करीब 250 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था । वेल ने बताया कि हाकी के विकास के लिये ‘हाकी 2024 ’ नीति भी तय की गई है जिसका लक्ष्य वैश्विक स्तर पर खेल का प्रचार और प्रसार होगा ।

कांफ्रेंस में लिये गए महत्वपूर्ण फैसलों में यह भी शामिल है कि 2024 के बाद हाकी ऐसे टर्फ पर नहीं खेली जायेगी जिसके रख रखाव के लिये काफी पानी की जरूरत पड़ती हो । उन्होंने कहा ,‘‘ हम ऐसी प्रणाली पर काम कर रहे हैं जिसके तहत हाकी ऐसी टर्फ पर खेली जा सके जिसके लिये अधिक पानी की जरूरत नहीं पड़ती हो । जलसंकट के दौर में ऐसा करना जरूरी है । यह काफी साहसिक लेकिन महत्वपूर्ण फैसला है और हम यह भी बताना चाहते हैं कि हाकी हर तरह की टर्फ पर खेली जा सकती है ।’

‘हाकी 2024’ के तहत दो नयी परियोजनायें ‘हाकी फोर लाइफ’ और ‘स्टिक्स फोर द वर्ल्ड’ भी शुरू की जायेंगी । हाकी फोर लाइफ के जरिये हर आयुवर्ग और हर तरह की पृष्ठभूमि के लोगों को हाकी खेलने के लिये प्रेरित किया जायेगा जबकि दूसरी परियोजना में हाकी फोर लाइफ की परियोजनाओं के लिये तोक्यो ओलंपिक 2020 तक 110000 नयी हाकी स्टिक्स बांटी जायेंगी ।

एफआईएच अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने बताया कि अल्जीरिया को 138वें सदस्य के रूप में मान्यता दी गई है । उन्होंने यह भी बताया कि हाकी इंडिया और युगांडा हाकी संघ को इस साल एफआईएच ओलंपिक दिवस पुरस्कार का विजेता चुना गया है । यह पुरस्कार ओलंपिक दिवस 23 जून को एफआईएच द्वारा कराई गई खेल गतिविधियों को संपन्न कराने के लिये था । वेल ने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा कि अर्जेंटीना में हाल ही में संपन्न युवा ओलंपिक में फाइव अ साइड हाकी का प्रयोग काफी सफल रहा और एफआईएच अगले साल आधिकारिक तौर पर इसकी शुरूआत करेगा लेकिन यह 11 अ साइड हाकी की जगह नहीं लेने जा रहा ।

कांग्रेस में एफआईएच कार्यकारी बोर्ड में चार नये सदस्यों मौरीन क्रेग रोउसू (त्रिनिदाद और टोबैगो), एलिजाबेथ सफोआ किंग (घाना), डाक्टर माइकल ग्रीन (जर्मनी) और शाहबाज अहमद (पाकिस्तान) का भी चुनाव किया गया । एफआईएच खिलाड़ियों की समिति का भी चुनाव इस कांग्रेस में संपन्न हुआ जिसमें मौजूदा और पूर्व हाकी खिलाड़ियों को शामिल किया गया है । इसमें भारत की नुमाइंदगी गोलकीपर पी आर श्रीजेश करेंगे ।

टीम डिजिटल

Related Posts

leave a comment

Create Account



Log In Your Account