प्रदूषण के खिलाफ लोगों को एकजुट होने की अपील

गंगनाथ युवा फाउंडेशन ने प्लांट-विथ-प्लास्टिक प्लांटेशन ड्राइव के माध्यम से प्रदूषण के खिलाफ लोगों को एकजुट होने के लिए आमंत्रित किया.

नई दिल्ली। व्यक्ति की महानता उनके जेब में मौजूद मुद्रा से नहीं है, बल्कि समाज के प्रति उनके योगदान से होती है। और इसे उनका मुख्य कर्तव्य मानते हुए, गंगनाथ युवा फाउंडेशन (जीवायएफ), एक गैर-सरकारी और गैर-लाभकारी संगठन, ने एक उत्कृष्ट पहल- गो ग्रीन दिल्ली हस्ताक्षर अभियान चलाया है। अभियान का उद्देश्य लोगों को एक साथ लाना और क्लीनर और ग्रीनर दिल्ली बनाने में उनके प्रयासों को समेकित करना है। अभियान कुमारी भवना गौर (अध्यक्ष, दिल्ली एमसीडी) और भारत गेट में प्रोफेसर अनुभा मंडल (प्रसिद्ध वैज्ञानिक और डीटीयू में संकाय) द्वारा अमर जवान ज्योति से शुरू किया गया।
गो ग्रीन दिल्ली हस्ताक्षर जो 3 महीने का अभियान है, जीईएफ की पहल खाली प्लास्टिक की बोतलों को प्लांटर्स में बदलने और शहर वासियों को वृक्षारोपण और प्रदूषण नियंत्रण के लिए प्रेरित करने के लिए है। इस सम्बन्ध में, जीवाईएफ इंडिया के प्रतिनिधियों की एक टीम 13 अगस्त को नई दिल्ली में स्वच्छ दिल्ली परियोजना को लागू करने के लिए13 अगस्त को भारत के माननीय राष्ट्रपति के समक्ष 10 लाख हस्ताक्षरों के साथ अपनी याचिका जमा करेगी।
इस कार्यक्रम में सीपीडब्ल्यूडी और बागवानी मंत्रालय के कई वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों, नौकरशाहों, राजनेताओं और सरकारी अधिकारियों के साथ ही शहर के विभिन्न क्षेत्रों से अभियान में भाग लेने और शहर के एक बेहतर ग्रीनर भविष्य की प्रतिज्ञा के लिए आने वाले सभी आयु समूहों की एक बड़ी भीड़ की उपस्थिति देखी गई। कार्यक्रम के दौरान, जीवायएफ इंडिया के स्वयंसेवकों ने आगंतुकों को घरों, कार्यालयों, सड़कों इत्यादि को सजाने के लिए प्लांटर्स और वासेस के रूप में खाली प्लास्टिक की बोतलों और डिब्बे के स्मार्ट उपयोग के बारे में शिक्षित किया। यह निरंतर बढ़ते प्रदूषण स्तर को कम करने और हवा की गुणवत्ता को सामान्य स्तर पर लाने के लिए एक बहुत ही आवश्यक कदम है।
जीईएफ के महासचिव श्री पुनीत सरीन ने इस अनूठी पहल के बारे में कहा, “यह गो ग्रीन अभियान लोगों के जीवन के सबसे आगे संपोषणियता लाने का प्रयास है। जल्द ही हमें यह समझना होगा कि हमारा पर्यावरण हमारे जीवन का एक बेहद महत्वपूर्ण पहलू है और दिल्ली को प्रदूषण के इस अप्रिय स्तर का सामना करना पड़ रहा है, अतः इस अभियान को शुरू करने के अलावा हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। हम इस पहल से एक सकारात्मक श्रृंखला प्रारंभ करने की उम्मीद करते हैं, और उम्मीद करते हैं कि इससे हमारे शहर द्वारा पर्यावरणीय मुद्दों का सामना करने के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा होगी। “

Leave a Reply

Your email address will not be published.