सभी के लिए सुलभ स्वास्थ्य सेवा का संकल्प

नई दिल्ली। हर वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का मकसद पूरी दुनिया में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। आप चाहे विद्यार्थी हैं जो हर दिन नई चीज़ें सीखता है या सफल प्रोफेशनल जो इंडस्ट्री पर राज करता है या केवल घर-परिवार और बच्चों को संभालने में समर्पित मां या परिवार में कमाने वाला एकलौता इंसान, आपके जीवन की धूरी आपका दिल है और आपको चाहिए कि इसका खास खयाल रखें। इस बार विश्व स्वास्थ्य दिवस का थीम ‘सभी के लिए स्वास्थ्य’ सेवा है। हालांकि आज सभी स्वस्थ जीवनशैली चाहते हैं और अधिकांश इसे हासिल करने के उपाय भी समझते हैं पर जिन्दगी की भागदौड़ में उन उपायों को अमल में लाना कितना कठिन होता है यह भी हम सभी जानते हैं। समय से काम निपटाने की जिम्मेदारी, देर रात तक काम करने की लाचारी, और फिर सुबह की तैयारी – ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही हो ही जाती है।
अब बाधाएं जो भी हों हेल्दी लाइफस्टाइल तो जरूरी है क्योंकि इसका कोई विकल्प नहीं हैं। इसके लिए आप आहार में नियमितता बरतें, नियमित व्यायाम करें और काम-काज और निजी जीवन के बीच सही संतुलन और एक अच्छी बीमा योजना तो जरूर रखें क्योंकि यही आपको निश्चिंत रखेगी कि तमाम सावधानियों के बाद भी मेडिकल इमरजेंसी हो जाए तो इससे निपटने के लिए आप पैसे से तैयार रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार आज दुनिया की आधी आबादी के लिए जरूरी सेवाएं भी सुलभ नहीं हैं क्योंकि लोग कई बीमारियों का इलाज महंगा होने की वजह से नहीं करा सकते हैं।
इस मामले में अवीवा का मानना है कि जब जागे तब सवेरा। हमारा हार्ट केयर इंश्योरेंस प्लान दिल की बीमारियों के अस्पताल में इलाज का खर्च पूरा करता है। आज यह इसलिए ज्यादा जरूरी है कि चिकित्सा विज्ञान में आधुनिकता आने के साथ इलाज का खर्च भी बढ़ जाता है। हार्ट केयर इंश्योरेंस पाॅलिसी दिल की गंभीर बीमारी के अचानक इलाज की स्थिति में आपको और आपके परिवार को इसके आर्थिक बोझ से बचा लेता है। दिल की बीमारी का इलाज बहुत महंगा है और यदि आप परिवार में अकेले कमाते हैं तो इसका बाकी सब की जिन्दगी पर बुरा असर पड़ सकता है। हार्ट केयर बीमा कवर से दिल की नियमित जांच और बीमारियों की रोकथाम के लिए जरूरी उपचार कराना भी आसान होता है। इसके माध्यम से सभी के लिए स्वस्थ जीवन सुलभ होता है।
आज भारत दुनिया का ‘हार्ट डिजीज़ कैपिटल’ बन गया है। भारत के लोगों में आनुवांशिक कारणों से भी शुरू से दिल की बीमारियों का अधिक खतरा है। और आज की जिन्दगी में जब हम बहुत कम शारीरिक काम-काज करते हैं और ऊपर से भारी तनाव झेलते हैं हमारे लिए दिल की बीमारियों की चपेट में आना लाज़मी है। और जब इलाज के बढ़ते खर्च का हमारी जेब पर भारी बोझ पड़ता है तो संभलना मुश्किल हो जाता है। इसलिए विश्व स्वास्थ्य दिवस में इस बार खुद को हार्ट केयर इंश्योरेंस का उपहार दें। स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने की दिशा में सबसे महत्वपूर्ण इस प्रयास (दिल के स्वास्थ्य बीमा) से आप निश्चिंत होकर जिन्दगी की भागदौड़ करेंगे, काम-काज का बोझ संभालेंगे और परिवार की सभी जिम्मेदारियां बखूबी पूरी करेंगे। आज अवीवा हार्ट केयर प्लान आपको दिल-धमनी की 19 सामान्य, मध्यम और गंभीर बीमारियों के इलाज और सर्जरी के लिए बीमा सुरक्षा प्रदान करता है। यह एकमुश्त रकम प्राप्त करने की सुविधा देता है चाहे इलाज का खर्च जो भी हो। यदि गंभीर बीमारियों के इलाज पर मूल बीमित राशि खर्च हो जाती है तो इस पाॅलिसी के तहत आप रिस्टोर पाॅलिसी का लाभ ले सकते हैं।
अवीवा लाइफ इंश्योरेंस का संकल्प लोगों के लिए स्वस्थ जीवन का आनंद सुनिश्चित करना है। कम्पनी का अनोखा कांसेप्ट ‘अवीवा हार्ट केयर’ ग्राहकों को दिल की सेहत को लेकर निश्चिंत कर देता है और उन्हें यह समझने को प्रेरित करता है कि उनके खुद और पत्नी (या पति) के जीवन में सबसे अधिक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य है। सही प्लानिंग और बीमा कवर लेकर आप अपने परिवार का हौसला बुलंद रखेंगे और दिल की बीमारी की वजह से उन्हें आर्थिक मुसीबत में फंसने से बचा लेंगे।

आज लोग निस्संदेह सेहत और तंदुरुस्ती पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं पर मेडिकल इमरजेंसी के लिए आर्थिक रूप से तैयार नहीं हैं। ऐसे में स्वास्थ्य की गंभीर समस्याएं जैसे कि दिल की बीमारियांें के इलाज का खर्च उनकी जेब पर भारी पड़ता है। इससे बचने के लिए इस बार दिल के लिए स्वास्थ्य बीमा लेकर विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाइए और निश्चिंत हो जाइए कि अब आपके ‘उनका’ और आपका दिल सुरक्षित है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.