अब हिंदी में बोलने लगेगा गूगल असिस्टेंट

सैन फ्रांसिस्को : इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है. कंपनी की तरफ से बताया गया कि गूगल असिस्टेंट एप इस साल के अंत तक हिंदी समेत 30 से अधिक नई भाषाओं में उपलब्ध हो जाएगा. यह जानकारी गूगल के एक वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी ने दी. यह गूगल का एक आधिकारिक एप है जो स्मार्टफोन के होमपेज पर बटन दबाने या ओके गूगल बोलने पर स्मार्टफोन को वर्चुअल असिस्टेंट में बदल देता है. अभी यह एप आठ भाषाओं अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इतालियन, जापानी, कोरियन, स्पेनिश और पुर्तगीज में उपलब्ध है. गूगल के उपाध्यक्ष (उत्पाद) निक फॉक्स ने कहा, ‘एंड्रॉयड की तरह हमने जहां मोबाइल करियरों और डिवाइस निर्माताओं से हर जगह उपभोक्ताओं को शानदार उत्पाद मुहैया कराने का करार किया है, हम वहां मोबाइल असिस्टेंट के लिए पारिस्थितिकी तैयार करने पर काम कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक यह 30 से अधिक नई भाषाओं में उपलब्ध होगा जिससे इसकी पहुंच 95 प्रतिशत एंड्रायड उपभोक्ताओं तक हो जाएगी.
फॉक्स ने ब्लॉग पर लिखा, ‘अगले कुछ महीने में हम असिस्टेंट को एंड्रॉयड और आईफोन के लिए डेनिश, डच, हिंदी, इंडोनेशियन, नॉर्वेजियन, स्वीडिश और थाई भाषाओं में लाने वाले हैं. हम साल के दौरान और भी भाषाएं जोड़ेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘हम बाद में इसी साल असिस्टेंट को बहुभाषीय बनाने वाले हैं. इससे वैसे परिवार जो एक से अधिक भाषाएं बोलते हैं, असिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकेंगे.’ इसके बाद इस साल में अन्य भाषाओं में भी गूगल असिस्टेंट लाया जाएगा.फॉक्स ने कहा, ‘इस नये फीचर के बाद असिस्टेंट लोगों को कई भाषाओं में समझने योग्य हो जाएगा. यदि आप काम की जगह पर जर्मन बोलना पसंद करते हैं पर घर में फ्रेंच बोलते हैं, असिस्टेंट हर जगह आपके साथ रहेगा. बहुभाषीय असिस्टेंट सबसे पहले अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन में उपलब्ध होगा तथा आनेवाले समय में इसमें अन्य भाषाएं जोड़ी जाएंगी.’

क्या है गूगल असिस्टेंट ?

गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर आधारित सॉफ्टवेअर है जो डिवाइस के स्पीकर्स से कनेक्ट रहता है. अब इस सॉफ्टवेअर में कई भाषाओं को सपोर्ट करने की क्षमता जोड़ी जाएगी. इसके बाद अंग्रेजी के अलावा कोई और भाषा बोलने वाले लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. ऐलेक्सा अभी केवल इंग्लिश में काम करता है जबकि गूगल असिस्टेंट अभी तक 8 भाषाओं को सपोर्ट करता है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.